mera janamdin kab hai

कई लोगों को अपना जन्मदिन याद नहीं रहता या पता नहीं होता ऐसे में वे ”मेरा जन्मदिन कब है” यह खोजने का प्रयास करते हैं। जिससे किसी तरह से उन्हें उनका जन्मदिन पता चल जाए। लोग इंटरनेट पर भी सर्च करते हैं या फिर गूगल से पूछते हैं की मेरा जन्मदिन कब है? परन्तु कुछ ही लोगों को उनके जन्मदिन के बारे में पता चल पात है। आज हम आपको कई तरीके बताएँगे जिससे आप अपना birthday का पता लगा पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि आपको आपका जन्मदिन क्यों याद नहीं है? आप भूल गए हैं या आपको इसका कभी पता ही नहीं था। अगर आप अपना जन्मदिन भूल गए हैं तो इस case में पता लगाने के कुछ सरल तरीके हैं। जबकि अगर आपको जन्मदिन की तारिख कभी पता ही नहीं थी तो इस case में पता लगाने के कुछ अलग तरीके होंगे। चलिए दोनों तरीके से देखते हैं।

 

मेरा जन्मदिन कब है – ऐसे पता लगाएं

 

(A) अगर आप अपना जन्मदिन भूल गए हैं

पहले के समय में देखा जाता था कि लोग अपना जन्मदिन भूल जाते थे। इसके कई कारण होते थे। जबकि मूल कारण था की वे अपना Birthday कभी celebrate ही नहीं करते थे जिसके वजह से उन्हें जन्मदिन याद ही नहीं रहता था। आज भी कई लोगों के साथ ऐसा ही होता है। फिर जब लोगों को किसी फॉर्म भरते समय या किसी को अपने जन्मदिन बताने की जरुरत पड़ती है तो उन्हें याद नहीं आता। अगर ऐसा आपके साथ भी है तो नीचे बताये गए तरीके आपके लिए मददगार साबित होंगे।

 

1. गूगल असिस्टेंट से पूछिए कि मेरा जन्मदिन कब है – गूगल आज के समय में काफी एडवांस हो गया है खासकर जब से गूगल ने अपना Google Assistant फीचर को लांच किया है तब से कुछ चीजें ज्यादा ही आसान हो गयी हैं। अब इसका इस्तेमाल करके ही आप अपना जन्मदिन भी पता लगा सकते हैं।

google assistant

जी हाँ आप ने सही सुना। गूगल असिस्टेंट से अपना जन्मदिन पता लगाने के लिए आपको पहले गूगल असिस्टेंट को open करना होगा इसके लिए अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में Ok Google बोलें या फिर Home Key को दबाएं रखें। इससे google assistant खुल जायेगा, इसके बाद पूछें – ‘मेरा जन्मदिन कब है’ या फिर – ‘When is my Birthday’ ऐसा पूछते ही गूगल आपको आपका जन्मदिन बता देगा।

सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आज और किन-किन महापुरुष या सेलिब्रिटी का जन्मदिन है तो गूगल असिस्टेंट आपको यह भी बता देगा। इसके लिए आपको google assistant से पूछना है Whose birthday is today? बस इसके बाद आपके सामने उस दिन जन्में चुनिंदा लोकप्रिय लोगों के नाम सामने आ जाएंगे।

नोट: गूगल असिस्टेंट आपको आपका बर्थडे आपके द्वारा अपने जीमेल अकाउंट में feed की गयी डिटेल्स के आधार पर बताता है। ऐसे में अगर आपने अपने जीमेल अकाउंट में अपनी जन्मतिथि गलत दी हुई है तो यह आपको वही बताएगा। इसलिए जरूरी है कि अपनी जन्म दिनांक अपने गूगल अकाउंट में सही-सही भरें।

 

 

2. अगर आपके पास एंड्राइड फोन नहीं है या गूगल असिस्टेंट आपको आपका जन्मदिन नहीं बता पा रहा है तो ऐसे में आप अपने Government आई.डी कार्ड (जैसे कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड) आदि से अपना जन्मदिन पता लगा सकते हैं।

3. अगर आप अपना जन्मदिन भूल गए हैं तो अपने माता-पिता, अभिभावक, रिश्तेदार आदि से पूछकर भी अपना जन्मदिन याद कर सकते हैं।

 

(B) अगर आपको अपना जन्मदिन पता ही नहीं है

कई बार ऐसा भी होता है कि बच्चे के जन्म के वक्त माँ की मृत्यु हो जाती है या फिर बच्चा किसी कारणवश अनाथालय में पला बड़ा हो या जन्म के कुछ समय बाद बच्चे के माता-पिता गुजर गए हों इन सभी मामलों में अधिकतर बच्चों को अपना जन्मदिन पता नहीं होता है।

