बीयर पीने से होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

beer benifits

ये तो सभी जानते है कि अल्कोहल का सेवन करना स्वस्थ के लिए हानिकारक है। एल्कोहॉलिक पदार्थों में से बीयर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला पेय पदार्थ है। परन्तु अगर बियर का उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो ये स्वस्थ के लिए हानिकारक नहीं है। क्या आप जानते है की बियर किस तरह से बनाई जाती है। ये जौ, गेँहू, मक्का, चावल आदि के किंडवन (फर्मेंटेशन) से बनाई जाती है। बीयर में, एल्कोहल की मात्रा बहुत कम होती है। देखा जाये तो ये भी एक नशीला पेय पदार्थ है लेकिन अन्य नशीले पदार्थों की तुलना में बीयर के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई फायदे भी हैं। आज हम आपको बियर से होने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

1. हड्डियां होती है मजबूत

Stronger bones

बियर में सिलिकॉन पाया जाता है। जो की हड्डियों के लिए बड़ा फायदेमंद होता है।

 

2. किडनी के लिए फायदेमंद

Beneficial for kidney

बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले 40% कम होता है जो बीयर नहीं पीते।

 

3. खून में गाँठें बनने से रोकती है

Stops blood cloating

बियर ब्लड क्लॉटिंग यानी की खून जमने की परेशानी होने से रोकता है। जिससे ब्रेन हेम्ब्रिज जैसी खतरनाक बिमारियों से इंसान बचा रहता है।

 

4. त्वचा के लिए है अच्छी

Glowing skin

यह पिगमेंटेशन को सही करती है। बियर नई त्वचा कोशिकाओं को उत्पन्न करके उसको स्वस्थ एवं चिकना बनाती है जिससे त्वचा में निखार आता है।

 

5. एल्जाइमर से रखता है दूर

aljaimer

बूढ़े लोगों पे किये गए एक शोध के अनुसार बीयर पीने से एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों का खतरा कुछ परसेंट तक कम हो जाता है।

इन फायदों के अलावा बियर पीने से हृदय सम्बंधित रोग और अनिद्रा से रहत मिलती है। इसके अलावा ये पाचन शक्ति को भी बढ़ती है। लेकिन सिर्फ तब जब इसका सेवन उचित मात्रा में किया जाए। याद रहे अति किसी भी चीज की बेकार होती है।

तो दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसे ही खबरें पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें व ऊपर दिए नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा कर अन्य खबरों का लुफ्त उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here