baba ramdev ke beauty tips in hindi

About Baba Ramdev Beauty tips in Hindi: प्राचीन काल से ही हमारे ऋषि-मुनियों ने हमारे देश को अपने ज्ञान से गौरान्वित किया है। तत्पश्चात विदेशी संस्कृति को छोड़ कर स्वदेशी संस्कृति व वस्तुओं को ज्यादा से ज्यादा प्रयोग में लाने की बात कही है, लेकिन आज हम प्राक्रतिक कॉस्मेटिक को छोड़ कर अंग्रेजी कॉस्मेटिक की ओर भाग रहे हैं। बता दें की इन कॉस्मेटिक में अनेक प्रकार के हानिकारक तत्व होते हैं जो कई बार त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं। यही वजह है की पहले की तुलना में आज के लोग त्वचा संबधी समस्याओं से ज्यादा परेशान हैं। इन्ही समस्याओं को देखते हुए योग गुरु के नाम से विख्यात बाबा राम देव आर्युर्वेदिक और प्राकृतिक रूप से बने हुए कॉस्मैटिक को इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

आयुर्वेदक कॉस्मेटिक में किसी भी प्रकार के हानिकारक पदार्थ का प्रयोग नहीं किया जाता है और ना ही इनके प्रयोग से त्वचा पर किसी भी तरह का दुष्प्रभाव होता है। आयुर्वेदिक व प्राक्रतिक कॉस्मैटिक को असर करने में थोड़ा समय अधिक लगता है लेकिन इनका असर लम्बे समय तक दिखाई देता है। साथ ही आयुर्वेदिक उत्पाद आपके चेहरे के दाग हटाने, रंग को साफ करने और चेहरे को ग्लोइंग बनाने आदि में आपकी मदद करते हैं। तो आइये आपको बताते हैं बाबा रामदेव के कुछ असरदार ब्यूटी टिप्स।

 

Page Contents

बाबा रामदेव के कुछ असरदार ब्यूटी टिप्स | Baba Ramdev Beauty Tips in Hindi

 

1. एलोवेरा से लाएं चेहरे में चमक | Use aloe vera to bring glow on face

aloe vera plant

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसको घर पर आसानी से लगाया जा सकता है और इस पौधे की अधिक देखभाल करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है। एलोवेरा में इतने अधिक गुण पाए जाते हैं कि यह हर तरह की त्वचा के लिए लाभकारी होता है। यदि आप अपने चेहरे पर चमक लाना चाहते हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद रहेगा। चहरे पर चमक लाने के लिए एलोवरा का एक पत्ता लें उसको बीच में से काट लें। अब काटे हुए भाग को अपने चेहरे पर 5-10 मिनिट तक रगड़े, रगडने के पश्चात इसको 30 मिनिट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इससे आपको थोड़ी ही दिनों में अपने चेहरे पर ग्लो देखने को मिलेगा। इसके अतिरिक्त आप अपने चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दाग धब्बे दूर करने के लिए एलोवेरा के पत्ते में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर लगाएं। इतना ही नहीं एलोवेरा पिम्पल्स को ख़त्म करने में भी मदद करता है। त्वचा की सभी तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए भी एलोवेरा जूस बहुत गुणकारी होता है। एलोवेरा का जूस किसी भी पतंजलि शॉप पर आसानी से मिल जाता है।

 

 

2. कच्चे दूध से साफ करें त्वचा की गंदगी | Use raw milk for cleansing your skin

Milk benefits for skin in hindi

बाबा रामदेव ने दूध को सबसे अच्छा क्लींजिंग प्रोडक्ट माना है। दूध त्वचा में अंदर तक जाकर त्वचा की पूणतः सफाई करता है। सबसे अच्छी बात है कि इसका त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है और इसका उपयोग त्वचा को साफ करने के लिए किसी भी समय किया जा सकता है। इस उपयोग को करने के लिए कच्चे दूध में रुई भिगोकर त्वचा को साफ करें। ऐसा करने से जो धूल, मिट्टी त्वचा को नुकसान पहुँचाती है वो साफ़ हो जाती है। आप चेहरे को निखारने के लिए भी कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे दूध को रात में सोते समय लगाकर सो जाएँ और सुबह उठकर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा गोरा होकर चमक उठेगा।

