body kaise banaye

Body Kaise Banaye: बॉडी व्यक्ति की पर्सनालिटी को प्रभावित करती है फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की। एक अच्छी बॉडी वाला व्यक्ति जल्दी दूसरों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। अक्सर ऑफिस या इंटरव्यू वगैरह में देखा जाता है कि दुबले पतले लोगों की अपेक्षा अच्छी बॉडी या फिगर वाले लोगों का इम्प्रेशन अच्छा पड़ता है। कई बार अच्छी बॉडी नहीं होने के कारण व्यक्ति का आत्म विशवास (self Confidence) कम हो जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति को अस्वीकृति (rejection) का सामना करना पड़ता है। अतः व्यक्ति के ज्ञान और स्वभाव के साथ साथ व्यक्ति की पर्सनालिटी भी बहुत मायने रखती है। यही कारण है कि आज की युवा पीड़ी एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। यदि आप भी इसी प्रयास में लगे हुए हैं तो आज का हमारा लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है क्यूंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉडी बनाने के कुछ जबरदस्त टिप्स।

 

Page Contents

बॉडी कैसे बनाये | Body Kaise Banaye

body tips in hindi

बॉडी बनाने का मन बना ही लिया है तो एक बात हमेशा याद रखें कि दो चार दिन में किसी भी व्यक्ति की बॉडी नहीं बनती है। बॉडी बनाने के लिए एक पर्याप्त समय चाहिए होता है। लेकिन आज का युवा वर्ग कम से कम समय में बॉडी बनाना चाहता है। इसलिए वे मार्केट में उपलब्ध दवाइयों, इंजेक्शन, चमत्कारी पाउडर से बॉडी बनाने की कोशिश करते हैं जिनके इस्तेमाल से व्यक्ति की बॉडी तो नहीं बनती बल्कि ये चीजें व्यक्ति के शरीर पर विपरीत प्रभाव डालती हैं। इससे कई बार लीवर और किडनी बुरी तरह से डैमेज भी हो जाते हैं। इसी लिए दोस्तों सबसे पहले आपको धैर्य रखना होगा। इसके बाद सही निर्देशों का पालन करते हुए मेहनत करनी होगी तभी आप एक आकर्षक बॉडी बना पाएंगे। चलिए अब आपको हम कुछ ऐसे टिप्स देते हैं जिनका आपको सख्ती से पालन करना है।

 

1. एक निश्चित समय निर्धारित करें | Set a Specific Time

बॉडी बनाने का पहला चरण होता है समय का निर्धारण करना (Time management)। सबसे पहले आपको अपनी दिनचर्या निर्धारित करना होगी। जिसमें सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक के सभी काम के लिए एक समय निश्चित करें और उसी के अनुसार अपनी दिनचर्या को अपनाएँ। टाइम टेबल का निर्धारण किये बिना आप कभी भी अपनी बॉडी को सही शेप नहीं दे सकतें हैं। उसके बाद बॉडी चिकित्सक से मिलकर अपनी बॉडी का चेकअप करवायें। बॉडी चेकअप करवाने से आपको अपने शरीर की स्थिति का पता चल जायेगा कि आपके शरीर में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, वसा का लेवल कितना है और आपको प्रतिदिन इन चीजों को कितना लेने की जरुरत है। यह सब जानने के बाद ही आप अपनी डाइट और एक्‍सरसाइज या वर्कआउट को निश्चित कर सकेंगे।

 

2. बॉडी बनाने के लिए अपनाये यह तरीका | Strong Body Tips in Hindi

बॉडी बनाने के लिए बॉडी से सम्बन्धित सभी कार्य सही समय और सही तरीके से ना किये जाएँ तो उनका लाभ नहीं मिलता है। इसलिए बॉडी बनाने वाले युवाओं को ही नहीं बल्कि उन सभी को जो अपने शरीर को सुडोल बनाये रखना चाहते हैं उन्हें सुबह सबसे पहले क्या करना चाहिए आइये देखते हैं –

 

  • प्रतिदिन जॉगिंग करें

दोस्तों आपने अभी तक केवल यह सुना होगा कि सुबह के समय jogging या running करने से शरीर स्वस्थ रहता है। लेकिन हम आपको बता दें कि सुबह के समय रनिंग या जॉगिंग करने से शरीर स्वस्थ तो रहता ही है साथ ही शरीर की शक्ति (stamina) भी बढ़ती है जो बॉडी बनाने के लिए बहुत जरुरी है। इसलिए अपने शरीर को सही शेप में लाने के लिए रोज सुबह उठकर अपने नजदीकी किसी भी पार्क में जॉगिग अवश्य करें। यदि आपके घर के पास पार्क नहीं है तो सुबह उठकर रोड पर या अपने घर की छत पर घड़ी में समय सेट कर कम से कम आधा घंटा जॉगिंग अवश्य करें

