chia seeds in hindi

About Chia Seeds in Hindi: लोग विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व लेने के लिए कई तरह के भोज पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के अनाज, हरी सब्जियां और फल शामिल हैं। बता दें की इसके अलावा भी एक ऐसी चीज है जिसमे कई तरह के पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं। जी हाँ हम जिस चीज की बात कर रहे हैं उसका नाम है चिया सीड्स (Chia Seeds)। दरअसल चिया सीड्स कोई फल या सब्जी नहीं है बल्कि यह छोटे छोटे चिया के बीज हैं जो चमत्कारी गुणों से भरपूर हैं। इन छोटे-छोटे बीजों में बड़े-बड़े रोगों को ठीक करने की क्षमता पाई जाती है। चिया के बीजों को आप ऊर्जा का भंडार भी कह सकते हैं क्योंकि इन बीजों में सर्वाधिक ऊर्जा पाई जाती है। अतः चिया के बीज ऊर्जा उत्सर्जन का मुख्य अवयव हैं। अगर आप अब तक चिया के चमत्कारी बीजों के गुणों से अनजान है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए क्युकी आज हम आपको चिया बीज की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

 

Page Contents

चिया बीज क्या है | What is Chia Seeds in Hindi

chia seeds usesचिया बीज दूसरे खाद्य बीजों की तरह ही दिखने वाले बीज हैं परन्तु इनके औषधिय गुणों की वजह से इनका इस्तेमाल खाने के लिए किया जाने लगा है। आमतौर पर भारत में ऐसे कई औषधिय बीज पाए जाते हैं जो अनेक प्रकार की बीमारियों को ठीक करते हैं इसलिए अधिकांश लोग चिया को भी भारतीय बीज मानते हैं। लेकिन बता दें कि चिया भारतीय बीज नहीं है बल्कि भारत chia seeds को दूसरे देशों से आयात करता है। आज चिया बीज का उपयोग ज्यादातर स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जा रहा है। शोधकर्ताओं का कहना है कि चिया बीज में एक नहीं अपितु कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ सकते हैं।

 

चिया बीज कैसा दिखाई देता है | How Chia Seeds Look Like

इनका आकर बहुत छोटा होता है जो देखने में बेहद सुन्दर लगता है। यदि चिया बीज के रंगो की बात की जाये तो यह सफ़ेद, भूरे तथा काले रंग के होते हैं। चीया के बीज में पानी को अवशोषित करने की मुख्य कला पाई जाती है। इसके आलावा चिया के बीजों में किसी भी प्रकार के कीटनाशक नहीं लगते हैं क्योंकि यह स्वाद विहीन बीज होते हैं।

 

चिया बीज के सन्दर्भ में भ्रांतिया | Misconceptions about Chia Seeds in Hindi

basil vs chia

चिया के बीज का स्वरुप तुलसी के बीजों की भांति प्रतीत होता है इसलिए अधिकतर लोग चिया के बीजों को तुलसी का बीज मानते हैं। लेकिन बता दें कि चिया का बीज मूल रूप से तुलसी के बीज से अलग है। हालाँकि इनमें कुछ समानताएं पाई जाती हैं लेकिन यह एक दूसरे से भिन्न हैं। चिया के बीजों को भारत के कई क्षेत्रों में सब्जा, तुकमलंगा और तकमरिया के नाम से भी जाना जाता है जबकि यह गलत है। सब्जा, तुकमलंगा और तकमरिया यह दरअसल तुलसी के बीज हैं जिन्हे अंग्रेजी में Basil Seeds कहा जाता है। तुलसी के बीज यानी की बेसिल सीड्स Lamiaceae प्रजाति के बीज होते हैं इनका वैज्ञानिक नाम Ocimum Basilicum होता है। जबकि चिया के बीज (Chia Seeds) दूसरे कुल के होते हैं।

 

चिया बीज का वैज्ञानिक नाम क्या है | Scientific Name of Chia Seeds

चिया बीज का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है। इस बीज को जिस पेड़ से प्राप्त किया जाता है उस पेड़ का नाम भी साल्विया हिस्पानिका (Salvia Hispanica) ही है। इसके आलावा चिया बीज को मेक्सिकन चिया और सब्जा चिया के नाम से भी जाना जाता है। चिया बीज मूल रूप से मिंट प्रजाति के बीज होते हैं।