यह भी पढ़िए: कच्चे दूध से कैसे निखारें चेहरे की त्वाचा

 

3. आलू से करें डार्क सर्किल का विनाश | Remove dark circles by using Potato

potato images

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि आलू को किसी अन्य सब्जी के साथ मिलाकर बनाने से उस सब्जी का स्वाद दुगना हो जाता है। बता दें कि आलू का उपयोग सिर्फ सब्जी में ही नहीं बल्कि त्वचा संबंधी समस्याओं में भी किया जाता है। आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल या जलने से पड़ने वाले निशानों को दूर करने के लिए आलू का रस बहुत लाभकारी होता है। तो आइये बताते हैं कि इन निशानों को दूर करने के लिए आलू के रस का उपयोग किस प्रकार करें। सबसे पहले आलू को बारीक़ किसनी से किस लें। अब इस रस को अपनी आँखों के नीचे 10-20 मिनट तक लगाकर रखें। प्रतिदिन सुबह शाम ऐसा करने से आपके आँखों के नीचे बने काले घेरे जिनको डार्क सर्किल कहते हैं खत्म हो जायेगें।

 

4. टमाटर से बनायें त्वचा को टाइट | Tighten your skin by using tomato

tomato

टमाटर हर क्षेत्र और हर घर में आसानी से मिल जाता है। यूं तो टमाटर का उपयोग सब्जी की ग्रेवी बनाने के लिए किया जाता है लेकिन बता दें कि टमाटर में बहुत अधिक गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी सहायक होते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक टमाटर लें और उसको बीच में से काट कर फ्रिजर में एक घंटे के लिए रख दें। एक घंटे बाद टमाटर को अपने चेहरे पर 15 मिनिट तक रगड़े। ऐसा करने से आपकी त्वचा टाइट और गोरी हो जाएगी। साथ ही इसके उपयोग से पिम्पल्स में भी फायदा मिलेगा। पूरी स्किन को खूबसूरत बनाना चाहते हो तो आप टमाटर के जूस का उपयोग भी कर सकते हैं।

 

5. मुल्तानी मिट्टी से बनाएं चेहरे को गोरा | Use multani mitti on face

multani mitti

मुल्तानी मिटटी को एल्युमिनियम सिलिकेट्स का एक प्रकार माना जाता है। मुल्तानी मिटटी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के दाग धब्बे, झुर्रियां, पिम्पल्स आदि को दूर करने में मदद करते हैं। मुल्तानी मिटटी का प्रयोग त्वचा की सभी समस्याओं के समाधान के लिए रामबाण इलाज है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मुल्तानी मिटटी त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी लाभकारी होती है। यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियां, पिम्पल्स हैं तो आप मुल्तानी मिटटी के फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। बाबा रामदेब ने मुल्तानी मिटटी के फेस पैक को त्वचा की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा फेस पैक बताया है। मुल्तानी मिटटी को कई चीजों के साथ मिलाकर इसका फेस पैक बना सकते हैं। तो आइये आपको मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक बनाने की सभी विधि बताते हैं।

पहली विधि: एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच शहद और दो चार बून्द नीबू का रस लें। अब सभी सामग्री को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनिट तक लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

दूसरी विधि: एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे साफ होकर त्वचा गोरी हो जाती है।

तीसरी विधि: एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच टमाटर का रस और एक चुटकी हल्दी लें। सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और पूरे चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इस पैक के लगाने से चेहरा चमक कर ग्लो करने लगेगा।