 

  • प्रतिदिन पुशअप्स करे

बॉडी बनाने का सबसे आसान तरीका pushups करना है। पुशअप्स करने से शरीर की flexibility बढ़ती है तथा मसल्स तेजी से बढ़ते हैं। पुशअप्स करने के लिए पेट के बल सीधे लेट जाएँ अब सांस को अंदर भरते हुए हाथों के सहारे ऊपर उठें व सांस को छोड़ते हुए नीचे जायें। पहले दिन इस प्रक्रिया को दस बार दोहराते हुए रोज इसका अभ्यास बढ़ाते जाएँ। प्रतिदिन ऐसा करने से आपको आपकी बॉडी में फर्क नजर आने लगेगा।

 

  • प्रतिदिन वर्कआउट करें

बिना जिम जाये घर पर रहकर ही यदि आप आकर्षित बॉडी बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने शरीर के प्रति सीरियस होकर दृण लगन से महेनत करना होगी। यदि आप एक दिन अधिक व्यायाम व exercise करके यह सोचें कि अब अगले दिन एक्‍सरसाइज या व्यायाम नहीं करेंगे तो ऐसा करने से आपकी बॉडी कभी भी नहीं बनेगी। इसलिए बेहतर बॉडी बनाने के लिए आपको प्रतिदिन सुबह-शाम वर्कआउट तथा सही डाइट का सेवन करना जरूरी है।

 

  • वार्मअप जरूर करे

दोस्तों वर्कआउट करने से पहले वार्मअप करना जरूरी है। वार्मअप करने से मांशपेशियां सक्रिय हो जाती हैं। माशपेशियों के सक्रिय होने से जब हम भारी भरकम exercise करते हैं तो हमारी muscles को चोट नहीं लगती एवं मसल्स ठीक तरह से कार्य करने में सक्षम होती हैं। वार्मअप करने के कई तरीके हैं जैसे जम्पिंग करना, स्ट्रेचिंग करना, रस्सी कूदना और cycling करके भी आप अपनी बॉडी को वार्मअप कर सकते हैं। यदि आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर वर्कआउट करेगें तो निश्चित ही आप एक अच्छी बॉडी बनाने में सफल हो जाएंगे।

 

3. जिम ज्वाइन करें | Join the Gym

सुन्दर बॉडी बनाने के लिए जिम ज्वाइन करना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि दोस्तों कुछ लोग बॉडी तो बनाना चाहतें हैं लेकिन उनको बॉडी बनाने के लिए सही परामर्श नहीं मिल पाता है। यही कारण है कि कड़ी मेहनत करने के बाद भी वह बॉडी नहीं बना पाते हैं। इसलिए एक सुडौल बॉडी बनाने के लिए आपको बेहतर जिम और परामर्श दाता का चुनाव करना अति महत्पूर्ण है।

 

4. कौनसा वर्कआउट करना है यह निर्धारित करें | Exercise Tips in Hindi Language

दोस्तों कई लोग बॉडी बनाने के लिए प्रतिदिन एक्‍सरसाइज तो करते हैं लेकिन उन्हें यह मालूम नहीं होता है कि किस समय कौनसी एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। इसी वजह से लोग अपनी बॉडी को सही आकार देने में असफल रहते हैं। बॉडी को सही आकार में लाने के लिए exercise को कुछ चरणों में बांटना अति आवश्यक है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं साप्ताहिक वर्कआउट करने का टाइम टेबल। इस टाइम टेबल को अपनाकर आप अपनी बॉडी को एक सही आकार दे सकते हैं।

पहले दिन – कार्डिओ वर्कआउट करें।

दूसरे दिन – बाइसेप्स के लिए वर्कआउट करें।

तीसरे दिन – लोअर-बॉडी वर्कआउट करें।

चौथे दिन – बैक और ट्राइसेप्स के लिए वर्कआउट करें।

पांचवे दिन – कार्डियो और ऐब्स का वर्कआउट करें।

छठवें दिन – अपर-बॉडी वर्कआउट करें।

सातवे दिन – थोड़ी देर लोअर-बॉडी वर्कआउट करें बाकी रेस्ट करें। मसल को रेस्ट की भी जरुरत होती है।

 

5. बॉडी बनाने के लिए पौष्टिक नास्ता करें | Breakfast Should Be Nutrious

यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पौष्टिक नास्ता करना जरुरी है। तो आइये हम बताते है कि आपको अपने नास्ते में कौन-कौन सी चीजों को शामिल करना चाहिए।

