carom seeds in hindi

About Carom seeds in hindi : भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाली अजवाइन (carom seeds) बहुत ही महत्पूर्ण चीजों में से एक हैं। अधिकतर घरों में सब्जी बनाते समय अजवाइन का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। इतना ही नहीं पूड़ी या पराठे बनाते समय भी अजवाइन उसमें जरूर डाली जाती है। आदि काल से ही अजवाइन रोजाना घरों में इस्तेमाल होती आ रही है परन्तु आज भी जब किसी से अजवाइन के बारे में पुछा जाता है तो लोग इसे सिर्फ एक स्वाद वाली चीज ही बताते हैं। ऐसे में आज हम आपको अजवाइन के कुछ ऐसे फायदों (Benefits of Carom Seeds in Hindi) के बारे में बताएंगे जिनके बारे में निश्चित ही आप में से कई लोग नहीं जानते होंगे। तो चलिए जानते हैं अजवाइन के कुछ हैरान कर देने वाले फायदे।

 

अजवाइन के फायदे | Benefits of Carom Seeds in Hindi

1. एसिडिटी को करे दूर

अजवाइन में एंटीएसिड तत्व पाया जाता है जो एसिडिटी की समस्या को खत्म करने का काम करता इसके लिए अजवाइन में काला नमक मिलाकर पानी के साथ सुबह-शाम सेवन करें। इसके आलावा अजवाइन में जीरा और अदरक का पाउडर मिलाकर सेवन करने से भी लाभ मिलता है। यदि आप बताए गए प्रयोगों को करते हैं तो आपको एसिडिटी दूर करने में जरूर मदद मिलेगी।

 

2. कान दर्द से दिलाये निजात

दो चमच्च अजवाइन का तेल, दो चमच्च तिल का तेल और एक चमच्च लहसुन का तेल लेकर गर्म करें, गर्म होने के पश्चात इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसकी दो बूँद अपने कान में डालें। बता दें की अजवाइन में एन्टीबैटीरियल व एंटीवायरल गुण होते हैं जो इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

नोट- बताया गया प्रयोग लाभकारी है पर इसका उपयोग किसी सलाहकार या डॉक्टर से पूछ कर ही करें।

 

3. डायविटीज के रोगियों के लिए है फायदेमंद

अजवाइन के बीजों को पीसकर इसका पाउडर बना ले। ऐसे ही नीम की पत्तियों को पीसकर उसका भी पाउडर बना ले साथ ही जीरा ले और उसका भी पाउडर बनाये इसके बाद तीनो पाउडर को अलग-अलग डिब्बे में भरकर रख लें। आधा चमच्च अजवाइन का पाउडर, आधा चमच्च जीरा पाउडर व एक चमच्च नीम पाउडर रात को गर्म दूध के साथ ले इससे आपको डायविटीज की समस्या में लाभ मिलेगा।

 

4. पेट की बिमारियों का करे खात्मा

अजवाइन में काला नमक, अदरक का पाउडर मिक्स करे अब इसका सेवन रोजना खाना खाने के बाद करें ऐसा करने से आपको गैस, पेट दर्द, खट्टी डकारें,उल्टी, एसिडिटी, कब्ज आदि विभिन्न पेट की बीमारियों में आराम मिलेगा। अगर आपको अपना पाचन तंत्र सही करना है तो अजवाइन से अच्छा विकल्प कोई और दूसरा हो ही नहीं सकता।

 

5. झुर्रियों व ऑयली त्वचा से मिले राहत

अजवाइन में कई विटामिन और सोडियम व मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यही वजह है की इसे त्वचा सम्बंधित कई परेशानियों से छुटकारा पाने में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको कसवटी त्वचा चाहिए तो आप अजवाइन को पीसकर इसमें दही मिला कर इसका पेस्ट बना लें और फिर ये पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर लगे रहने के बाद अपने चेहरे को हलके गरम पानी से धो लें। इससे ना सिर्फ आपको कसावटी त्वचा मिलेगी बल्कि ऑयली त्वचा से भी छुटकारा मिलेगा।

 

6. पाचन तंत्र को करे ठीक

अजवाइन पाचन तंत्र (Digestion system) को ठीक करने में बहुत गुणकारी ओषधि हैं। इसका उपयोग यदि खाने के साथ किया जाये तो ये शरीर के डाइजेशन सिस्टम को सही करने का काम करती है। रोज खाना खाने के बाद सॉफ और अजवाइन का सेवन करना पाचन क्रिया के लिए अच्छा माना जाता है।

 

7. बुखार के लिए है कारगर

अगर अजवाइन के फायदे (Benefits of carom seeds in hindi) की बात की जाये तो बता दें की यह बुखार में भी बड़ी असरदार दवा साबित हुई है। आपको ये बात सुनकर हैरानी होगी की पहले ज़माने में लोग अजवाइन को खाकर बुखार को ठीक कर लिया करते थे। अगर आपको हल्का बुखार है और आप दवाई नहीं खाना चाहते हो तो आप अजवाइन का सेवन कर सकते हो। इसके लिए आप एक चमच्च अजवाइन पानी के साथ ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको बुखार में आराम मिलेगा।

नोट- बताया गया प्रयोग लाभकारी है परन्तु अत्याधिक भुखार होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ।

 

8. दातों व मसूड़ों के दर्द से मिले राहत

अगर आपके दातों में या मसूड़ों में दर्द रहता है तो आप अजवाइन के सेवन से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको अजवाइन व लोंग का तेल मिलाकर अपने मसूड़ों व दाँतों पर लगाना है। इसके साथ ही रोजाना सुबह मंजन करते समय गुने गुने पानी में अजवाइन डालकर उसका कुल्ला करना है। इससे ना सिर्फ आपको दाँतों के दर्द से राहत मिलेगी बल्कि मुँह से सम्बंधित अन्य परेशानियां जैसे की मुँह की गंध, मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों में लालपन आदि से भी राहत मिलेगी।

