Whipped cream recipe in hindi

About Whipped Cream : जब भी केक या आइसक्रीम बनाने की बात आती है तो इसके लिए whipped cream की जरुरत पड़ती है। तो अब ऐसे मे कई लोगों का प्रश्न ये होता है की व्हिप्पड क्रीम आखिर क्या होती है और व्हिप्पड क्रीम घर पर कैसे तैयार की जाती है। तो आज इस पोस्ट में हम यही सब (whipped cream recipe in hindi) देखने वाले हैं।

 

व्हिप्पड क्रीम क्या होती है | What is Whipped cream

सबसे पहले आपको बता दें की व्हिप्पड क्रीम क्या होती है तो दोस्तों मार्किट से ला कर किसी भी व्हिप्पिंग क्रीम को जब मिक्सर या व्हिस्कर की हेल्प से इस तरह फैंटा जाता है की वो क्रीम soft और fluffy हो जाये तो ये fluffy क्रीम ही व्हिप्पड क्रीम कहलाती है।

अब बात करते हैं की व्हिप्पड क्रीम कैसे तैयार की जाती है तो दोस्तों व्हिप्पड क्रीम को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले मार्किट से एक व्हिप्पिंग क्रीम का पैकेट लेना है। इसके बाद हम इसे इलेक्ट्रिक बीटर की हेल्प से या मिक्सर की हेल्प से या फिर हैंड व्हिस्कर की हेल्प से बीट करके तैयार कर सकते हैं। अगर आपके पास इलेक्ट्रिक बीटर नहीं है तो आप हैंड व्हिस्कर की हेल्प से क्रीम को कैसे बीट कर सकते हैं ये आज आपको बताया जायेगा।

 

व्हिप्पड क्रीम बनाने की विधि | Whipped Cream Recipe In Hindi

1. सबसे पहले मार्किट से एक व्हिप क्रीम का पैकेट ले आईये और इसको ठंडा होने के लिए फ्रीज में रख दीजिये।

2. क्रीम को फ्रीज में से एक कटोरे में निकल लीजिये याद रहे क्रीम ठंडी रहे पर इसमें बर्फ के टुकड़े ना रहें।

3. एक बड़ी तपेली लीजिये जिसके ऊपर हमारा क्रीम वाला कटोरा आ जाये।

4. तपेली में कुछ बर्फ के टुकड़े और ठंडा पानी डाल दीजिये उसके बाद क्रीम वाला कटोरा इसके ऊपर रख दीजिये।

5. अब हैंड व्हिस्कर की मदद से क्रीम को बीट कीजिये।

6. क्रीम को बीट करने के लिए व्हिस्कर को सर्कुलर मोशन में घुमाइए आप इसे जैसे लस्सी को फैंटा जाता है ऐसे दोनों हाथों से भी फैंट सकते हैं।

7. लगभग 20 से 30 मिनट फैंटने के बाद जब क्रीम में पीक बनने लगे और ये सॉफ्ट और फ़लुफ़्फ़ी देखने लगे तो समझिये आपकी व्हिप्पड क्रीम अब तैयार है।

 

यह भी पढ़िए: घर पर पाइनएप्पल केक बनाने की आसान विधि

 

चित्र से समझे व्हिप्पड क्रीम बनाने की विधि | Step By Step Instructions Of Whipped Cream Recipe In Hindi

 

1. सबसे पहले मार्किट से एक व्हिप क्रीम का पैकेट ले आईये और इसको ठंडा होने के लिए फ्रीज में रख दीजिये।

2. क्रीम को फ्रीज में से एक कटोरे में निकल लीजिये याद रहे क्रीम ठंडी रहे पैर इसमें बर्फ के टुकड़े ना रहें।

3. एक बड़ी तपेली लीजिये जिसके ऊपर हमारा क्रीम वाला कटोरा आ जाये।

4. तपेली में कुछ बर्फ के टुकड़े और ठंडा पानी डाल दीजिये उसके बाद क्रीम वाला कटोरा इसके ऊपर रख दीजिये।

5. अब हैंड व्हिस्कर की मदद से क्रीम को बीट कीजिये।

6. क्रीम को बीट करने के लिए व्हिस्कर को सर्कुलर मोशन में घुमाइएआप इसे जैसे लस्सी को फैंटा जाता है ऐसे दोनों हाथों से भी फैंट सकते हैं।

7. लगभग 20 से 30 मिनट फैंटने के बाद जब क्रीम में पीक बनने लगे और ये soft और fluffy दिखने लगे तो समझिये आपकी व्हिप्पड क्रीम अब तैयार है।

 

व्हिप्पड क्रीम बनाने का वीडियो | Video of Whipped Cream Recipe In Hindi

क्या व्हिप्पड क्रीम बनाने में अभी भी हैं आप कंफ्यूज? कोई बात नहीं अब हम आपको व्हिप्पड क्रीम वीडियो के जरिये बना के दिखाएंगे जिससे की आप भी अपने घर में बिना कोई गलती किये मस्त व्हिप्पड क्रीम बना पाएंगे। तो दोस्तों नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखिये और step by step instructions को फॉलो करके बनाइये व्हिप्पड क्रीम।

 

तो दोस्तों ये थी व्हिप्पड क्रीम बनाने की विधि (whipped cream recipe in hindi) हम आशा करते हैं की आपको व्हिप्पड क्रीम बनाना आ गया होगा तो अब देर किस बात की तुरंत यह अपने घर पर बनाए और हमें नीचे कमेंट करके बताएं की आपका व्हिप्पड क्रीम कैसी बनी।
इसके साथ ही दोस्तों हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें साथ ही ऐसे ही और Jhakas recipes जानने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें व ऊपर दिए नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा कर अन्य खबरों का लुफ्त उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here