चना, हरी मूंग,सोयाबीन को अंकुरित करके सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

बादाम और दूध का सेवन करें।

सिकी हुई मूंगफली का सेवन गुड़ के साथ करें।

ताजे पनीर और पालक के रस का सेवन करें ।

अंडे का सेवन भी नास्ते में कर सकते हैं।

आपको बताया गया पौष्टिक नास्ता शरीर की मांसपेशियों का निर्माण करता है। शरीर को चुस्त और फुर्तीला बनाता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है व भूख कम लगती है।

 

6. बॉडी बनाने के लिए करें इस प्रकार का खान-पान | Take Healthy Diet

बॉडी बनाने के लिए exercise के साथ-साथ खान पान का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। एक्‍सरसाइज करने से जो कैलोरी burn होती है उसके लिए आपको उतनी कैलोरी अपनी डाइट में लेना होगी नहीं तो शरीर बनने की जगह और कमजोर हो जायेगा। बॉडी बनाने के लिए कैलोरी के साथ-साथ प्रोटीन तथा पानी भी भरपूर मात्रा में लेना आवश्यक है। तो आइये जानते हैं की बॉडी बनाने के लिए कितने पानी, प्रोटीन,और कैलोरी लेने की आवश्यकता होती है।

 

  • पर्याप्त पानी का सेवन करें

वर्कआउट और एक्‍सरसाइज करते समय पसीना निकलता है जिसकी वजह से व्यक्ति को प्यास लगती है। दोस्तों आपको बात दें कि हमारे शरीर की मांसपेशियों में 75% पानी होना चाहिए। शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए और मांसपेशियों में तरलता बनाये रखने के लिए पर्याप्त पानी का सेवन करना आवश्यक है। इसलिए प्रतिदिन कम से कम सात से आठ लीटर पानी का सेवन प्रत्येक व्यक्ति को जरूर करना चाहिए। वर्कआउट करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में दो-दो घूंट सादा पानी या ग्लूकोस का पानी पीते रहना चाहिए ताकि मांसपेशियों में तलरता बनी रहे। पानी का सेवन करने से माशपेशियों को मजबूती मिलती है और वर्कआउट करके उन्हें सही आकार में आसानी से लाया जा सकता है।

 

  • प्रोटीन युक्त आहारों का सेवन करें

बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन युक्त आहारों का सेवन करना अति आवश्यक है। यदि आप बॉडी बनाने के लिए एक्‍सरसाइज करते हैं लेकिन प्रोटीन युक्त आहार का सेवन नहीं करते हैं तो ऐसा करने से आपके शरीर की मासपेशियां कमजोर हो जाती हैं। प्रोटीन मसल्स का विकास कर इनको तंदुरुस्त बनाता है जिससे बॉडी तो बनती ही है साथ ही बॉडी के अंगो में चमक भी आती है इसलिए यदि आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो प्रतिदिन दूध, दही, फल एवं सब्जियों का भरपूर सेवन करें।

 

  • कैलोरी की सही मात्रा लें

बॉडी बनाने के लिए आपको सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करना चाहिए। कैलोरी के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है जिसकी वजह से शरीर में थकान का अनुभव नहीं होता है एवं आप वर्कआउट ठीक प्रकार से कर सकतें हैं। कैलोरी की मात्रा को भोज्य पदार्थों के सेवन के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है। आपको अपने भोजन में कैलोरी युक्त खाद्य सामग्री को शामिल करना चाहिए। कैलोरी के लिए आप अखरोट, चावल, दाल, दूध, दही, सोयाबीन, मक्के आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी चीजों में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी पाई जाती है।

 

  • विटामिन्स और कैल्शियम का सेवन करें

मजबूत हड्डियों और माशपेशियों का निर्माण करने एवं उन्हें सेहतमंद बनाये रखने के लिए विटामिंस और कैल्शियम की जरुरत होती है। विटामिन्स और कैल्शियम न सिर्फ बॉडी बनाने के लिए जरूरी होते हैं बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ्य बनाने के लिए भी अति आवश्यक होते हैं। मैग्नीशियम, विटामिन्स बी काम्प्लेक्स समूह, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी इन जरुरी विटामिंस को अपने भोजन में शामिल करके आप एक मजबूत बॉडी बना सकतें हैं।

 