 

चिया बीज कहाँ पाया जाता है | Where did Chia Seeds found

चिया बीज का सर्वाधिक उत्पादन अमेरिका में किया जाता है अतः चिया बीज मध्य अमेरिका का मूल निवासी है। लेकिन कहा जाता है कि चिया बीज का पौधा सबसे पहले मैक्सिको और ग्वाटेमाला में उत्पन्न हुआ था। इसलिए शोधकर्ताओं का मानना है कि सबसे पहले चिया के बीजों की खेती मैक्सिको और ग्वाटेमाला में ही हुई थी। चिया के बीजों की फसल सबसे पहले एज्टेक जनजाति के लोगों के द्वारा की गई थी। वर्तमान समय में चिया के बीजों का उत्पादन अमेरिका, मेक्सिको, ऑस्टेलिया आदि देशों में किया जा रहा है। बता दें कि भारत चिया के बीजों का आयात मैक्सिको से करता है।

 

चिया बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients of Chia Seeds in Hindi

अलग-अलग लोगों के शरीर में अलग-अलग चीजों की कमी होती है। इसलिए किस शरीर को कौन से पोषक तत्व की आवश्यकता है और कौनसे पोषक तत्वों की आवश्कयता नहीं है इसकी जानकारी होना जरुरी है। इसलिए किसी भी वस्तु या चीज का सेवन करने से पहले उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में पता होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि chia seeds में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

चिया के बीजों में सर्वाधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके अतरिक्त चिया के बीजों में पोटैशियम, फाइबर, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, जिंक, कॉपर, ओमेगा 6, वसा, सोडियम, फास्‍फोरस, जस्ता, तांबा, कैल्शियम, मैंगनीज आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीस्पेटिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं। अतः स्पष्ट है कि चिया के बीज का सेवन शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

 

चिया बीज के फायदे | Benefits of Chia Seeds in Hindi

दोस्तों आपने एक कहावत अवश्य सुनी होगी की नाम बड़े और दर्शन छोटे लेकिन चिया बीज इस कहावत का उल्टा है अर्थात नाम छोटा पर काम बड़ा। जी हाँ दोस्तों चिया बीज का नाम और आकर भले ही छोटा है लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं। तो आइये चिया बीज के फायदों के बारे में जानते हैं।

 

1. पाचन तंत्र को बनाये मजबूत | Make the digestive system strong

शरीर को सवस्थ बनाये रखने में पाचन तंत्र की अहम भूमिका होती है। यदि पाचन तंत्र कमजोर होता है तो यह शरीर को कई बिमारियों से ग्रस्त कर देता है। इसलिए पाचन तंत्र का मजबूत होना जरुरी है। चिया के बीज में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का कार्य करता है। अतः पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में चिया बीज को अवश्य शामिल करना चाहिए।

 

2. सूजन को करे कम | Helps in reducing swelling

अधिकतर सूजन को कम करने के लिए कई घरेलु उपायों का प्रयोग किया जाता है। सूजन एक ऐसी समस्या है जो कभी भी किसी भी व्यक्ति को किसी भी माध्यम से आ सकती है। खास तौर पर सूजन चोट लगने पर, अधिक पैदल चलने से या सर्दियों में ठण्ड की वजह से आती है। चिया के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करते हैं इसलिए वर्षों से चिया बीज का उपयोग सूजन को कम करने के किया जा रहा है। सूजन कम करने के लिए चिया के बीजों को गलाकर पीस लें। अब पिसे हुए बीजों का घोल बनाकर इसका सेवन करें। इसके अतरिक्त चिया के बीजों को गलाकर बीजों का पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को तबे पर हल्का गर्म करके हल्दी पाउडर डालें। जिस भी अंग पर सूजन आई हो उस अंग पर तैयार मिश्रण को लगाएं। इस उपाय का इस्तेमाल करने से कुछ ही समय में सूजन कम हो जाती है।

 