चौथी विधि: दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच चन्दन पाउडर और खीरा का रस मिलाकर लगाने से चेहरे के पिम्पल्स में फायदा मिलता है। इसके रोजाना उपयोग से पिम्पल्स से होने वाले निशान साफ हो कर चेहरा चमकने लगता है।

यह भी पढ़िए: गोरा होने के घरेलु उपाय

 

6. जूस से पाएं सुन्दर काया | Drink juice to get smooth skin

juice image

बाबा रामदेव ने कोल्ड्रिंक्स को सेहत के लिए नुकसानदायक बताया है। कोल्ड्रिंक्स में कई हानिकारक पदार्थ मिलाये जाते है जो हमारी शरीर पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। बाबा रामदेव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फलों के जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं। बाबा का मानना है कि यदि कोई व्यक्ति रोज सुबह खाली पेट जूस का सेवन करता है तो उसे अपनी त्वचा पर किसी भी प्रकार की क्रीम या फेस पैक लगाने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि जूस पीने से त्वचा में नेचुरल ग्लो आता है। जूस सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ के लिए भी लाभदायक होता है। कई प्रकार के जूस जैसे कि लौकी जूस, करेला जूस, एलोवरा जूस, गाजर जूस, चुकंदर जूस, टमाटर जूस, सेवफल जूस आदि को त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है।

 

7. सन टैनिंग हटाने के लिए इस्तेमाल करें नीबू | Use lemon to remove sun tanning

नीबू गुणों का भंडार है। नींबू में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को हैल्दी बनाये रखने में मदद करता है। बाबा रामदेव का मानना है की नींबू त्वचा के सभी रोगों के लिए सबसे अच्छा प्रोडक्ट है। अगर आप सन टैनिंग से परेशान है तो नीम्बू की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए 2 बून्द नींबू का रस, एक चम्मच टमाटर का रस मिलाकर 10 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। 10 मिनट बाद नीबूं और टमाटर के रस को अपने पूरे चेहरे पर रुई की मदद से लगा लें। इसके 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। नीबू को और भी कई चीजों के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा को बहुत फायदें होते है। नीबू के अन्य फायदों को देखने के लिए आप हमारा लेख निम्बू के फायदे फॉर स्किन को पढ़ सकते हैं।

 

8. पानी से लाएं त्वचा में चमक | Drink water to bring glow on face

drinking water

विज्ञान की माने तो हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी ही है। शरीर के विभिन्न अंगों और कोशिकाओं को सुचारु रूप से काम करने के लिए पर्याप्त रूप में पानी की जरुरत होती है। यही हमारे शरीर के तापमान को भी बनाये रखता है। अतः शरीर में पानी की कमी होने से कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं जिसमें से सबसे ज्यादा त्वचा संबधी दिक्कतें ही सामने आती हैं। इसी लिए बाबा रामदेव प्रतिदिन 4 से 5 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी शरीर में मिनरल की पूर्ति करता है और स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है। भरपूर पानी पीने से स्किन चमकने लगाती है और चेहरे पर ग्लो आ जाता है।

 

9. बेसन से करें चेहरे को साफ | Use gram flour to clean your face

gram flour

मार्केट में तरह-तरह के फेस वाश उपलब्ध हैं जो दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से त्वचा चमकदार और गोरी हो जाएगी लेकिन ज्यादातर इसके विपरीत देखने को मिलता है। अक्सर इन उत्पादों के उपयोग से स्किन और ख़राब हो जाती है। क्योकि इन फेस वाश में केमिकल होते हैं जो छणिक स्किन में गोरा पन तो लाते हैं लेकिन नुकसान अधिक पहुँचाते हैं।

