Star fruit in hindi

About Star Fruit in Hindi: फल छोटा हो या बड़ा पौष्टिक और लाभकारी ही होता है। निखरते सौंदर्य से लेकर अच्छे स्वस्थ्य तक फल मानव को कई तरह से लाभान्वित करते हैं। इसलिए फलों को मूलभूत खाद्य पदार्थ माना जाता है। अब आप सोच रहें होंगे की आज हम आपसे फलों के विषय में बात क्यों कर रहें तो आपको बता दें कि आज हम आपको एक ऐसे फल से रूबरू कराने वाले हैं जिसको आपने देखा भी होगा और शायद खाया भी हो लेकिन कभी भी उस से होने वाले फायदों के बारे में विचार नहीं किया होगा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं Star Fruit की जो कमरख के नाम से अत्यधिक प्रचलित है। अगर आप kamrakh और इसके फायदों से अब तक परिचित नहीं हैं तो चलिए आज आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

 

Page Contents

आखिर कमरख क्या है | What is Star Fruit in Hindi

यह एक विदेशी फल है जो मुख्या रूप से श्रीलंका, मलेशिया, इंडोनेशिया, बंगलादेश और फिलीपींस में पाया जाता है। कमरख का फल चमकदार होता है जिसका रंग हरा, पीला और नारंगी होता है। कमरख फल पांच उठी हुई नुकीली लकीरों में विभाजित होता है जो देखने में और काटने पर एकदम स्टार की तरह दिखाई देते हैं इसलिए इस फल को स्टारफ्रुट के नाम से भी जाना जाता है।
Star Fruit का स्वाद दो तरह का होता है खट्टा और मीठा। कच्चे और छोटे कमरख का स्वाद खट्टा होता है जबकि पके हुए कमरख फल का स्वाद मीठा होता है। मीठे फल में चीनी की मात्रा केवल 4% ही होती है। रसीला फल कमरख का स्वाभाव गर्म होता है अर्थात इसकी तासीर गर्म होती है। कमरख में कई अम्लों की अधिकता पाई जाती है। इसमें ऑक्सैलिक अम्ल, मेलिक अम्ल, फाइटोग्लुटेरिक अम्ल, सुकिनिक अम्ल और जैविक अम्ल पाए जाते हैं।

 

कैसा होता है कमरख का पौधा | What does Star Fruit plant look like

star fruit plant in hindi

कमरख फल मुख्य्तः उपोष्ण और ऊष्णकटिबन्धीय जलवायु में ही पाया जाता है। यह औक्जैलिडेसी परिवार का पौधा है जिसका वानस्पातिक नाम एवररहो कारंबोला (Averrhoa carambola) है। कमरख का पेड़ लगभग 6 से 10 मीटर तक लम्बा होता है जिसकी पत्तियां सर्पिल आकार में 13 से 20 सेंटीमीटर तक लम्बी होती है। खास बात यह है की कमरख के पत्ते वर्षभर तक हरे रहते हैं। कमरख पेड़ की डालियों में ही हरे रंग के खूबसूरत कमरख फल लगते हैं जो 6 से 15 सेमी तक लम्बे और 8 से 10 सेंटीमीटर तक चौंड़े होते हैं।

 

कमरख के विभिन्न नाम | Some other names of Star Fruit

कमरख का उपयोग कई देशों में किया जाता है इसलिए इसके कई देशी और विदेशी नाम हैं। तो चलिए एक नजर डालते हैं कमरख के विभिन्न नामों पर।

कमरख का हिंदी नाम – करमल

कमरख का अंग्रेजी नाम – कैरम्बोला (Carambola), स्टारफ्रूट (Star Fruit)

कमरख का चाईनीज नाम – गूसबैरी

कमरख का गुजराती नाम – तमरक

कमरख का कन्नड़ नाम – कमरंगा

कमरख का मराठी नाम – कर्मर

कमरख का तेलगु नाम – तमरता

कमरख का मलयालम नाम – पुलिन्जी

कमरख का संस्कृत नाम – बृहदम्ल

 

कमरख में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व | Nutrients of Star Fruit in Hindi

कमरख फल पौष्टिक तत्वों से भरपूर है है इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, नियासिन, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, डायटरी फाइबर और कैल्शियम पाया जाता है इसके अतरिक्त कमरख में एस्किरीचिया, स्यूडोमोनास, स्टैफिलोकोकस बैक्टीरियारोधी (antibacterial) गुण भी पाये जाते हैं। star fruit में एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो इस फल को और ज्यादा फायदेमंद बनाते हैं।

 

कमरख के फायदे | Benefits of Star Fruit in Hindi

star fruit benefits

कमरख फल प्रसिद्ध औषधीय फल है जिसका उपयोग ना सिर्फ भारत में किया जाता है बल्कि विदेशों में इसका उपयोग कई तरह के रोगों को ठीक करने में किया जाता है। बता दें की ब्राजील के देश के नागरिक star fruit का इस्तेमाल एक्जिमा और सोरायसिस (Psoriasis) रोग के उपचार में करते हैं जबकि कम्बोडियाई देश के लोग इसका उपयोग त्वचा संबंधी विकारों को नष्ट करने में करते हैं। इतना जानने के पश्चात् आप यह तो अवश्य ही जान गए होंगे की यह बहुत ही फायेदमंद फल है लेकिन अभी तक हम इससे होने वाले फायदों से अवगत नहीं हैं। तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं आखिर कमरख के फायदे कौन-कौन से हैं।

