Home Other मेरे पापा का नाम क्या है: गूगल पर पूछे गए गजब सवाल

मेरे पापा का नाम क्या है: गूगल पर पूछे गए गजब सवाल

mere papa ka naam kya hai

आज कल लोग गूगल असिस्टेंट पर कुछ भी सवाल पूछ लेते हैं। कमाल की बात ये है कि गूगल भी इन सवालों के जवाब कभी-कभी सही दे देता है। ऐसा ही एक सवाल जो आज कल बहुत पूछा जा रहा है वो है की “गूगल मेरे पापा का नाम क्या है” अब ये सवाल कोई भी इंसान भला गूगल से पूछ के क्या जानना चाहेगा?

हालाँकि मेरे पापा का नाम क्या है इस सवाल पूछने के पीछे हर किसी का इरादा अलग-अलग हो सकता है। जैसे कि कुछ लोग मजाक में गूगल से पूछ रहे हों, जबकि कुछ लोग सच में अपने पिताजी का नाम भूल गए हो इसलिए पूछ रहे हों, या कुछ लोग अनाथ हों और अपने पिताजी का नाम नहीं जानते हों शायद इसलिए गूगल पर सर्च कर रहे हों आदि कारण हो सकते हैं। तो अब मंशा भले ही कुछ भी हो पर आज इस पोस्ट में हम आपको आपके सवाल का उत्तर जरूर देंगे कि आप कैसे अपने पिताजी का नाम पता कर सकते हैं।

 

मेरे पापा का नाम क्या है (Mere Papa Ka Naam Kya Hai) – ऐसे जानिए

दोस्तों अगर आप अपने पिताजी का नाम जानना चाहते हैं और गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि मेरे पापा का नाम क्या है? तो आपको बता दें कि गूगल आपको इस बात का उत्तर नहीं दे पाएगा। दरअसल गूगल असिस्टेंट आपके गूगल (Gmail) अकाउंट में feed की गयी जानकारी को fetch करके ही आपके पर्सनल सवालों के जवाब दे पाता है। अब क्यूंकि जीमेल अकाउंट बनाते समय पिताजी का नाम डालने का कोई विकल्प नहीं आता है इसलिए गूगल को आपके पिताजी का नाम नहीं मालूम होता और वह उत्तर नहीं दे पाता है।

मगर दोस्तों आपको निराश होने की जरुरत नहीं है। अगर आप सचमुच आपके पिताजी का नाम जानना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ तरीके बताएँगे जिनसे आप अपने पिताजी का नाम जान सकते हैं।

 

1. अनाथालय के निर्देशक से पूछिए

अधिकतर अनाथालय में पले हुए लोग अपने माता-पिता का नाम जानने को आतुर होते हैं। अगर यही case आपके साथ भी है और इसलिए आप अपने पिताजी का नाम जानना चाहते हैं तो आप अपने अनाथालय के निर्देशक से जा कर ये पूछ सकते हैं कि मेरे पापा का नाम क्या है? बता दें आपके अनाथलय में आपको भर्ती करते समय एक प्रवेश फॉर्म जरूर भरवाया गया होगा जिस पर आपके पिताजी के नाम का उल्लेख अवश्य होगा।

 

2. अपने अभिभावक से पूछें कि मेरे पापा का नाम क्या है

अगर आपके जन्म के कुछ समय पश्चात आपके माता-पिता का दिहांत हो गया है और इस वजह से आपको आपके पिताजी का नाम नहीं मालूम है तो आप अपने अभिभावक (Guardian) से अपने पिताजी का नाम अवश्य पूछ सकते हैं। आपके अभिभावक आपको उचित समय आने पर ना सिर्फ आपके माता-पिता का नाम बता सकते हैं बल्कि हो सकता है आपके जन्म से जुड़े और भी कुछ मीठे पल आपके साथ साझा करें।

 

3. रिश्तेदारों अथवा मोहल्ले पड़ोस के लोगों से पूछें

अगर आपके माता पिता नहीं है तो ऐसे में आपके रिश्तेदार या मोहल्ले पड़ोस के लोगों को तो उनके बारे में अवश्य पाता ही होगा। ऐसे समय पर आपको ना सिर्फ अपने पिताजी का नाम पूछना चाहिए बल्कि अपने माता-पिता के जीवन के बारे में भी जानना चाहिए जिससे आपको अपने जीवन में हर एक बात का स्पष्टता से पता हो।

 

4. अपने जन्म प्रमाणपत्र पर देखें

अब वैसे तो हर जगह के जन्म प्रमाण पत्र अलग-अलग हो सकते हैं पर अधिकतर जगहों पर Birth Certificate पर आपको अपने माता पिता का नाम जरूर देखने को मिल जाएगा। तो ऐसे में आपको अपना जन्म प्रमाण पत्र खोजना चाहिए। अगर आप अपने जन्म प्रमाण पत्र का पता लगा लेते हैं तो आप अपने पिताजी का नाम आसानी से जान जाएंगे।

 

5. स्कूल में प्रवेश फॉर्म पर देखें

स्कूल में आपका दाखिला करवाते वक्त एडमिशन फॉर्म तो भरवाया ही गया होगा। एडमिशन फॉर्म पर हमेशा माता-पिता का नाम लिखा होता है। अगर आप अपने स्कूल प्रबंधन से request करें तो वो कदाचित आपका एडमिशन फॉर्म ढूंढ़कर आपको आपके पिताजी का नाम बता दें।

 

6. राशन कार्ड से पता करें

अगर आप एक गरीब परिवार से आते हैं तो आपको आपके घर में राशन कार्ड अवशय मिल जाएगा। आप अपने राशन कार्ड को खोज के भी अपने पिताजी का नाम पाता लगा सकते हैं। राशन कार्ड पर हमेशा घर के मुखिया (जैसे की पिताजी या दादाजी) का ही नाम होता है। ऐसे में हो सकता है कि आपके घर का राशन कार्ड आपके पिताजी के नाम पर ही हो। अगर ऐसा होता है तो आपके पिताजी का नाम आपको आपके राशन कार्ड से मिल जाएगा।

 

7. मकान की रजिस्ट्री से पता करें

अगर ऊपर बताये किसी भी तरीके से आपको आपके पिताजी का नाम नहीं पता चलता है तो आप अपने मकान की रजिस्ट्री देख सकते हैं। मकान की रजिस्ट्री पर से तो पिताजी का नाम दिख ही जाएगा। अगर मकान आपके दादाजी के भी नाम हुआ तो हो सकता है की nominee में आपके पिताजी का नाम लिख हो। ऐसे में इस तरीके से आपको आपके पिता का नाम क्या है पाता चल जाएगा।

इन सब तरीकों के अलावा आप अपने पिताजी की कोई सरकारी आईडी (जैसे कि वोडेर आई.डी, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि) घर में खोज सकते हैं जिससे आपको उनके नाम का पता लग सकता है।

 

तो दोस्तों ये थे “मेरे पापा का नाम क्या है” इस सवाल का जवाब जानने के कुछ तरीके। हम आशा करते हैं की आपको आपके पिताजी का नाम पता चल गया होगा और आप अब गूगल से नहीं पूछेंगे कि Mere Papa Ka Naam Kya hai? अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page