dimag me kya chal raha hai

हमारा दिमाग हमेशा कुछ न कुछ सोचता रहता है। ऐसे में कुछ लोग दूसरों से बोलते हैं बताओ “अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है” जिसका जवाब देना महज नामुमकिन सा लगता है। आज कल कुछ लोग गूगल असिस्टेंट को परखने के लिए उससे भी पूछ लेते हैं कि बताओ गूगल अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है? जबकि यह गूगल के लिए भी संभव नहीं है। तो क्या इस सवाल का जवाब दिया जा सकता है? चलिए इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं।

 

कैसे जाने कि अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है?

मनुष्य का दिमाग बहुत ही जटिल होता है। यही पूरे शरीर को संकेत भेजता है जिससे हमारा शरीर काम करता है। दिमाग ही स्मरण, विचार, मूल्यांकन और निर्णय लेने में उत्तरदायी होता है। इतना ही नहीं व्यक्ति जो भी संवेदनाएं, धारणाएं, भावनाएं, स्मृति, इच्छाएं, विभिन्न प्रकार के तर्क, उद्देश्य, विकल्प और व्यक्तित्व के लक्षण प्रकट करता है वह भी दिमाग से ही उत्पन्न होते हैं।

ऐसे में व्यक्ति के दिमाग में अभी क्या चल रहा है यह कह पाना बहुत मुश्किल है। हालांकि कई लोग इसका दावा जरूर करते हैं कि वो आपके दिमाग में चल रही बात बता देंगे परन्तु बिल्कुल सही-सही बता पाना नामुमकिन है। हाँ कुछ लोग आपके मनोभाव या चेहरे के भाव जानकर थोड़ा-बहुत जरूर कह सकते हैं परन्तु दिमाग में चल रहा एक-एक शब्द बता पाना possible नहीं है।

mind reading

यूं तो आज कल कई psychologist आपके दिमाग को काबू में करके ये जानने का प्रयास करते हैं कि आप क्या सोच रहे हैं। परन्तु बिना hypnosis के यह संभव नहीं है। तो अगर आप जानना चाहते हैं की अभी आपके दिमाग में क्या चल रहा है तो इसके लिए – आप एक Hypnotist से सलाह ले सकते हैं।

कुछ वैज्ञानिक भी आज कल ऐसी तकनीक बनाने में जुटे हुए हैं जो व्यक्ति के दिमाग में चल रही चीज को आवाज दे कर उसके विचार बता पाए। यह तकनीक विशेषकर मूक लोगों के लिए बनायी जा रही है परन्तु यह तकनीक आने में अभी काफी समय है।

पुराने समय में जरूर यह दवा किया जाता था की कुछ ऋषि मुनि आपके दिमाग अथवा मन की बात या अवस्था को जान लेते थे परन्तु वह समय अलग था। तब योग साधना एवं तंत्र विद्या करके काफी चीजें संभव थी। तब ऋषि मुनि अपनी पाँचों ज्ञान इन्द्रियां और सातों चक्र जाग्रत करके काफी शक्तियों को अपने वश में कर लेते थे जबकि आज के समय में यह मुश्किल है।

 

क्या गूगल बता पाएगा कि दिमाग में क्या चल रहा है?

कुछ लोग आज कल गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं कि बताओ google अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है? अगर आपने भी यह सवाल गूगल से पूछा है तो शायद आपने google assistant को ठीक से जाना नहीं है। चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं जिसके बाद आप खुद जान जाएंगे कि गूगल आपके इस सवाल का उत्तर दे पाएगा या नहीं।

दरअसल गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड गूगल का अपना Smart voice controlled assistant है। यह आपकी आवाज सुन कर आप जो भी बोलते हैं वह सर्च तो करता है परन्तु अधिकतर यह वही दिखाता है जो results गूगल सर्च इंजन पर पहले से ही मौजूद होते हैं।

Google assistant आपको मौसम की जानकारी दे सकता है, दुनिया भर के समाचार आपको बता सकता है, आपके कहने पर आपकी फोन की कोई भी application खोल सकता है, यहाँ तक की आपके लिए कोई नोटिफिकेशन भी read कर सकता है, इसके साथ ही यह आपके कुछ निजी सवालों के जवाब भी दे देता है परन्तु वह जानकारी आपके गूगल आकउंट (Gmail account) पर पहले से ही मौजूद होनी चाहिए।

आपके द्वारा feed की गई personal information के अतिरिक्त अगर आप गूगल असिस्टेंट से अपने निजी जिंदगी के सवाल पूछेंगे तो यह सिर्फ इंटरनेट पर मौजूद उस query के लिए ranked रिजल्ट में से कोई एक रिजल्ट को आपके सामने प्रस्तुत कर देगा। ये results ज्यादातर website पर डाली गयी पोस्ट होती हैं। ऐसे में आपके द्वारा पूछा गया सवाल “अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है”? निरर्थक हो जाता है।

ऐसा इसलिए क्यूंकि इंटरनेट पर मौजूद कोई भी वेबसाइट आपके इस सवाल का जवाब नहीं दे सकती है। हाँ अगर गूगल आपकी recent search activities को trace करे और फिर उसके आधार पर अगर कोई result बताये तो कुछ हद तक यह कह पाना मुमकिन होगा कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है। परन्तु यह परिणाम कितना सही होगा इसकी कोई गारंटी नहीं होगी। लेकिन फिलहाल गूगल असिस्टेंट में ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं है।

 

तो दोस्तों ये थी कुछ जानकारी आपके सवाल से जुड़ी। उम्मीद करते हैं आपको पता चल गया होगा कि आपके सवाल “अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है” का जवाब कौन दे सकता है और कौन नहीं। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पढ़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here