3. हड्डियों और दांतों को बनाये मजबूत | Make bones and teeth strong

शरीर की इन दोनों चीजों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है। आमतौर पर देखा जाता है कि आजकल अधिकतर लोग बाजार का खाना अधिक पसंद करते हैं। अत्यधिक काम की वजह से लोगों को घर पर खाना बनाने का समय नहीं मिलता है इसलिए वह बाजार में उपलब्ध भोजन का प्रयोग करते हैं। भोजन में जरुरी पोषक तत्वों का होना जरुरी है जो कि बाहर के खाने में ज्यादातर नहीं पाए जाते हैं। हड्डियों और दांतो को मजबूत बनाये रखने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्वों की जरुरत होती है। बता दें कि चिया बीज में दूध से भी अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है।

 

4. वजन को कम करे चिया बीज | Chia seeds helps to reduce weight

वर्तमान समय में मोटापा एक मूल समस्या बन गया है लगभग तीन में से दो व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान हैं। यदि मोटापे पर समय रहते नियंत्रण न किया जाये तो यह गंभीर रोगों को जन्म दे देता है। यही कारण है कि सबसे ज्याद लोग मोटापे को लेकर चिंतित और तनाव में रहते हैं। लोग मोटापे को कम करने के लिए यथासंभव हर प्रकार की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं होता है। बता दें कि वजन कम करने के लिए अन्य क्रिया कलापों के साथ साथ सही डाइट का सेवन करना भी जरुरी है। यदि आप वजन कम कर हैं और सही डाइट नहीं ले रहे हैं तो आपका वजन कभी भी कम नहीं होगा। चिया बीज पौष्टिक गुणों से युक्त हैं। इसमें फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर एक ऐसा तत्व है जो वजन को कम करने के साथ ही वजन को नियंत्रित भी रखता है। यदि आप अपना वजन कम करने के इक्छुक हैं तो अपनी डाइट में चिया के बीजों को जरूर शामिल कीजिये।

 

5. हृदय संबंधी परेशानियों में है लाभकारी | It is beneficial in heart problems

यदि ह्रदय से संबंधित कोई रोग होता है तो यह शरीर के लिए बेहद घातक सिद्ध होता है। कई बार ह्रदय से सम्बंधित बीमारियां व्यक्ति की जान भी ले लेती हैं। इसलिए ह्रदय को स्वस्थ रखना बेहद जरुरी है। यदि आपको ह्रदय से संबंधित कोई बीमारी है या आप अपने ह्रदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही चिया के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिये। चिया के बीज में फाइबर, ओमेगा 3, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हदय को स्वस्थ तो बनाते ही हैं साथ ही दिल के दौरे (हार्ट अटैक) जैसे खतरे से भी बचाते हैं।

 

6. ऊर्जा को बढ़ाने में लाभकारी | Increase your energy with Chia Seeds in Hindi

किसी भी कार्य को करने के लिए ऊर्जा की जरुरत पड़ती है। ऊर्जा के बिना शरीर थकान और कमजोरी का अनुभव करता है जिसकी वजह से व्यक्ति अपने काम को सुचारु रूप से नहीं कर पाता है। ऊर्जा प्राप्ति के लिए लोग कई तरह की दवाइयों और खाद्य सामग्रियों का इस्तेमाल करते हैं फिर भी उनको शरीर के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती है। बता दें कि Chia Seeds ऊर्जा का मुख्य घटक हैं। चिया के बीजों में जिंक, विटामिन-बी, आयरन के आलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते हैं।

 

7. डायबिटीज में लाभकारी | Beneficial in diabetes

डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी आज के समय में एक आम बीमारी बन गई है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका पूर्णतः इलाज सम्भव नहीं है। लेकिन व्यक्ति अपने खान-पान में बदलाव करके इस बीमारी पर नियंत्रण रख सकता है। इसके लिए चिया बीज को भोजन में शामिल किया जा सकता है। चिया बीज मधुमेह में रक्तचाप का सुधार करता है। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड शुगर के स्तर को सामान्य करता है जिसकी वजह से डायबिटीज की समस्या काफी हद तक नियंत्रित हो जाती है।

 

