teeth whitening tips in hindi

About teeth whitening tips in hindi : दांतो के बिना हमारी सुंदरता अधूरी रहती है। अगर कोई व्यक्ति सुन्दर है लेकिन उसके दांत पीले हैं तो पीले दांत सुंदरता पर ग्रहण लगा सकते हैं। इसलिए कहा जाता है की दांत हमारे शरीर के अनमोल रत्नों में से एक होते हैं। अब ऐसे में दातों का ध्यान रखना तो बहुत जरूरी है। रोजाना के खान-पान से हमारे दातों को कई चीजों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दातों की सही से देखभाल ना की जाये तो ये न सिर्फ पीले पड़ सकते हैं बल्कि सड़ भी सकते हैं। तो आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे अपने दातों को चमकदार बनाने के कुछ उपाय (teeth whitening tips in hindi)। जिन्हें आप अपने घर पर ही अपना कर अपने दातों को चमका सकते हैं। उपाय बताने से पहले देखते हैं की कैसे आप अपने दातों को पीला पड़ने से रोक सकते हैं क्युकी हमेशा कहा जाता है (Prevention is better than cure) रोकथाम इलाज से बेहतर है।

 

Page Contents

दातों के पीला पड़ने के कुछ कारण | Some Causes of Yellowishness of Teeth

दातों के पीला पड़ने के कारणों पर अगर ध्यान दिया जाये तो इनके रोकथाम से हम अपने दातों की चमक खोने से बचा सकते हैं। दातों के पीला पड़ने के कुछ कारण हैं :

1. मौसम में बदलाव, असंतुलित मेटाबॉलिज्म, संक्रमण के कारण।
2. खाना खाने के बाद दांतों को साफ ना करना।
3. सोडा, कोल्ड ड्रिंक आदि पीना दांतों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इन्हें ज्यादा लेने से दांतों की ऊपरी परत पर नुकसान पहुँचता हैं।
4. गर्म चीजें खाने के तुरंत बाद ठंडी चीजें खाना।
5. अधिक ठंडा पानी पीना।
6. मीठी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करना

तो दोस्तों ये थे दातों के कमजोर व पीला पड़ने के कुछ कारण। अगर आप ऊपर बताये गए कारणों को ध्यान में रख कर अपने दातों की देखभाल करें और रोजाना खाने के बाद अपने दातों को ठीक से ब्रश करें तो आप अपने दातों की चमक कभी नहीं खोएंगे।

 

दातों का पीलापन हटाने के असरदार उपाए । Teeth Whitening Tips In Hindi

अगर किन्ही कारणों से आपके दांत पीले पड़ चुके हैं तो निराश होने की कोई बात नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे असरकारक उपाय बताएँगे जिन्हे अगर आप अपनाएं तो निश्चित ही आपके दातों की चमक लौट आएगी।

 

1. दांतों के पीलेपन को खत्म करे नीम की दांतुन | Whiten Teeth with Azadirachta Indica

पुराने ज़माने में लोग अपने घर के आँगन में नीम का पेड़ लगाते थे क्योंकि नीम अनेक बीमारियों को अपने पास भी नहीं भटकने देता। यही वजह थी की उस ज़माने में लोग सुबह उठते ही नीम की दातुन किया करते थे। जिससे उनके दांत मजबूत, चमकदार रहते थे और बुढ़ापे में लम्बी उम्र तक भी उनके दांत न तो टूटते थे और न ही पीले पड़ते थे। बता दें की नीम में एंटी वैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं अगर आप भी अपने दांतों को स्वस्थ, चमकदार बनाना चाहते हैं तो रोज सुबह नीम की दांतुन से अपने दांत साफ़ करना शुरू करें।

 

2. तुलसी बनाए दांतो को चमकदार | Get shiny Teeth with Basil

आज के दौर में देखा जाये तो गलत खान-पान करने से ,चाय -कॉफी अधिक पीने से, तबांकू का सेवन करने से, दांतों की ठीक से सफाई नहीं करने से दांत पीले हो जाते हैं। अब लोग चहरे को तो सब साफ कर लेते हैं लेकिन दांतों की ओर ध्यान नहीं देते। तो ऐसे में कई बार देखने में आता है कि किसी का चेहरा तो बहुत सुन्दर होता है लेकिन दांत पीले पड़ रहे होते हैं। ऐसे में मुस्कुराने पर उस इंसान की सारी शोभा चली जाती है। बता दें की अगर आप अपनी मुस्कराहट में चार चाँद लगाना चाहते हैं तो दातों को भी चमकदार रखना बेहद जरूरी है। दांतों की सुंदरता के लिए तुलसी का निम्न प्रकार से उपयोग करने से दांत सफेद व चमकदार हो सकते हैं :

  • तुलसी की पतियों को धूप में सूखा ले।
  • सूखने के बाद पतियों को मिक्सर में पीस लें।
  • इसके बाद एक साफ डिब्बे में भरकर रख लें।
  • अब सुबह ब्रश की मदद से अपने तुलसी पाउडर से दांतो को साफ करें ।
  • ऐसा करने से आपके दांतो में चमक तो आएगी ही साथ में बैक्टीरिया से भी दांतों का बचाव होगा।

 

3. नींबू से दांतों में लगे कीड़े का होगा विनाश | Teeth cleaning by using Lemon

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले नींबू के छिलको को धूप में सूखा लें। उसके बाद सूखे हुए छिलको को जला लें। जलने के बाद उसका पाउडर बनकर तैयार हो जायेगा। अब इसमें एक छोटी चम्मच आयोडीन नमक मिला लें, इस बने हुए पाउडर का इस्तेमाल अपने दांतो पर करने से दाँतों में चमक तो आएगी ही साथ ही दाँतों में लगे कीड़े व वेक्टीरिया में भी रहत मिलेगी ।

