garam pani pine ke fayde

About Garam Pani Pine Ke Fayde: जल जीवन रुपी इंजन का ऐसा ईंधन है जो केवल जीवनदाता ही नहीं है वरन प्राणी को निरोगी रखने के लिए अमृत है। आज वर्तमान समय में अधिकतर लोग उठते ही चाय, कॉफी का सेवन करते हैं जिसकी वजह से बाद में कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं जबकि हम सभी के पास शरीर को स्वस्थ व निरोगी बनाने वाला एक अनमोल पेय पदार्थ है जिस पर हम ध्यान ही नहीं देते। जी हाँ आज हम आप से lukewarm वाटर यानी की गर्म पानी के विषय में चर्चा करने वाले हैं।

दरअसल गर्म पानी सेहत को स्वस्थ रखने वाला वह गुणकारी पेय पदार्थ है जो एक नहीं बल्कि कई रोगों को जड़ से खत्म करने में फायदेमंद होता है। यदि आप गर्म पानी का सेवन नहीं करते हैं तो आज का लेख पढ़ने के पश्चात यकीनन आप इसका उपयोग करने लगेगें।

 

Page Contents

क्या होता है लीयूकवार्म वाटर | What is Lukewarm Water in Hindi

कई लोग ऐसे होते हैं जो अत्यधिक गर्म पानी को lukewarm water समझते हैं पर आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। दरअसल lukewarm water का मतलब गुनगुना पानी होता है। दोस्तों अत्यधिक गर्म पानी पीने से जीभ, गले व पेट को कई तरह से नुकसान पहुँचता है। इसलिए हमेशा lukewarm water यानी कि गुनगुने पानी पीने की ही सलाह दी जाती है। हमारी आज किस इस पोस्ट में भी गर्म पानी से हमारा मतलब लीयूकवार्म वाटर (गुनगुना पानी) ही है।

गुनगुना पानी करने के लिए आप पानी को थोड़ा कम गर्म करें और अगर जल अधिक गर्म हो गया हो तो उसे थोड़ी देर room temperature पर ही छोड़ दें जिससे की वह थोड़ा ठंडा हो कर गुनगुना रहे बस फिर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

 

गर्म पानी पीने के फायदे | Garam Pani Pine Ke Fayde

hot water benefits in hindi

पानी जीवन के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हम पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। अब वैसे तो पानी का उपयोग किसी भी रूप में किया जाये वह स्वास्थ के लिए अच्छा ही होता है। लेकिन दोस्तों विशेष रूप से गर्म पानी अगर पिया जाए तो यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। गर्म पानी शरीर को निरोगी रखने में कई प्रकार से सहायता करता है। चलिए अब हम आपको garam pani pine ke fayde से रूबरू करवाते हैं।

 

1. वजन को कम करने में गर्म पानी होता है सहायक

वर्तमान समय में उत्पन्न होने वाली बिमारियों का एक कारण लोगों का बढ़ता हुआ वजन यानि कि मोटापा है। दरअसल मोटापा बढ़ने की वजह से लोगों को कई प्रकार की परेशानियां होने लगती हैं एवं बढ़ती हुई शारीरिक परेशनियों से निजात पाने के लिए अधिकतर लोग वजन कम करने के उपायों की खोज करने लगते हैं। कई लोग वजन को कम करने के लिए महंगी दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन दवाइयों का इस्तेमाल करने से न सिर्फ रुपयों की बर्बादी होती है बल्कि सेहत पर भी गलत प्रभाव पड़ता है।

इसलिए वजन कम करने के लिए यदि कोई सबसे सरल व सस्ता उपाय है तो वो सिर्फ और सिर्फ गर्म पानी ही है। यदि नियमित रूप से साथ से आठ लीटर गर्म पानी का सेवन करते हैं तो लगभग एक से दो माह में दो से तीन किलो तक वजन कम कर सकते हैं। इसके अतरिक्त प्रतिदिन खाली पेट गर्म पानी में शहद और नमक का सेवन करने से भी वजन को कम किया जा सकता है।

 

2. सर्दी खांसी में होता है फायदेमंद

सर्दी जुकाम एक ऐसा रोग है जो किसी भी मौसम में किसी भी व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकता है। हालाँकि अन्य ऋतुओं की तुलना में सर्दी जुकाम शीत ऋतू में अधिक परेशान करता हैं एवं शीत ऋतू में बच्चों और बुजुर्गों को सर्दी जुकाम के खतरे से बचाव करना मुश्किल हो जाता है। सर्दी खांसी एक सामान्य रोग है लेकिन अस्थमा और साइनस के रोगियों के लिए सर्दी जुकाम घातक साबित हो सकता है। इसलिए सर्दी खांसी का इलाज सही समय पर करना आवश्यक हो जाता है।

आपको बता दें की गर्म पानी को सर्दी खांसी से छुटकारा दिलाने वाली एक दिव्य ओषधि माना जाता है। अर्थात गर्म पानी का सेवन सर्दी खांसी से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है। गर्म पानी में अजवाइन और लोंग डालकर सेवन करने से सर्दी-खांसी की समस्या का अंत किया जा सकता है।