8. कब्ज की समस्या का करे निदान | Gives relief in constipation

पेट के खराब होने के कई कारण हो सकते हैं गलत खान पान, किसी बीमारी के चलते अधिक एलोपेथिक दवाओं का सेवन करना या अत्यधिक मैदा, बेसन आदि का सेवन करने से भी कब्ज की समस्या उत्पन्न हो जाती है। कब्ज एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। कब्ज होने से भूख नहीं लगती है, पेट साफ़ नहीं होता है और खट्टी डकारे आने जैसी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इसलिए कब्ज की बीमारी का निदान करना बहुत जरुरी है। बता दें कि चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर के गुण प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में इनका बहुत बड़ा योगदान होता है। जब पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है तब खाना ठीक प्रकार से पचने लगता है और कब्ज की समस्या का निदान हो जाता है।

यह भी पढ़िए: कब्ज की समस्या को दूर करे अजवाइन, जानिए इसके फायदे

 

9. हाई ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित | Control high blood pressure

उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन ब्लड प्रेशर की दवाई का सेवन करना पड़ता है। इसके आलावा हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए नमक, तेल तथा खट्टी चीजों से परहेज करना पड़ता है। Chia Seeds एक सवास्थवर्धक बीज है जिसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन पाया जाता है जो नमक की मात्रा को सामान्य करते हैं। इसके साथ ही चिया के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

 

10. त्वचा को बनाए खूबसूरत | Make your skin beautiful with Chia Seeds

सुंदर और खूबसूरत त्वचा पाने की चाहत हर व्यक्ति की होती है। इसीलिए त्वचा को सुंदर बनाने के लिए व्यक्ति पार्लर जाते हैं, कई प्रकार के ट्रीटमेंट लेते हैं और तरह-तरह के घरेलु नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन फिर भी त्वचा में निखार नहीं आता है। बता दें कि चिया के बीज त्वचा को नमी प्रदान करते हैं साथ ही त्वचा को कई रोंगो से बचाकर स्वस्थ बनाते हैं। बता दें कि चिया बीज में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा को लम्बे समय तक स्वस्थ और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। इससे त्वचा चमकने लगाती है।

 

11. स्तन कैंसर से करे रक्षा | Protect against breast cancer

आजकल महिलाओं में स्तन कैंसर की समस्या काफी बढ़ती जा रही है। महिलाओं में स्तन कैंसर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अनियमित जीवनशैली, मासिक धर्म का जल्दी आना, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना, आनुवांशिक कारण, बढ़ती उम्र आदि। कई कारणों से स्तन कैंसर हो जाता है। सबसे मुख्य कारण यह भी है कि अधिकतर महिलायें स्वयं के ऊपर ध्यान नहीं देती हैं। जिसकी वजह से उनको स्तन कैंसर जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है। यदि आप स्तन कैंसर जैसी पीड़ा दायक बीमारी से बचना चाहती हैं तो अपनी डाइट में चिया बीज को शामिल कर लीजिये क्योंकि चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कि स्तन कैंसर को होने से रोकता है।

 

12. कोलेस्ट्रॉल को करे कम | It helps to reduce cholesterol

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में एक नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बना रहता है। यदि किसी व्यक्ति में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो उसको हार्ट अटैक, दिल से सम्बंधित बीमारियां, थकान, किडनी से सम्बंधित रोग, लकवा जैसे कई रोग हो सकते हैं। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलन में रखना बेहद जरुरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चिया के बीज अत्यंत लाभकारी होते हैं। चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को तो कम करता ही साथ ही दिल को भी स्वस्थ बनाता है। कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण करने के लिए Chia Seeds का उपयोग करने के साथ-साथ चिकनाई युक्त पदार्थों का सेवन करना बंद करना होगा क्योंकि कोलेस्ट्रॉल चिकनाई युक्त खाध पदार्थों के सेवन से ही बढ़ता है।

 

13. प्रतिरक्षा तंत्र को बनाये मजबूत | Improve your immune system with Chia Seeds in Hindi

जब किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो उस व्यक्ति को अन्य व्यक्ति की अपेक्षा किसी भी बीमारी या किसी भी मौसम का जल्दी असर हो जाता है। जब कोई बीमारी फैलती है तो कमजोर इम्यून सिस्टम वाले व्यक्ति घबराने लगते है क्योंकि उनको डर लगता है कि कही उन्हें भी वह बीमारी न हो जाये। यदि आपको भी ऐसा डर रहता है तो बता दें कि चिया बीज का इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है जिससे हम जो भी खाते हैं वह हमारे शरीर को लगता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को स्वस्थ रखते हैं जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं।