 

4. नीम का तेल करेगा दांतों को सफ़ेद | Neem oil will whiten your Teeth

नीम दांतों के लिए बहुत ही कारगर औषधि है जो आपके दांतों को स्वस्थ रखने में आपकी सहयता करता है। नीम के तेल का इस्तेमाल करके आप अपने दांतों को चमकदार बना सकते हैं। इसके लिए आप ये तरीका अपनाएं :

  • आप जो भी टूथपेस्ट करते है उसे अपने ब्रश पर लें।
  • अब इसमें नीम के तेल की कुछ बून्द डालें।
  • ब्रश की सहयता से अपने दांतों पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इसके ठन्डे पानी से कुल्ला कर लें ।

 

5. सेंधा नमक करेगा पायरिया को दूर | Rock salt will remove Pyorrhea

आज दांतों में पायरिया होना आम बात हो गई है। पायरिया हो जाने से दांतो से खून निकलने लगता है, मुह से बदबू आती है एवं मसूड़ों में सूजन रहती है। इनसे बचने के लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंधा नमक हर घर में आसानी से मिल जाता है और यह पायरिया की समस्या से छुटकारा पाने में बहुत ही असरदार है। इसके लिये आप को करना है –

  • चुटकी भर सेंधा नमक लें।
  • एक से दो बून्द नींबू की लें।
  • चुटकी भर हल्दी पाउडर लें।
  • तीनों को मिक्स करके उँगलियों की सहायता से दांतों पर लगाएं।
  • इसके बाद 10 मिनट तक ऐसा ही छोड़ दें।
  • याद रहे इसका उपयोग खाना खाने के बाद ही करें ।

 

6. दूध और दही बनाये दांतों को मजबूत | Milk and Yogurt make Teeth strong

दूध और दही में कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध और दही को मिक्स करके अपने दांतों पर लगाए और 5 मिनट बाद माउथ वाश कर लें। दूध और दही का मिश्रण लगाने से दांतो के इनेमल में खनिज की मात्रा बढ़ जाती है। इससे दांतो का पीलापन साफ हो जाता है और दांत मजबूत बनते हैं।

 

7. दालचीनी से करें माउथ फ्रेश एवं दांतों को बनाएं चमकदार | Cinnamon makes Mouth fresh and Teeth shiny

दालचीनी एक बहुत ही लाभकारी मसाला है जो की खाने का जायका तो बढ़ाता ही है साथ ही हमारे दांतों को भी साफ और स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है। इसके उपाय को करने के लिए आप –

  • दालचीनी को अच्छी तरह पीस लें।
  • दालचीनी के पाउडर में सेंधा नमक मिलाएं।
  • तैयार मिश्रण में दो बून्द नारियल के तेल की डालें।
  • दो बून्द नीबू की डालें। तैयार मिश्रण को रात को सोते समय दांतों पर लगाएं।
  • बताये गए फॉर्मूले को यदि आप अपनाते है तो निश्चित ही दांतो का पीलापन दूर होगा और दांत मजबूत बनेगें।

 

8. लौंग का करें इस्तेमाल और देखें अपने दांतों में अंतर | Use Cloves and see the difference in your Teeth

अक्सर टूथपेस्ट में लोंग का इस्तेमाल किया जाता है। लोंग दांतो के लिए रामवाण है। लोंग को खाकर मुंह की दुर्गन्ध भी दूर की जा सकती है। लोंग का तेल दर्द में राहत देता है। यदि आपको दाढ़ अथवा दांत में दर्द है तो एक कॉटन लें उसमें कुछ बुँदे लोंग के तेल की डालें और प्रभावित स्थान पर कॉटन को रखें। ऐसा करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी। दांतों को चमकदार बनाने के लिए लोंग को पीस कर उसका पाउडर बना लें, लोंग पाउडर को सुबह-शाम अपने दांतों पर लगाएं। ऐसा करने पर आपको कुछ ही दिनों में अंतर देखने को मिलेगा।

 

9. नींबू के रस से करें दातों का पीलापन दूर | Remove yellowness of Teeth with Lemon Juice

नींबू दातों का पीलापन दूर करने में बड़ा सहायक होता है। नींबू का उपाय दो तरह से किया जा सकता है सबसे पहले तो आप नींबू के छिलके से जैसा की ऊपर बताया जा चूका है और दूसरा नींबू के रस को उपयोग में ले कर भी दातों का पीलापन दूर कर सकते हैं। इसके लिए रोज खाना खाने के बाद ब्रश करें और उसके बाद 1/4cup नींबू के रस में इतना ही पानी मिला कर कुल्ला करें। इससे पीलापन दूर तो होगा ही साथ ही मुँह से आने वाली दुर्गंध भी चली जाएगी।

 

10. बेकिंग सोडा से करें दांतों को सफेद | Whiten Teeth with Baking Soda

बेकिंग सोडा से दातों को सफेद करने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप सुबह ब्रश करने के अतिरिक्त हफ्ते में 3 से 4 बार रात को सोते समय कोलगेट पेस्ट से ब्रश करें साथ ही ब्रश करते समय कोलगेट पेस्ट में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिला लें। इस उपाय से आपके दातों का पीलापन धीरे धीरे जाने लगेगा और दातों की चमक वापस से दिखने लगेगी।

 

तो दोस्तों ये थे अपने दातों को साफ़ और सफ़ेद रखने के कुछ उपाय (Teeth whitening tips in hindi) हम आशा करते हैं आपको ये उपाय (teeth cleaning tips in hindi) समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here