 

1. कोलस्ट्रोल को कंट्रोल करने में है फायदेमंद | Kamrakh Is beneficial in controlling cholesterol

कोलस्ट्रोल हार्मोंस निर्माण और शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने के लिए जरुरी होता है लेकिन अत्यधिक बड़ा हुआ कोलस्ट्रोल शरीर के लिए हानिकारक होता है। कोलस्टोल एक तरह का लुब्रीकेंट होता है जो शरीर की ब्लड सेल्स में पाया जाता है। जबकि शरीर में कोलस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने से शरीर का खून गाढ़ा हो जाता है, मोटापा भी बढ़ने लगता है, साँस लेने में दिक्क्त होने लगती है, पैरों में सूजन आ जाती है, स्टोक्स और दिल की बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शरीर को इन सभी बिमारियों और खतरों से बचने के लिए कोलस्ट्रोल को कंट्रोल में करना जरुरी होता है। बता दें कमरख कोलस्ट्रोल रहित तो होता ही है साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है जो एलडीएल कोलस्ट्रोल को नियंत्रित करता है।

 

2. वजन को करता है कम | Kamrak helps to reduce your weight

अक्सर देखा जाता है कि वजन कम करने के लिए लोग डाइट को अपनाते हैं लेकिन सही तरीके से डाइट का पालन नहीं करने से लोगों के शरीर में कमजोरी आ जाती है जिसकी वजह से वो अपनी डाइट को बीच में ही छोड़ देते हैं और मोटापे की समस्या से पीड़ित रहते हैं। बता दें कमरख बेहद ही पौष्टिक फल है जिसमें ऊर्जा, आयरन, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी नहीं आती है इसके आलावा इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद ही कम पाई जाती है और फाइबर अधिक पाया जाता है जो वजन को कम करने में मदद करता है।

 

3. तंत्रिका तंत्र को बनाता है मजबूत | Improve your nervous system with Star Fruit in Hindi

तंत्रिका तंत्र मानव शरीर का एक अहम भाग होता है क्यूंकि यह शरीर की हर क्रिया को नियंत्रित करता है। पाचन क्रिया से लेकर शरीर में होने वाली अन्य क्रियाओं को नियंत्रित करने का काम तंत्रिका तंत्र का ही होता है। तंत्रिका तंत्र के कमजोर होने के कारण शरीर में बनने वाली रक्त कणिकाएं और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिसकी वजह से शरीर जल्द ही छोटे से छोटे रोग का शिकार बन जाता है।

तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन पौष्टिक आहार और व्यायाम करना बेहद आवश्यक होता है। इसके लिए कमरख को उपयोग में ले सकते हैं। कमरख के फल में विटमिन सी, विटामिन बी, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, एमिनो एसिड पाया जाता है जो तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

 

4. त्वचा को बनाये जवां और खूबसूरत | Kamrakh makes skin young and beautiful

यदि आप पिम्पल्स, मुंहासों और झुर्रियों से छुटकारा पाकर त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प कमरख है। कमरख में विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी और एन्टीऑक्सिडन्ट तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा में होने वाले सभी बैक्ट्रिया संक्रमण को नष्ट करके त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाते हैं। कमरख के गूदे में गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर प्रतिदिन सुबह-शाम मसाज करने से त्वचा ग्लोइंग बनती है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाने में है कारगार | Kamrak is effective in strengthening bones

अक्सर हम सोचते हैं की सिर्फ कैल्शियम युक्त आहार लेने से हड्डियां मजबूत बनती हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। हड्डीओं को मजबूत बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण तत्वों की आवश्कयता होती है। बता दें की हड्डियों और जोड़ो को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम भी एक बेहद जरुरी तत्व है इसके अतरिक्त पोटैशियम और प्रोटीन भी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ बोन मास को भी बढ़ाते हैं। यदि आप घरेलु उपायों से हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप कमरख फल का उपयोग कर सकते हैं। मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन युक्त कमरख फल हड्डियों को स्वस्थ और मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है।

 

6. दिल का रखता है ख्याल | Keep your heart healthy with Star Fruit in Hindi

दिल को स्वस्थ रखना बेहद अहम है क्यूंकि शरीर का यही वो खास भाग है जो शरीर के प्रत्येक अंग की स्वतः ही मदद करता है। इसलिए ह्रदय यानि दिल को निरोगी बनाना जरुरी है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से हृदय से सम्बंधित रोगों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। एक रिसर्च के अनुसार ज्ञात हुआ है कि भारत में लगभग दस करोड़ से अधिक लोग दिल की बिमारियों से पीड़ित हैं। जिसमें से प्रतिवर्ष 5% लोगों की मौत हार्ट अटैक की वजह से हो जाती है। दिल के बढ़ते खतरे को कम करने के लिए हमें कमरख फल को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। कमरख में विटामिन बी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जिसकी मदद से आप अपने ह्रदय को स्वस्थ और निरोगी बना सकते हैं।