 

9. जोड़ो के दर्द के लिए लाभकारी

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप आजवाइन के जूस का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही सरसों के तेल में चार अजवाइन व चार से पांच पोथी लहसुन की मिलाये अब इसको तेज गर्म करके एक बोतल में भरकर रख लें। इस तेल की रोज मालिश करने से आपको जोड़ो में आराम मिलेगा।

 

10. शराब की समस्या से छुटकारा

अनेक कोशिशें करने के बाद भी अगर आपकी शराब नहीं छूट पा रही है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उपाय ना सिर्फ सस्ता है बल्कि कारगर भी है। इसके लिए आपको चाहिए की आप एक गिलास पानी में दो चम्मच अजवाइन डालें, अब इसे धीमी आंच पर इतना उबालें कि गिलास का पानी आधा हो जाये। इस तैयार किए काढ़े को आप रोज रात को सोते समय लें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से जल्दी ही निजात मिलेगी।

 

11. गठिया के दर्द में मिले राहत

अजवाइन में कई यौगिकों का मिश्रण होता है। अगर किसी को गठिया कि समस्या है तो वह अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अजवाइन के रस में आधा चम्मच अदरक का पाउडर व पानी मिलाकर सेवन करने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है। अगर आपको गठिया होने के कारण सूजन भी आती है तो आप एक टब गुनगुने पानी में अजवाइन व नमक डालें और फिर इसमें अपने पैर या हाथ को 15 मिनट डालकर बैठें। इसके साथ ही अजवाइन के पाउडर को गर्म करके उसकी पोटली बना ले अब इसको अपने घुटनों पर रखे इससे आपके घुटनो की सिखाई होगी और गठिया दर्द में आराम मिलेगा। अजवाइन के रस में सौंठ का पाउडर मिलाकर पीने से भी दर्द में आराम मिलता है।

 

12. वजन को करे कम

आज के समय में मोटापे की समस्या से हर कोई परेशान है। मोटापा दूर करने के लिए अगर आप कई प्रयोग कर चुके हैं परन्तु फिर भी आपको कोई लाभ नहीं मिला है तो आप एक बार आप अजवाइन का उपयोग जरूर कीजिये। सुबह खाली पेट एक चम्मच अजवाइन के बीज पानी के साथ लें, इसके अलावा एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें अब इसमें शहद मिलाएं और रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसका सेवन आप अजवाइन को पानी में उबालकर भी कर सकते हैं। ऐसा प्रतिदिन करने से एक महीने में ही आपका वजन कम होने लगेगा।

 

13. सर्दी झुकाम में हैं लाभकारी

सर्दी जुकाम की तकलीफ से अगर आप अक्सर परेशान रहते हैं तो अजवाइन आपके लिए एक असरकारक दवा साबित हो सकती है। इसके लिए आपको अजवाइन और गुड़ का एक पेस्ट बना कर तैयार करना है और रोज गरम पानी के साथ लेना है। इससे आपको बंद नाक में भी राहत मिलेगी। अस्थमा से पीड़ित लोग भी इसका इस्तेमाल करके लाभ देख सकते हैं।

 

14. कोलेस्ट्रॉल को करे निंयत्रित

आज कल खराब जीवन शैली और वसा युक्त भोजन ज्यादा खाने की वजह से अधिकतर लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी परेशानियाँ होती जा रही है। इससे हार्ट अटैक आने का खतरा भी काफी बढ़ गया है। बता दें की अजवाइन का इस्तेमाल करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन गरम पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर पिएं। हार्ट सम्बंधित अन्य समस्याओं के लिए भी यह उपाय काफी मददगार है।

 

15. पीठ दर्द में राहत व खून को करे साफ

पीठ के दर्द से यदि आप परेशान हैं तो आप अजवाइन के तेल का उपयोग कर सकते हैं। रोज अजवाइन के तेल की मालिश पीठ पर करने से पीठ के दर्द में राहत मिलती है। साथ ही रोज एक चम्मच अजवाइन का सेवन करने से हमारे शरीर का खून भी साफ होता है।

 

अजवाइन के बारे में अन्य महत्वपूर्ण बातें | Other Important Facts about Carom Seeds in Hindi

अजवाइन को संस्कृत में अजमोद और यामनी कहते है। अजवाइन का बीज दिखने में बहुत छोटा होता है और इसका रंग भूरा होता है। इसकी खेती मुख्या रूप से भारत के चार राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में की जाती है। यहीं से अजवाइन भारत के अन्य राज्यों में भेजी जाती है। अजवाइन की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे सर्दी और झुकाम में खाने की सलाह दी जाती है।
अजवाइन स्वास्थ के लिए अत्यंत लाभकारी होती है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। अजवाइन में कैल्सियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। खाना खाने के बाद अगर आप थोड़ी सी अजवाइन का सेवन करते है तो इससे ना सिर्फ आपका खाना जल्दी पचेगा बल्कि कब्जी जैसी समस्या भी दूर होंगी। यही वजह है की अजवाइन खाने की सलाह बड़े बुजुर्ग भी देते हैं।

यह भी पढ़िए:

तो दोस्तों ये थे अजवाइन इस्तेमाल करने से होने वाले कुछ फायदे (Benefits of Carom Seeds in Hindi) हम आशा करते हैं आपको ये उपाय समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here