 

14. गर्भावस्था में है फायदेमंद | It is beneficial in pregnancy

गर्भावस्था के समय चिक्तिसक गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक भोजन करने की सलाह देते हैं ताकि गर्भ में पल रहे शिशु को पोषक आहार मिल सके। शिशु के विकास के लिए आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स आदि पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए गर्भवती महिला को अपने खाने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Chia Seeds में आयरन प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स आदि तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए चिया बीज को सुपरफ़ूड के नाम से जाना जाता है। चिया बीज का सेवन करने से गर्भवती महिला को शिशु के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो कि शिशु और महिला दोनों के लिए लाभकारी होते हैं।

 

15. चिया बीज से लें भरपूर नींद | It helps to improve your sleep

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति कई तरह के तनाव से जूझ रहा है। किसी को नौकरी की चिंता, किसी को पढ़ाई की, किसी को ऑफिस तो किसी को शादी की चिंता सताती रहती है। इसी चिंता के कारण जब उन्हें रात रात भर नींद नहीं आती तो वह नींद की दवाई का सेवन करने लगते हैं जो काफी हानिकारक होती है। चिया बीज एक ऐसी घरेलु औषधि हैं जिसका उपयोग कई तरह की समस्यायों के समाधान के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि Chia Seeds में ट्रिप्टोफेन नामक तत्व पाया जाता है जो नींद की समस्या को दूर करने में सहायक होता है।

 

चिया बीज का सेवन कैसे करें | How to use Chia Seeds in Hindi

chia dish

किसी भी चीज का जब सही तरीके से सेवन करते हैं तभी वह फायदा करती है। इसलिए छोटे से लेकिन एनर्जी से भरपूर चिया बीज के बारें में इतनी सारी जानकारी देने के बाद अब आपको यह भी बताना जरुरी है कि इन बीज का सेवन कैसे करना चाहिए।

1. चिया के बीज को सुबह नाश्ते में दलिया में मिलाकर या फ्रूट सलाद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

2. चिया के बीज का पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर को गुनगुने दूध या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। चिया का पाउडर मुँह में चिपकता है इसलिए इसे गुनगुने पानी या दूध से ही सेवन करें।

3. दही या सूप में एक चम्मच चिया बीज को मिलाकर खाने के साथ सेवन कर सकते हैं।

4. चिया के बीज को खाने से पहले तीन से चार घंटे के लिए पानी में भिगो दें। भीगने के बाद ये गलकर चिपचिपे जेल में बदल जाएगें इस जेल को आप शेक, दूध या जूस में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

5. उपमा, पोहा या इडली बनाते समय थोड़े से चिया बीज मिला दें और इसका सुबह नाश्ते में सेवन करें।

 

चिया बीज के नुकसान | Side Effects of Chia Seeds in Hindi

यदि किसी वस्तु के फायदे होते हैं तो उसके कुछ ना कुछ नुकसान भी होते हैं। अतः किसी भी वस्तु का उपयोग करने से पहले उसके संबंध में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। हमने आपको चिया से होने वाले सभी फायदों से तो भली भाँति अवगत करा दिया है तो चलिए अब आपको चिया बीज से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में भी बताते हैं जो आपको जानना बहुत जरुरी है।

1. प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित रोगियों को चिया बीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. चिया बीज के अत्यधिक सेवन करने से एलर्जी, उलटी, दस्त, खुजली जैसे रोग हो सकते हैं।

3. चिया बीज का सेवन सही तरीके से नहीं करने पर इसके बीज गले में फंस सकते हैं जिससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

4. अत्यधिक रक्तस्राव या सर्जरी के दौरान चिया बीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. यदि आप खून को पतला करने वाली दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो आपको चिया बीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

6. गर्भवती महिलाओं को और अन्य रोगों से पीड़ित लोगों को डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही चिया बीज का सेवन करना चाहिए।

 

यह भी पढ़िए: भांग बीज के आश्चर्यचकित करने वाले फायदे

 

तो दोस्तों ये थी चिया बीज (Chia seeds in hindi) से जुड़ी कुछ जानकारी। हम आशा करते हैं कि आप चिया बीज के समस्त फायदे और नुकसानों से परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here