 

7. मधुमेह रोग से बचाता है कमरख फल | Kamrakh helps to prevent Diabetes

मधुमेह जीवन पर्यन्त चलने वाला रोग है इसलिए शरीर को इस रोग से बचाना आवश्यक है। बता दें कि मधुमेह मेटाबोलिक रोगों का एक समूह है जिसमें व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है। ऐसा उस समय होता है जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया नहीं देती हैं। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं या मधुमेह जैसी घातक बीमारी से अपने शरीर की रक्षा करना चाहते हैं तो आप कमरख का इस्तेमाल कर सकते हैं। कमरख में फाइबर और पौटेशियम पाया जता है जो इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है जिसकी वजह से मधुमेह रोग में आराम मिलता है।

 

8. कमरख कैंसर रोग में है फायदेमंद | Kamrak helps to fight cancer

कैंसर शरीर के लिए बेहद घातक बीमारी है जो सम्पूर्ण शरीर को क्षति पहुंचाती है। इसके आलावा कैंसर एक महंगी बीमारी है अतः एक सामान्य प्रकार का कैंसर भी लाखों रूपये करा देता है लेकिन रूपए खर्च करने के बाद भी कई बार कैंसर का इलाज नहीं हो पाता है जिसकी वजह से व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। इसलिए आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी है कि शरीर को कैंसर नामक बीमारी से बचाना। अब आपको बता दें कि कमरख में बीटा-कैरोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, नियासिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कैंसर रोग से बचाने में मदद करते हैं।

 

9. पेचिश में लाभकारी है कमरख फल | Kamarkh fruit is beneficial in dysentery

पेचिश यानी दस्त एक बीमारी है जो अक्सर गलत खान पान की वजह से किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय हो सकती है। लेकिन पेचिस रोग की वजह से सम्पूर्ण में पानी की कमी और कमजोरी आ जाती है इसलिए पेचिस का तुरंत इलाज करना जरुरी होता है। कमरख एक रसीला फल है जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी तो दूर होती ही है साथ ही इसमें कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जो पेचिस को ठीक करने मदद करते हैं।

 

कमरख फल के अन्य लाभ | Some Other Benefits of Star Fruit in Hindi

kamrak

1. कमरख फल अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

2. कमरख फल में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

3. कमरख दाँतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद फल है।

4. आँखों को रोगों से बचाने के लिए कमरख का सेवन करना लाभकारी होता है।

5. कमरख फल में आयरन पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।

6. कमरख में ऊर्जा, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो थकान और तनाव को दूर करते हैं।

 

कमरख का उपयोग कैसे कर सकते हैं | Uses of Star Fruit in Hindi

star fruit uses in hindi

दोस्तों कमरख फल का उपयोग आप कई तरीकों से कर सकते हैं।

1. कमरख फल का उपयोग आप सुबह शाम खाने में कर सकते हैं।

2. जैम, जैली, अचार के रूप में कमरख का इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. चपातियों के साथ खाने के लिए चटनी और सब्जी के रूप में आप कमरख का उपयोग कर सकते हैं।

4. कमरख फल को सलाद या ब्रेड के साथ खाने में उपयोग कर सकते हैं ।

5. टमाटर, गाजर, लौकी, अनानास के साथ जूस बनाकर कमरख का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. केवल कमरख फल का जूस बनाकर भी उपयोग में लिया जा सकता है।

 

कमरख के नुकसान | Side Effects of Star fruit in Hindi

एक तरफ प्रकृति ने किसी भी वस्तु के फायदे प्रदान किये हैं तो वही दूसरी तरफ नुकसान भी प्रदान किये हैं। अतः अब हम आपको कमरख से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने वाले हैं।

1. कमरख का अत्यधिक सेवन करने से उल्टी, गैस और खट्टी डकारों की समस्या हो सकती है।

2. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को कमरख का सेवन नुकसान दायक हो सकता है।

3. कमरख के कच्चे फलों का उपयोग अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्यूंकि यह आपके गुर्द को क्षति पहुंचा सकते हैं।

4. कमरख में विटामिन सी पाया जाता है इसलिए आपके शरीर के किसी भी भाग में सूजन आ रही है तो कमरख का सेवन आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है।

5. कमरख में कई तरह के अम्ल पाए जाते हैं अतः इसके अत्यधिक सेवन से आपको पथरी की समस्या हो सकती है।

 

यह भी पढ़िए:

 

तो दोस्तों ये थी कमरख (Star fruit in hindi) से जुड़ी कुछ जानकारी। हम आशा करते हैं की आप कमरख के समस्त फायदे और नुकसानों से परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here