meri umar kya hai

कई लोग को अपनी उम्र नहीं पता होती है। ऐसे में वे आज कल गूगल पर पूछते हैं या सर्च करते हैं कि गूगल मेरी उम्र क्या है? हलाकि उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता कि गूगल कई बार उनकी उम्र सही-सही बता भी देता है परन्तु ऐसा सब के साथ नहीं होता। अगर आप वाकई में अपनी उम्र नहीं जानते हैं और इसे पता करना चाहते हैं तो हमारी आज की ये पोस्ट आपके बड़े काम आने वाली है।

अगर आपको आपकी उम्र नहीं पता है तो इसकी दो संभावनाएं बनती हैं –
1. आपको अपना जन्मदिन (यानी कि जन्म तारीख, महीना और सन) कुछ भी पता न हो।
2. आपको अपना जन्मदिन पता हो परन्तु गरणा करना नहीं आता कि उम्र कितनी है।

दोनों ही मामलों में उम्र का पता लगाया जा सकता है परन्तु पहले मामले में जरा मुश्किल है। हलाकि अगर दूसरी सम्भावना है तो आपकी उम्र का पता लगाना बहुत आसान है। तो चलिए दोनों ही cases को विस्तार से देखते हैं।

 

मेरी उम्र क्या है | What is my Age

 

1. जब जन्मदिन पता ना हो

चलिए पहले यह समझ लेते हैं कि अगर आपको आपका जन्मदिन (यानी कि जन्म दिनांक) का पता नहीं है तो आप अपनी उम्र का पता कैसे लगाएंगे।

यह मामला तभी हो सकता है जब आपके माता-पिता ने आपके जन्म का रिकॉर्ड ठीक से ना रखा हो, या फिर आपके जन्म के बाद उनका देहांत हो गया हो ऐसे में बाल अवस्था होने के कारण आपको आपकी जन्म तरीक याद ना हो।

(i) तो दोस्तों अगर ऐसे में आप अपनी उम्र का पता लगाना चाहते हैं तो सबसे बेहतर उपाय है कि आप अपने Birth certificate का पता लगाएं। आप जिस भी अस्पताल में पैदा हुए होंगे वहां के Medical Officer In-charge ने आपके माता-पिता को आपका Birth certificate इशू किया होगा। तो ऐसे में उनके पास शायद कोई रिकॉर्ड मिल जाए। अगर आपका Birth certificate मिल जाता है तो यहाँ से आपकी सटीक जन्मतिथि आपको मिल जाएगी जिससे आपको आपकी उम्र का पता लग जाएगा।

(ii) अगर आपका दाखिला आपके माता पिता ने स्कूल में करवा दिया था। परन्तु उसके बाद उनका दिहंत हो गया जिस वजह से आपको अपनी जन्मतिथि नहीं पता है तो ऐसे case में आप अपने स्कूल में जा कर अपने एडमिशन फॉर्म को निकलवा कर अपनी जन्म तारिख का पता लगा सकते हैं। बता दें कि स्कूल प्रबंधन इस मामले में आपकी जरूर सहायता कर सकता है।

(iii) ऊपर बताये गए दोनों ही मामलों के बाद भी अगर आपको आपकी जन्म दिनांक का पता नहीं चलता है तो आप फिर अपने रिश्तेदारों या मोहल्ले पड़ोस के लोगों से पूछ सकते हैं। संभवतः किसी को आपके जन्म से जुड़ी कोई दिनांक याद हो या अगर उस दिन कोई विशेष त्यौहार हो तो शायद आपका जन्मदिन याद रह गया हो। तो इन सभी तरीकों से आप अपनी उम्र का पता लगा सकते हैं परन्तु अगर ये सभी तरीके फैल हो जाते हैं तो माफ कीजिए लेकिन फिर गूगल भी आपकी कोई सहायता नहीं कर सकता।

 

2. जब गरणा करना ना आता हो

अगर आपको अपना जन्मदिन (यानी कि जन्म तारीख, महीना और सन) सब कुछ पता है सिर्फ गरणा करना नहीं आ रहा है तो नीचे बताये गए तमाम तरीकों से आप आसानी से अपनी उम्र का पता लगा सकते हैं।

(i) इस case में उम्र का पता करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट से पूछ लो कि गूगल मेरी उम्र क्या है। ऐसे में अगर आप ने अपने मोबाइल को अपने जीमेल अकाउंट से synchronize किया हुआ है तो यहाँ से गूगल आपकी जन्म तारीख (Birth details) को fetch करके आपको आप की उम्र बता देगा परन्तु ऐसा हर किसी के साथ नहीं हो सकता।

जैसे कि अगर आपने अपनी birth details अपने अकाउंट में डाली ही ना हो, या फिर अपना अकाउंट अपने फोन से attach ही न किया हो, या फिर आपके पास एंड्राइड फोन ही ना हो और फोन में गूगल असिस्टेंट ही ना हो तो फिर ये तरीका आपके काम बिलकुल नहीं आने वाला। ऐसे में आप नीचे बताये गए दूसरे तरीके को अपना सकते हैं।

(ii) आसानी से अपनी उम्र निकलने के लिए आप Age calculator का सहारा ले सकते हैं। यहाँ आप जैसे ही अपनी जन्म तारीख, महीना, सन डालेंगे और फिर calculate के बटन को दबाएंगे वैसे ही ये आपकी सही-सही उम्र आपको दिखा देगा। है ना कमाल की चीज?

(iii) इस केस में आपको कुछ गरणा करनी होगी। जैसे कि अगर आपका जन्म सन 1988 में हुआ है तो आपको वर्तमान साल में से 1988 को घटाना होगा। ऐसा करते ही आपको आपकी उम्र पता लग जाएगी। हलाकि ये उतनी सटीक नहीं होगी जितनी age calculator आपको बता पायेगा क्युकी वह आपके महीने और दिन भी कैलकुलेट करेगा।

 

तो दोस्तों ये थे अपनी उम्र पता करने के कुछ तरीके। हम आशा करते हैं की आपको आपकी उम्र पता चल गयी होगी और आप अब गूगल से नहीं पूछेंगे की मेरी उम्र क्या है? अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here