7. संतुलित आहार लें | Eat a Balanced Diet

बॉडी बनाने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना आवश्यक है। संतुलित आहार के बिना आप अपनी बॉडी नहीं बना सकते हैं। आप कितना भी वर्कआउट कर लें कितनी भी एक्‍सरसाइज कर लें किन्तु balanced diet के बिना यह सब बेकार है। यदि आप बॉडी बना रहे हैं तो कितना खाना है यह जानना जरुरी है। ज्यादा खाना या कम खाना दोनों ही हमारी मेहनत पर पानी फेर सकता है। खाने में आपको कार्बोहाइड्रेट, वसा, फल, हरी सब्जियां, जूस, चावल, पनीर, दूध, केला, आलू, शकरकंद, चुकंदर आदि पौष्टिक तत्वों का सेवन प्रतिदिन करना है। इससे अच्छी बॉडी बनाने में मदद मिलती है।

 

8. योग करके बनाये बॉडी | Do Yoga Everyday

अक्सर लोग बॉडी बनाने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं लेकिन योग को फालतू चीज समझते हैं। बता दें कि यदि आप एक सुडौल शरीर और फिट बॉडी बनाना चाहते हैं तो आज से ही नियमित योग करना शुरू कर दीजिये। योग करने से शरीर में रक्त संचार सही तरीके से होता है जिससे शरीर का हर एक अंग सही तरीके से काम करता है। इससे सभी मसल्स और अंग भी मजबूत बनते हैं। योग करने से व्यक्ति का शरीर एकदम फिट, तंदुरुस्त, तनाव रहित, सुन्दर-सुडौल बन जाता है। बेहतर बॉडी बनाने के लिए आप सूर्यनमस्कार तथा प्राणायम आदि कर सकतें हैं।

 

9. समय पर उठे और समय पर सोयें | Take a Proper Sleep

बॉडी बनाने के लिए शरीर के सभी अंगो का आवश्यक रूप से ध्यान रखना चाहिए। यदि हमारे शरीर का एक भी अंग ठीक से कार्य नहीं करता है तो हम बॉडी नहीं बना सकते हैं। इसलिए बॉडी बनाने के लिए शरीर के प्रत्येक अंग को स्वस्थ रखना जरुरी है फिर चाहे वह आंखे हों, या दिमाग। आपको बता दें कि अपनी दिनचर्या को ठीक रखकर आप शरीर के विभन्न अंगो को स्वस्थ रख सकते हैं। समय पर नहीं सोने व समय पर नहीं उठने से कब्ज की बीमारी होती है, शरीर में आलस भी बना रहता है। कम या ज्यादा सोने से शारीरिक तनाव भी हो सकता है। कई बार इन्हीं सब कारणों से बॉडी सही शेप में नहीं आ पाती है। बता दें कि बॉडी बनाने के लिए कम से कम आठ घंटे की पर्याप्त नींद अवश्य लेना चाहिए।

 

10. बॉडी बनने का इंतजार करें | Be Patient

बॉडी बनाने के लिए आप जो कर सकते हैं वह सब कर रहें है और फिर भी आपकी बॉडी नहीं बन रही है तो आप थोड़ा सब्र कीजिए क्योंकि एक्‍सरसाइज करने के बाद आप जो भी प्रोटीन और कैल्शियम खाने के रूप में लेते हैं उन्हें शरीर में क्रिया कर मसल्स बनाने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए आपको धैर्य रख कर एक्‍सरसाइज करते रहना है और आवश्यक डाइट भी लेते रहना है। हो सकता है थोड़ा समय लग जाये लेकिन आपके इंतजार का फल आपकी अच्छी बॉडी के रूप में अवश्य मिलेगा।

 

बॉडी नहीं बनने के कारण | Causes of failure in Bodybuilding

कई बार देखने में आता है कि घंटो जिम में महेनत करने के बाद और संतुलित आहार लेने के बाद भी कुछ लोगों की बॉडी नहीं बनती है। तो अब यह तो सोचने वाली बात है कि आखिर वह ऐसे कौनसे कारण हैं जिनकी वजह से बॉडी नहीं बन पाती है। तो आइये बॉडी नहीं बन पाने के इन कारणों पर भी प्रकाश डालते हैं।

1. सही तरीके से एक्‍सरसाइज नहीं करना।

2. डाइट प्लान का पालन नहीं करना।

3. मसल एक्सरसाइज की जगह सिर्फ कार्डियो करना। अधिक कार्डियो करने से बॉडी नहीं बन पाती है। ज्‍यादा कार्डियो करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है लेकिन सुद्रण बॉडी बनाने के लिए जो मसल चाहिए वो नहीं बन पाती है।

4. जंक फूड का सेवन करना।

5. पर्याप्त नींद नहीं लेना।

 

तो दोस्तों ये थी बॉडी बनाने से जुड़ी कुछ जानकारी। हम आशा करते हैं की आप बॉडी बनाने के समस्त उपाय जान गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी (body kaise banaye) पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here