बाबा रामदेव द्वारा बताये गए घरेलु नुस्खे या फेस वाश बहुत ही फायदेमंद है। बाबा रामदेव बताते हैं कि चावल का पाउडर और बेसन के पाउडर में दही मिलाकर चेहरे को धोने से चेहरा पूरी तरह से साफ़ हो जाता है। इसका इस्तेमाल रोजाना करने से आपका चेहरा गोरा और चिकना हो जायेगा क्योकि दही त्वचा का रंग साफ कर इसे स्मूथ बनाता है। बाबा रामदेव बेसन के उबटन का उपयोग करने की भी सलाह देते हैं। इस उबटन को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन, एक चम्मच आटा, एक चम्मच मलाई और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को पूरी बॉडी पर लगाकर रगड़कर साफ करें। इसके इस्तेमाल से स्किन की गंदगी साफ होकर त्वचा चमक उठेगी।

 

10. बर्फ से करें चेहरे को तरोताजा | Freshen up your face with ice

ice cube

जैसा की हम जानते की बाबा रामदेव बाजार के कैमिकल वाले प्रोडक्ट का उपयोग ना करने की सलाह देते हैं। बाबा रामदेव प्राकृतिक व घरेलु चीजों का इस्तेमाल करने कि सलाह देते हैं क्योंकि प्राकृतिक नुस्खे त्वचा के लिए बेहतर होते हैं और इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। तो हम आपको ऐसा ही एक नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपके फेस को ताजगी से भर देगा। अगर आप अपने चेहरे को हमेशा तरोताजा रखना चाहते हैं तो बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्फ का टुकड़ा लें और रोज उसे चेहरे पर गोल-गोल घुमाएं। ऐसा करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती एवं चेहरे की त्वचा टाइट बनी रहती है।

 

11. कपालभांति से बनाएं त्वचा को स्वस्थ | Do yoga Everyday

बाबा रामदेव बताते हैं कि योग या प्राणायाम को अपनाकर अपने शरीर को निरोग व सुन्दर बनाया जा सकता है। बाबा रामदेव के अनुसार हर किसी को प्रतिदिन कम से कम 10 मिनिट प्राणायाम जरूर करना चाहिए। प्राणायाम से हमारा शरीर तो स्वास्थ रहता ही है साथ ही हमारी त्वचा भी ग्लो करने लगाती है। कपालभांति प्राणायाम को स्वास्थ के लिए सबसे अच्छा प्राणायाम बताया गया है क्योंकि कपालभांति प्राणायाम में जल्दी जल्दी श्वास लेने से अधिक से अधिक ऑक्सीजन बॉडी में अंदर जाती है और कार्वनडाइऑक्साइड बाहर निकलती है। इससे श्वसन तंत्र मजबूत बनता है और स्वास्थ बेहतर होता है। स्वास्थ और स्किन को अच्छा रखने के लिए कपालभांति प्राणायाम सबसे बेहतर प्राणायाम है। रोजाना 10 मिनिट कपालभांति करने से त्वचा नेचुरल ग्लो करने लगती है।

 

12. भरपूर नींद भी है सुंदरता के लिए जरूरी | Sleep is also necessary for beauty

sleep

बाबा रामदेव बताते हैं कि अधिक जागने से और नींद पूरी ना होने से आखों के निचे डार्क सर्कल आ जाते है, सर में दर्द और कमजोरी महसूस होती है। इतना ही नहीं कम सोने से या रात भर जागने से पेट भी खराब होता है और पिम्पल्स की समाया देखने को मिलती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ के लिए भरपूर नींद लेना आवश्यक है। प्रतिदिन 7 से 8 घंटे सोने से स्वास्थ तो बेहतर रहता ही है साथ ही स्किन भी ग्लो करती है। जिससे चेहरे पर कोई भी कॉस्मेटिक क्रीम लगाने की जरुरत नहीं पड़ती।

 

यह भी पढ़िए:

 

तो दोस्तों ये थे बाबा रामदेव द्वारा बताये गए कुछ ब्यूटी टिप्स (baba ramdev ke beauty tips in hindi) हम आशा करते हैं कि आपको बाबा रामदेव के ये उपाय समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here