 

3. गर्म पानी है सिरदर्द को ठीक करने में असरदार

सिरदर्द यानी कि सिर के किसी भी हिस्से में होने वाला दर्द, बता दें कि थकान, अनिद्रा, चिंता आदि कारणों से सिरदर्द होने लगता है। सिरदर्द एक ऐसी समस्या है जो कई लोगों को तो कभी-कभी परेशान करती है एवं कई लोग सिरदर्द की समस्या से प्रतिदिन पीड़ित व परेशान रहते हैं। यही कारण हैं कि वे सिरदर्द की समस्या से निजात पाने के लिए प्रतिदिन सिरदर्द को कम करने वाली दवाइयों का सेवन करते हैं जो किडनी पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं।

तो इसलिए यदि आपको प्रतिदिन या फिर कभी कभी-कभी सिरदर्द होता है तो इससे निजात पाने के लिए आप गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल गर्म पानी सिरदर्द को ठीक करने में असरदार होता है।

 

4. पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में गर्म पानी है लाभकारी

पाचन तंत्र शरीर में एक महत्पूर्ण हिस्सा होता है क्योंकि पाचन तंत्र में आहार नली और इससे सम्बंधित कई प्रकार की ग्रंथियां होती हैं। बता दें कि स्वस्थ पाचन तंत्र के माध्यम से ही शरीर को पोषक तत्वों की पूर्ती होती है। यह भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्वों और अणुओं को घुलनशील अणुओं में बदल देता है, क्यूंकि यह कार्य एक तंत्र के द्वारा सम्पादित होता है इसलिए इसको पांचन तंत्र के नाम से जाना जाता है। अब चूँकि पाचन तंत्र का सम्बंध पेट से होता इसलिए पाचन तंत्र के खराब होने से पेट से संबधित कई रोग उत्पन्न हो जाते हैं जो शरीर को अस्वस्थ बनाने का काम करते हैं।

यदि आपका पाचन तंत्र खराब है एवं आप इसको ठीक करने के लिए कई प्रकार के उपाय कर चुकें हैं लेकिन यह ठीक नहीं हुआ है, तो अब आप गर्म पानी का इस्तेमाल करके देखें। बता दें नित्य सुबह व शाम गर्म पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

 

5. गर्म पानी का सेवन दिलाता है कब्ज से मुक्ति

कब्ज को कॉन्स्टिपेशन की शिकायत के नाम से भी जाना जाता है। कब्ज एक ऐसा रोग है जिसको अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देता हैं एवं जब कब्ज रोग बढ़ जाता है तो चिंतित होते हैं क्योंकि कब्ज की वजह से शरीर कई प्रकार के गंभीर रोगों का घर बन जाता है। बता दें कि जब शरीर का मल सूख जाता है एवं मल त्याग करने में परशानी होती है इस स्थिति को कब्ज के नाम से जाना जाता है। आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति कब्ज की समस्या से पीड़ित है एवं कब्ज को ठीक करने के लिए कई प्रकार के उपायों का सहारा लेता है।

यदि आप भी कब्ज की समस्या से ग्रस्त हैं एवं इसको ठीक करने के लिए सबसे आसान उपाय की तलाश कर रहे हैं तो इसे ठीक करने के लिए आप गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल गर्म पानी का सेवन प्रतिदिन सुबह खाली पेट करने से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अतरिक्त गर्म पानी के साथ एलोवेरा जूस का सेवन करना भी कब्ज से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है।

 

6. गर्म पानी जोड़ों के दर्द को कम करने में है मददगार

जोड़ों का दर्द प्राचीन काल में अधिकतर बुजुर्ग लोगों को ही होता था। लेकिन वर्तमान समय में बच्चों से लेकर युवा तक जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। जोड़ों के दर्द मतलब शरीर के किसी अंग के किसी भी जोड़ में होने वाले खिंचाव, दर्द और अकड़न को जोड़ों का दर्द माना जाता है। अगर आप इस समस्या से ग्रस्त हैं और इससे छुटकारा पाने का उपाय खोज रहे हैं तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल करके देखें। गर्म पानी जोड़ो के दर्द को कम करने में काफी प्रभावी है।

 

7. पीरियड्स के दर्द को कम करने में होता है फायदेमंद

पीरियड्स को मासिक धर्म भी कहा जाता है। मासिक धर्म का सामना प्रत्येक महिला को हर माह करना पड़ता हैं एवं मासिक धर्म से सम्बंधित होने वाली कई प्रकार की समस्याओं को भी झेलना पड़ता है। मासिक धर्म से यानि पीरियड्स से जुड़ी ऐसी ही एक समस्या है पेट में दर्द होना। अतः कई लड़कियों को मासिक धर्म के समय पेट में तेज दर्द होता है जिसकी वजह से वह अपने दैनिक कार्य भी ठीक तरह से नहीं कर पाती हैं।

