argan oil in hindi

About Argan Oil in Hindi: बढ़ते प्रदूषण व कैमिकल युक्त प्रोडक्ट की वजह से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभावों को देखते हुए आज एक बार फिर से वही समय आ गया है जब लोग विदेशी क्रीम व तेलों का इस्तेमाल करने से परहेज करने लगे हैं। वहीं आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स की ओर लोग अपने कदम बढ़ाने लगें हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको आयुर्वेद व प्राकृतिक चीजों के विषय में जानकारी नहीं है जिसके कारण वह स्वास्थ्य व त्वचा संबंधी तमाम तरह के लाभों से वंचित रह जाते हैं।

इसलिए दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसा चमत्कारी आयुर्वेदिक तेल लेकर आये हैं जो सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है अपितु त्वचा और बालों के लिए भी रामबाण है। जी हाँ हम आज के लेख में आप से Argan Oil के फायदे साझा करने वाले हैं जिनको जानने के बाद आप लेख को पड़ने के बाद तुरंत इस अनोखे तेल को अपने घर ले आएंगे। तो देर किए बैगर आइए ऑर्गन ऑयल के विषय में जानते हैं।

 

Page Contents

क्या होता है ऑर्गन ऑयल | What is Argan Oil in Hindi

ऑर्गन ऑयल प्राकृतिक ऑयल होता है जिसका निर्माण मोरक्को के ऑर्गेनिया स्पीनोसा नामक पेड़ के फल में उत्पन्न बीज से किया जाता है। दरअसल इस तेल को बनाने के लिए ऑर्गन फल को छीलकर निकाल दिया जाता है और बीज को सुखाया जाता है, भुना जाता है, और तेल निकालने के लिए दबाया जाता है। खास बात यह कि argan oil में एक मीठा, पौष्टिक स्वाद होता है जो विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के लिए एकदम सही है।

argan tree in hindi

इसका इस्तेमाल कई प्रकार के सौन्दर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है। आर्गन का तेल तरल होता है व इसका रंग पीला होता है इसलिए इसको लिक्विड गोल्ड और तरल सोना के नाम से भी जाना जाता है।

 

ऑर्गन ऑइल में मौजूद पौष्टिक तत्व | Nutrients of Argan Oil in Hindi

ऑर्गन ऑइल में चमत्कारी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं इसलिए ऑर्गन ऑइल का इस्तेमाल एक सामान्य तेल के तौर पर नहीं किया जाता बल्कि मेडिसन के रूप में किया जाता है। तो आपको बता दें कि argan oil में मुख्यतः टोकोफेरोल, स्क्वैलिन, फेनोल, कैरोटीन, फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन ई, फैटी एसिड टोटल मोनोसैचुरेटेड सहित एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा, शरीर व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

 

ऑर्गन ऑइल के स्वास्थ्यवर्धक फायदे | Benefits of Argan Oil in Hindi

argan oil ke fayde

इस चमत्कारी तेल के पोषक तत्व जानने के बाद इसके स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ जानने की जिज्ञाषा तो मन में उठती ही है। तो आपकी इसी जिज्ञाषा को खत्म करने के लिए अब हम आपको ऑर्गन आयल के स्वास्थ्यवर्धक फायदे बताएंगे, जिनको जानने के पश्चात आप भी जरूर ही इस तेल का उपयोग करने के लिए उत्सुक हो उठेंगे।

 

1. घावों को भरने में है असरदार

घाव एक ऐसी समस्या है जो किसी भी वस्तु से चोट लगने से या फिर किसी नुकीली चीज से कटने पर किसी भी समय उत्पन्न हो जाती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनके सामान्य घाव भी भरने में समय लेते हैं जबकि कुछ लोगों के घाव स्वतः ही ठीक हो जाते हैं।

इसलिए आपको बता दें कि जिन लोगों के घाव ठीक होने में समय लगता है उनके लिए ऑर्गन ऑइल एक बेहतरीन विकल्प है। दरअसल ऑर्गन ऑइल में एन्टीऑक्सडेंट व विटामिन ई पाया जाता है जो घावों को ठीक करने में फायदेमंद होता है।

 

2. पाचन तंत्र को ऑर्गन ऑइल करे दुरुस्त

स्वस्थ व मजबूत शरीर के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना जरुरी होता है क्योंकि खराब पाचन तंत्र शरीर को सही मात्रा में पोषण देने में असमर्थ होता है। लेकिन वर्तमान समय में अधिकतर लोग अन्य शारीरिक समस्याओं की ओर तो ध्यान केंद्रित कर रहे हैं किन्तु पाचन तंत्र की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं जिसकी वजह से लाखों लोग खराब पाचन तंत्र की परेशानी से जूझ रहे हैं।

इसलिए आपको बता दें कि यदि आप पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना कहते हैं तो आर्गन का तेल का इस्तेमाल आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। दरअसल ऑर्गन आयल में कई प्रकर के विटामिन्स, खनिज, एसिड व एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद होते हैं।

 

3. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में ऑर्गन ऑइल है फायदेमंद

दोस्तों अभी तक आप यह सुना होगा की तेल के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। लेकिन ऑर्गन आयल एक ऐसा तेल है जिसके उपयोग से आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। हालाँकि कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए आवश्यक होता है परन्तु बड़ा हुआ खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

यदि आप खराब कोलेस्ट्रॉल कि समस्या से पीड़ित हैं तो आप ऑर्गन ऑइल को अपनी डाइट में शामिल करके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। आपको बता दें कि ऑर्गन ऑइल में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में लाभकारी होते हैं।

 

4. ऑर्गन ऑइल से करें झुर्रियों को कम

उम्र बढ़ने के साथ प्रायः त्वचा की प्राकृतिक चमक कम होती जाती है और परिणाम स्वरुप त्वचा शुष्क हो जाती है। इसके आलावा त्वचा का ख्याल सही तरीके से नहीं रखने पर त्वचा उम्र से पहले शुष्क हो जाती है जिसकी वजह से त्वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं जो व्यक्ति को समय से पहले ही बूढ़ा बना देती हैं।

ऑर्गन ऑइल एक ऐसा चमत्कारी ऑइल है जिसका उपयोग करके आप झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आपको बता दें कि ऑर्गन ऑइल में विटामिन ई व एंटीएजिंग तत्व पाए जाते हैं जो झुर्रियों को कम करने में प्रभावी होते हैं।

 

5. मुहासों से ऑर्गन ऑइल दिलाता है छुटकारा

मुँहासे युवाओ के लिए एक जटिल समस्या बन गए हैं। दरअलस मुहासों व पिम्पल्स की समस्या से पांच में से तीन लोग पीड़ित हैं एवं मुहासों की समस्या एक ऐसी समस्या है जो अनेक प्रकार के उपचार करवाने के पश्चात भी आसानी से पीछा नहीं छोड़ती है।

इसलिए आपको बता दें कि तमाम उपचार लेने के बाद भी आपके मुँहासे ठीक नहीं हुए हैं तो आप ऑर्गन ऑइल का इस्तेमाल के सकते हैं क्योंकि ऑर्गन ऑइल में लिनोलिक एसिड सहित कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो मुंहसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होते हैं।

 

6. हाथों को खूबसूरत बनाने में है प्रभावी

शरीर के अन्य अंगों की तुलना में हाथ सबसे अधिक शुष्क होते हैं अर्थात हाथों में तैलीयता का अभाव पाया जाता है। इसलिए चाहे सर्दी हो या फिर गर्मी का मौसम हो सबसे अधिक बदलाव शरीर के अन्य अंगों की तुलना में हाथों में होता है। अतः हाथों के रूखेपन की समस्या से मुक्ति पाने के लिए आप ऑर्गन ऑइल का उपयोग कर सकते हैं।

दरअसल ऑर्गन ऑइल एक ऐसा अनोखा तेल है जो हाथों को नमी प्रदान करके खूबसूरत व चमकदार बनाता है। ऑर्गन ऑइल को हल्का गर्म करके सुबह शाम मालिश करने से हाथ चमकदार व सुन्दर बनते हैं।

 

7. नाखूनों को ऑर्गन ऑइल बनाए स्वस्थ

हाथों की सुंदरता में नाखूनों का विशेष महत्व होता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनके नाखून बेहद कमजोर होते हैं एवं जल्दी टूट जाते हैं। आपको बता दें कि नाखूनों के टूटने का मुख्य कारण शरीर में संतुलित व पौष्टिक आहार की कमी को माना जाता है। इसलिए अस्वस्थ्य नाखून मनुष्य की सेहत की ओर भी इशारा करते हैं। यदि आपके नाखून अस्वस्थ्य व कमजोर हैं तो नाखूनों को आप ऑर्गन ऑइल की मदद से स्वस्थ व मजबूत बना सकते हैं।

 

8. स्ट्रेच मार्क्स को कम करे ऑर्गन ऑइल

स्ट्रेस मार्क्स शरीर पर होने वाले लम्बे व धारीदार निशानों को कहा जाता है जिसका सामना महिलाओं से लेकर पुरुषों तक को करना पड़ता है। हालाँकि पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस समस्या से अधिक पीड़ित रहती हैं क्योंकि गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को पेट, जांघ आदि स्थानो पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने के लिए अधिकतर लोग कई प्रकार की क्रीमों का सहारा लेते हैं जो कई लोगों की त्वचा के लिए नुकसानदायक होती हैं।

आपको बता दें कि ऑर्गन ऑइल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है जिसमें स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। अतः यदि आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान हैं तो आप ऑर्गन ऑइल का उपयोग कर सकते हैं।

 

9. रूखी त्वचा को चमकदार बनाने में है प्रभावी

कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी त्वचा रूखी होती है जिसकी वजह से उनके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां आ जाती हैं एवं त्वचा बेजान नजर आती है। इसके आलावा कई लोगों की त्वचा मौसम में होने वाले परिवर्तन की वजह से भी रूखी व बेजान नजर आती है। रूखी व बेजान त्वचा से निजात पाने के लिए अधिकतर लोग लोशन व कई प्रकार की क्रीमों का सहारा लेते हैं जिनका असर महज कुछ ही समय का रहता है।

