mera mobile number kya hai

आज कल लोग फोन नंबर बहुत तेजी से बदलते हैं ऐसे में उन्हें अपना नया नंबर याद करने में बड़ी परेशानी होती है। यही वजह है कि अधिकतर लोग गूगल से पूछते हैं की मेरा मोबाइल नंबर क्या है? अब कमाल की बात ये है कि गूगल भी इतना इंटेलीजेंट हो गया है की आपको कई बार आपका mobile number सही-सही बता भी देता है पर ऐसा सबके साथ नहीं होता।

तो अगर आपको अपना phone number पता नहीं चल पा रहा है और आप सोच रहे हैं की आखिर मेरा मोबाइल नंबर क्या है? तो आपको आपके दिमाग पर ज्यादा जोर डालने की जरुरत नहीं है। दरअसल हमारी आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं और भी बिलकुल फ्री में तो चलिए शुरू करते हैं।

 

मेरा मोबाइल नंबर क्या है – इन तरीकों से जानिए

ड्यूल सिम मोबाइल होने से आज कल लोग दो सिम तो रखते ही हैं साथ ही ज़रा सा भी कुछ हो जाने पर अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं। ऐसे में अधिकतर लोगों को शुरुआत में अपना नया mobile number याद नहीं रहता। अब किसी के पूछने पर नया नंबर कैसे दें? तो दोस्त अगर आप अपना मोबाइल नंबर देखना चाह रहे हैं तो अब हम आपको कुछ तरीके बताते हैं जिनसे आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर जान पाएंगे।

 

1. गूगल असिस्टेंट से पूछिए कि मेरा मोबाइल नंबर क्या है

अगर आप एंड्राइड फोन इस्तेमाल करते हैं तो आपकी परिशानी बड़ी आसानी से ही हल हो सकती है। दरअसल android phone में मौजूद Google assistant इसमें आपकी मदद कर सकता है। एंड्राइड फोन users अपना मोबाइल नंबर जानने के लिए गूगल से पूछ सकते हैं की गूगल मेरा मोबाइल नंबर क्या है? ऐसा करते ही गूगल आपको आपका mobile number दिखा देगा। अगर आपका फोन Dual Sim भी है तो गूगल आपको आपके दोनों नंबर दिखा सकता है।

यह सब कुछ आपके गूगल आकउंट में उपलब्ध जानकारी पर निर्भर करता है। अगर आपने अपने gmail account से अपने मोबाइल नंबर link किए हुए हैं तो गूगल इन्हे आसानी से दिखा देगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो हो सकता है गूगल आपको फोन नंबर ना बताए।

 

2. फोन सेटिंग में चेक करें

अगर आपने गूगल अकाउंट को अपने फोन में setup नहीं किया है या किसी और कारणवश google अगर आपका मोबाइल नंबर नहीं बता पा रहा है तो आप अब इस तरीके को चुन सकते हैं।

अपना मोबाइल नंबर निकालने के लिए अब आप अपनी फोन की settings पर जाइए। उसके बाद About Phone के option पर click करिए। इसके बाद यहाँ मौजूद तमाम विकल्पों में से Status के विकल्प को चुनिए। जैसे ही आप status के option पर click कर देंगे वैसे ही नई screen पर आपको Sim status नाम का option दिखेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए। ऐसा करते ही आपको आपकी Sim का number और इससे जुड़ी तमाम जानकारी जैसे की सिम की signal strength आदि सब पता चल जाएगा।

अगर आप Iphone यूजर हैं तो भी यह एकदम आसान है। आईफोन उपयोगकर्ता अपना मोबाइल नंबर जानने के लिए सबसे पहले Phone settings पर जाएँ। इसके बाद यहाँ मौजूद तमाम विकल्पों में से Phone के विकल्प को चुने। इसके बाद My number पर click करें। अब तुरंत आपके सामने आपका contact नंबर display हो जायेगा।

 

3. डायल करके पता करें कि मेरा मोबाइल नंबर क्या है

अगर आप एंड्राइड या आईफोन नहीं चलाते हैं तो अब आप ऐसे में क्या करेंगे? तो इस स्थिति में आप अपने mobile से अपने किसी दोस्त के फोन पर या किसी रिश्तेदार के फोन पर कॉल करके अपना mobile number पूछ सकते हैं। किसी को भी call लगाने पर आपका नया नंबर उनकी स्क्रीन पर तो display होगा ही। तो ऐसे में वो आपको आपका मोबाइल नंबर आसानी से बता देंगे।

 

4. USSD code से चेक करें

अगर आपके फोन में बैलेंस नहीं है तो ऐसे में आप किसी को फोन करके तो अपना नंबर पता कर नहीं पाएंगे। ऐसी स्थिति में आप अपने फोन से अपने टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा तय किए गए USSD code dial करके अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं। ये ussd कोड toll free रहते हैं इसलिए जीरो बैलेंस पर भी आप इस पर कॉल करके अपना mobile number पता कर पाएंगे।

(i) Jio Sim Users 1299 पर कॉल करके अपना मोबाइल नंबर जान पाएंगे। सिर्फ नंबर ही नहीं ये आपको आपके mobile में उपलब्ध मौजूदा pack और उसकी expiry भी बता देगा।

(ii) Airtel Sim के उपयोगकर्ता *121*9# या फिर *121*1# डायल करके अपना phone number देख पाएंगे। जैसे ही आप ये ussd code डायल करेंगे उसके कुछ ही देर बाद आपको मोबाइल पर एक popup के साथ आपका मोबाइल नंबर display हो जाएगा।

(iii) Idea या Vodafone Sim अगर इस्तेमाल करते हैं तो आप *199# डायल करें। ऐसा करते के साथ ही आपको आपका मोबाइल नंबर दिख जाएगा। साथ ही कुछ और भी option आपकी screen पर आ जाएंगे। अगर इसमें interested हैं तो ठीक नहीं तो अपना नंबर देख कर back का बटन दबा सकते हैं।

(iv) अगर आप BSNL Sim उपयोगकर्ता हैं तो आप *222# या फिर *888# अथवा *1# या फिर *785# अथवा *555# इन मौजूदा ussd codes को डायल करके अपना मोबाइल नंबर जान सकते हैं।

 

5. WhatsApp से चेक करें

अगर आप अपने मोबाइल में WhatsApp इस्तेमाल करते हैं तो भी आप अपना mobile number आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए आप अपने फोन में whatsapp ओपन कीजिए। फिर settings पर जाइए, इसके बाद अपनी profile खोलिए मतलब की जहाँ आपका फोटो और स्टेटस लिखा आ रहा है वहां click करिए। ऐसा करते ही आपको आपका मोबाइल नंबर दिख जाएगा।

 

तो दोस्तों ये थे अपना फोन नंबर पता करने के कुछ आसान तरीके। उम्मीद करते हैं की आपको आपका mobile number पता चल गया होगा और अब आप गूगल से नहीं पूछेंगे की मेरा मोबाइल नंबर क्या है? अगर ये पोस्ट आपको मददगार साबित हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पढ़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आए नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here