इसलिए आपको बात दें की यदि आपको भी मासिक धर्म के दौरान दर्द होते है तो आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करने में गर्म पानी फायदेमंद होता है।

 

8. गर्म पानी त्वचा संबंधी समस्याओं से दिलाए छुटकारा

त्वचा संबधित समस्याएं कई प्रकार की होती हैं जिसमें वर्तमान समय में सबसे अधिक प्रचलित त्वचा पर होने वाले मुँहासे और पिम्पल्स हैं। अनियमित जीवन शैली और गलत खान की वजह से एवं हार्मोन्स में होने वाले परिवर्तन की वजह से चेहरे व पींठ पर पिम्पल्स या मुँहासे हो जाते हैं जो व्यक्ति के सौंदर्य को खराब कर देते हैं। चूँकि आज कल सभी लोग सुन्दर और खूबसूरत दिखना चाहते हैं इसलिए मुहासों और पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से त्वचा सेंसेटिव और पतली हो जाती है।

यदि आप त्वचा को बगैर नुकसान पहुंचाए मुहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल गर्म पानी शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बहार निकाल कर मुहासों और पिम्पल्स को नियंत्रित करने के आलावा त्वचा संबधित अनेक रोगों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है।

 

9. बालों को स्वस्थ रखने में होता है फायदेमंद

बालों को मोटा, घना, लम्बा, और खूबसूरत बनाने के लिए हम सभी बाजार में उपलब्ध कई तरह के सैम्पू, तेल व अन्य कई प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट्स कैमिकल युक्त होते हैं जिसकी वजह से बालों से संबंधित समस्याओं का निराकरण होने की बजाये और परेशानिया बढ़ जाती हैं। तो यदि आप अपने बालों को लम्बा, घना और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी का सेवन बालों को मजबूत बनाने के साथ ही लम्बा, घना और चमकदार बनाने में फायदेमंद होता है।

 

गर्म पानी के अन्य फायदे | Some Other Benefits of Hot Water in Hindi

garam pani ke fayde

1. गर्म पानी शरीर को ऊर्जा देने में फायदेमंद होता है।

2. जिन लोगों का रक्त संचार ठीक प्रकार से नहीं होता है उनके लिए गर्म पानी का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि गर्म पानी रक्त संचार में प्रभावी होता है।

3. त्वचा को चमकदार बनाने में गर्म पानी असरकारक होता है।

4. गले व नाक में जमे कफ को ठीक करने में गर्म पानी का सेवन लाभकारी माना जाता है।

5. पेट की आंतों के लिए गर्म पानी का सेवन फायदेमंद होता है।

6. गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के गर्म पानी का सेवन का लाभकारी होता है।

 

गर्म पानी का उपयोग | Uses of Lukewarm Water in Hindi

lukewarm water uses in hindi

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो garam pani pine ke fayde से तो परिचित होते हैं लेकिन गर्म पानी का स्वाद पसंद नहीं होने की वजह से इसका सेवन नहीं करते हैं। इसलिए अब हम आपको बताते हैं कि गर्म पानी का सीधा प्रयोग ना करते हुए आप किस प्रकार अन्य चीजों के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं।

1. गर्म पानी का उपयोग आप नींबू के साथ कर सकते हैं।

2. शहद और कला नमक के साथ गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. एलोवेरा के साथ गर्म पानी का उपयोग किया जाता है।

4. अजवाइन के साथ गर्म पानी का इस्तेमाल अच्छा रहता है।

5. जीरा के साथ गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं।

6. तुलसी के साथ गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

7. गर्म पानी में लौंग डालकर इसका उपयोग करना सही माना जाता हैं।

 

गर्म पानी से होने वाले नुकसान | Bad Effects of Drinking Lukewarm Water in Hindi

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं की यदि कोई चीज फायदेमंद है तो निश्चित ही वह किसी न किसी तरह के नुकसान भी कर सकती है। इसलिए गर्म पानी जहाँ एक तरह से स्वास्थ के लिए फायदेमंद हैं तो वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ खतरनाक प्रभाव भी हैं जिससे हमें सतर्क रहना चाहिए। तो चलिए गर्म पानी से होने वाले इन नुकसानों को जान लेते हैं।

1. जो लोग जलन और गैस की बीमारी से परेशान हैं उनके लिए गर्म पानी का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।

2. यदि गर्म पानी का तापमान अधिक है तो पेट में जलन हो सकती है।

3. अत्यधिक तेज गर्म पानी का सेवन करने से होंठ और जीभ जल सकती है।

4. अत्यधिक गर्म पानी किडनी के लिए नुस्क्सानदायक साबित हो सकता है।

 

तो दोस्तों ये थी गर्म पानी पीने से जुड़ी कुछ जानकारी। हम आशा करते हैं की आप garam pani pine ke fayde और नुकसान जान गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here