यदि आप प्राकृतिक तरीके से त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप ऑर्गन ऑइल का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल ऑर्गन ऑइल में विटामिन ए व विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा को पोषण व नमी प्रदान करके खूबसूरत व चमकदार बनाने में असरकारक साबित होता है।

 

10. बालों को मजबूत बनाने में करे मदद

बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाने के लिए अधितर लोग अनेक प्रकार के उपाय करते हैं। लेकिन सही प्रकार के उपयों का इस्तमाल नहीं करने की वजह से वह बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाने में सफल नहीं हो पाते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के लिए कैमिकल युक्त ऑइल का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनके बाल मजबूत होने की बजाय कमजोर होने लगते हैं।

इसलिए आपको बता दें कि यदि आप बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप ऑर्गन ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ऑर्गन ऑइल में विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा-6 सहित कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत व स्वस्थ रखने में फायदेमंद होते हैं।

 

11. होंठों को मुलायम बनाने में होता है फायदेमंद

मुलायम खूबसूरत होंठ चेहरे के सौंदर्य में चार चाँद लगा देते हैं लेकिन कब्ज व अन्य कारणों की वजह से होंठ रूखे व बेजान हो जाते हैं जिसकी वजह से चेहरे का सौंदर्य भी फीका नजर आने लगता है। होंठों को नमी प्रदान करने के लिए अधिकतर लोग मार्किट में उपलब्ध अलग-अलग प्रकार की लिप बाम व अन्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से होंठ काले हो जाते हैं एवं होंठों में नमी भी केवल कुछ समय के लिए ही रहती है।

इसलिए आपको बता दें कि होंठो को नमी प्रदान करने के लिए आप ऑर्गन ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल ऑर्गन ऑइल होंठो को नरम करने के अतरिक्त होंठो का कालापन दूर करके होंठों को मुलायम व चमकदार बनाने में असरकारक होता है।

 

ऑर्गन ऑइल के अन्य फायदे | Some Other Benefits of Argan Oil in Hindi

argan oil benefits in hindi

1. ऑर्गन ऑइल में ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है जो डिप्रेशन और चिंता में राहत दिलाने में फायदेमंद होता है।

2. ऑर्गन ऑइल में विटामिन ई और विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों को स्वस्थ बनाने में लाभकारी होता है।

3. ऑर्गन ऑइल में फ्री फैटी एसिड और टोकोफेरॉल नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को पराबैंगनी किरणों से रक्षा करने में प्रभावी होता है।

4. ऑर्गन ऑइल में कई प्रकर के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

5. ऑर्गन ऑइल में ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में असरदार होता है।

 

ऑर्गन ऑइल का उपयोग | Uses of Argan Oil in Hindi

argan oil uses in hindi

कुछ लोगों को शायद ऑर्गन ऑइल का उपयोग करना आता हो पर अधिकतर लोग ऐसे होंगे जो इसके बारे में पहली बार सुन रहे होंगे या पहली बार इसे इस्तेमाल करने जा रहे होंगे। तो अगर ऐसे में आप ये सोच रहे हैं कि इसे इस्तेमाल आखिर करना कैसे है? तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्युकी अब हम आपको इसे उपयोग करने के समस्त तरीके बताने वाले हैं।

1. ऑर्गन ऑइल का उपयोग आप खाना बनाने में कर सकते हैं।

2. मसाज ऑइल की तरह आप शरीर पर मसाज करके ऑर्गन ऑइल का उपयोग कर सकते हैं।

3. ऑर्गन ऑइल को गर्म करके बालों में लगाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. टोनर के रूप में आप ऑर्गन ऑइल का उपयोग कर सकते हैं।

5. हेयर मास्क बनाकर आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. बॉडी लोशन के रूप में भी ऑर्गन ऑइल का उपयोग किया जा सकता है।

 

ऑर्गन ऑइल से होने वाले नुकसान | Side Effects of Argan Oil in Hindi

ऑर्गन ऑइल आयुर्वेदिक ऑइल है जो शरीर को किसी भी प्रकार का घातक नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन ऑर्गन ऑइल का उपयोग गलत तरीके से करने पर यह शरीर को कुछ नुकसान पहुंचा सकता है। तो आइये जानते हैं कि आर्गन का तेल शरीर के लिए किस प्रकार से हानिकारक हो सकता है।

1. ऑर्गन ऑइल का सेवन गलत तरीके से करने पर डायरिया व दस्त की शिकायत हो सकती है।

2. ऑर्गन ऑइल का अधिक सेवन करने से गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

3. ऑर्गन ऑइल से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है।

4. ऑर्गन ऑइल में फैटी एसिड पाया जाता है जो मोटापा से पीड़ित लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि फैटी एसिड का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है।

5. ऑर्गन ऑइल का गलत तरीके से इस्तेमाल करने से त्वचा पर लाल दाने निकल सकते हैं।

 

तो दोस्तों ये थी आर्गन का तेल (argan oil in hindi) से जुड़ी कुछ जानकारी। हम आशा करते हैं की आप ऑर्गन ऑइल के फायदे और नुकसानों से परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here