ऐसे में एक समय आता है जब हर व्यक्ति के मन में यह सवाल होता है कि आखिर ‘मेरा जन्मदिन कब आता है’ जिससे वह भी दूसरों की तरह उस दिन अपना birthday celebrate कर पाएं।

इतना ही नहीं जन्मदिन पता होने की महत्पूर्णता और भी कई वजहों से उठती है अगर आपको भी अपना जन्मदिन पता नहीं है तो अब हम नीचे कुछ तरीके बताते हैं जिससे आप शायद यह जान पाएं कि आपका जन्म कब हुआ था।

 

1. जन्म कुंडली से जानें

अगर आप हिन्दू धर्म से ताल्लुक रखते हैं तो हो सकता है आपकी जनम कुंडली आपके माता-पिता ने बनवाई हो। हिन्दू धर्म में बच्चों का नामकरण संस्कार ज्यादातर जन्म कुंडली को देख कर ही किया जाता है। ऐसे में हो सकता है आपकी भी जन्म कुंडली मौजूद हो। तो आप अपनी जन्म कुंडली ढूंढ कर अपनी जन्म तिथि के बारे में जान सकते हैं। यह अपना जन्मदिन पता करने का सबसे आसान तरीका है।

 

2. जन्म प्रमाणपत्र को खोजें

बच्चे के जन्म के समय माता पिता उसका जन्म प्रमाणपत्र अवश्य बनवाते हैं जिसे Birth certificate के नाम से भी जाना जाता है। यह सर्टिफिकेट आप जिस भी हॉस्पिटल में पैदा हुए होंगे वहां के Medical Officer इनचार्ज ने issue किया होगा। ऐसे में आप अपने घर में अपना जन्म प्रमाणपत्र को खोजें जिससे आपको अपनी जन्म तारीख का सटीकता से पता चल पाएगा।

 

3. अनाथालय में पता करें कि मेरा जन्मदिन कब है

अगर आप अनाथालय में पले बड़े हैं तो वहां के डायरेक्टर से अपनी जन्म से जुड़ी बातें पूछ सकते हैं। वे ना सिर्फ आपको आपके जन्मदिन के बारे में बता सकते हैं बल्कि आपको अनाथालय कौन लाया और आपके माता-पिता कौन हैं इससे जुड़ी जानकारी भी दे सकते हैं।

 

4. स्कूल प्रबंधन से जा कर पूछें

अगर आपका दाखिला स्कूल में हुआ था तो आप स्कूल प्रबंधन से भी अपनी जन्म तारीख पूछ सकते हैं। स्कूल में एडमिशन होते वक्त एडमिशन फॉर्म पर बच्चे की सारी details भरी जाती हैं जिसमें birth details भी शामिल होती हैं। तो ऐसे में अगर स्कूल वालों के पास आपका एडमीशन फॉर्म हुआ तो जरूर ही आपको आपके birthday का पता चल जाएगा।

 

5. अस्पताल जा कर पता करें कि मेरा जन्मदिन कब है

आप अस्पताल जा कर भी अपने जन्मदिन का पता कर सकते हैं। हॉस्पिटल प्रबंधन अपने यहाँ जन्मे बच्चों का रिकॉर्ड जरूर रखता है। ऐसे में हो सकता है की आपको आपके जन्म से जुड़ी इनफार्मेशन यहाँ से मिल जाए। अगर आपका birth certificate अस्पताल के मेडिकल अधिकारी ने issue किया होगा तो ऐसे में निश्चित ही वे आपको आपके जन्मदिन से जुड़ी details बता पाएंगे।

 

6. मोहल्ले पड़ोस के लोगों से पूछें

यदि आपके जन्म के कुछ समय पश्चात आपके parents का दिहांत हो गया है इसलिए आपको आपकी जन्मतिथि मालूम नहीं है तो आप अपने किसी रिश्तेदार या मोहल्ले पड़ोस के लोगों से अपने जन्मदिन के बारे में पूछ सकते हैं। हो सकता है आपके जन्मदिन के दिन ही किसी और का भी जन्म हुआ हो तो इसी बहाने आपके किसी पड़ोसी को या रिश्तेदार को आपका जन्मदिन याद रह गया हो। तो उनसे आपको आपका birthday पता चल जाएगा।

 

तो दोस्तों ये थे अपना जन्मदिन पता करने के कुछ तरीके। हम आशा करते हैं कि आपको आपका Birthday पता चल गया होगा और आप अब नहीं बोलेंगे की कैसे जानू कि मेरा जन्मदिन कब है। अगर आपके किसी दोस्त को उनका जन्मदिन पता करना हो तो इस पोस्ट को उनके साथ भी शेयर करें। ऐसी ही जानकारी पढ़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबाएं और ऊपर आए नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here