mota hone ke upay

About Mota Hone Ke Upay: यदि कोई व्यक्ति सामान्य से अधिक मोटा है या सामान्य से अधिक दुबला है तो उस व्यक्ति को स्वस्थ व्यक्ति की श्रेणी में नहीं रखा जाता है। जिस तरह मोटापा अनेक बिमारियों की जड़ होता है उसी तरह दुबला होना भी कई घातक बीमारियों को जन्म देता है। वर्तमान में अत्यधिक दुबला होना एक गंभीर समस्या बन गई है और यह समस्या लड़के और लड़कियों दोनों में ही सामान रूप से देखी जाती है। अत्यधिक दुबले होने की वजह से शरीर की कार्यप्रणाली ठीक से कार्य नहीं कर पाती है जिसकी वजह से दुबले व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

दुबलापन ना सिर्फ बीमारियों को जन्म देता है बल्कि यह व्यक्ति की पर्सनालिटी पर भी प्रश्न चिन्ह लगा देता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि आज लोग दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए कठोर परिश्रम कर रहे हैं और जल्दी मोटा होने के लिए बाजार में उपलब्ध दवाइयों और पाउडर के सेवन से भी पीछे नहीं हट रहे परन्तु बता दें कि इसके बाद भी वे लोग मोटे नहीं हो पा रहे हैं। कई बार मोटे होने की दवाइयों के सेवन से व्यक्ति कुछ समय के लिए मोटा तो हो जाता है लेकिन जैसे ही वह दवाइयों का सेवन बंद कर देता है वैसे ही वह पहले की तरह दुबला हो जाता है। बता दें कि यह दवाइयां किडनी पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं और कई लोगों को नहीं जचती हैं यही वजह है कि हम आपको इन दवाइयों का सेवन नहीं करने की सलाह देंगे।

मोटा होने के लिए सबसे अच्छे घरेलु उपाय हैं जिनके इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा और आप जल्द से जल्द मोटे भी हो जायेंगे। तो दोस्तों आपको आज इस पोस्ट में बताएंगे हम मोटा होने के असरदार उपाय (mota hone ke upay) परन्तु उससे पहले जानते हैं दुबले होने के कुछ करण जिन पर ध्यान देना और उन्हें दूर करना बेहद आवश्यक है।

 

दुबले होने के कारण | Causes of Underweight in Hindi

दुबले होने के कई करण हो सकते हैं हैं जो कि इस प्रकार हैं –

1. पाचन तंत्र का ठीक तरह से कार्य ना करना।

2. थाइराइड का होना।

3. हार्मोन्स का असंतुलन होना।

4. अनुवांशिकता (जेनेटिक) कारण।

5. शारीरिक विकास ठीक तरह से न होना।

6. पौष्टिक भोजन न लेना।

7. मानसिक व शारीरिक तनाव का होना।

8. शरीर में मेटाबोलिज्म का कम हो जाना।

9. अधिक भूखे रहना या व्रत करना।

10. डायबिटीज का होना।

11. भूख नहीं लगना।

12. पेट में कीड़ें होना।

13. कब्ज का होना।

14. खून की कमी होना ।

15. बुरी आदतों का होना।

आदि कारणों से व्यक्ति दुबलेपन का शिकार हो जाता है अतः सबसे पहले डॉक्टर से अपना पूरा बॉडी चेकअप करवाकर यह जरूर पता करें कि किस कारण की वजह से आप दुबलेपन के शिकार हुए हैं। अतः इस कमी को दूर करते हुए मोटा होने के उपायों को आजमाएं। चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे असरकारी उपायों के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से आप जल्द से जल्द मोटे हो जायेंगे साथ ही आपके स्वस्थ पर कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं पड़ेगा। तो आइये विस्तार से जानते हैं मोटे होने के घरेलु उपाय के बारे में।

 

मोटे होने के घरेलु उपाय | Mota Hone Ke Upay

 

1. साबूदाने और आलू के सेवन से बने मोटे | Use Sago and Potato to increase weight

शरीर को मोटा बनाने के लिए कार्बोहइड्रेट और प्रोटीन मुख्य अवयव होते हैं। इसलिए आज हम आपको मोटा होने के लिए एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जिसमें कार्बोहइड्रेट और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जी हाँ हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वे हैं साबूदाना और आलू। बता दें की ये दोनों चीजे आपको मोटा बनाने में बेहद कारगर हैं। तो आईये आपको बताते हैं इस उपाय को करने की सामग्री एवं इसके सेवन का तरीका ।

सामग्री –

50 ग्राम साबूदाना
250 ग्राम दूध
स्वादानुसार शक्कर
3 उबले आलू

सेवन करने की विधि –

दूध में साबूदाना और शक्कर डालकर खीर बना लें। तैयार खीर को प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करें तथा रोज रात को सोने से पहले तीन उबले हुए आलू का सेवन करें। आलू में मुख्य रूप से कार्बोहइड्रेट पाया जाता है जो दुबले व्यक्ति को जल्द मोटा बनाता है। इस उपाय को अपनाकर आप दो-तीन महीनों में ही फर्क महसूस करने लगेंगे।

 

2. गोंद और इलायची है फायदेमंद | Glue and cardamom are beneficial

जो लोग दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते है उन लोगों के लिए यह उपाय बहुत ही लाभकारी है। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को भूख नहीं लगती है जिसके कारण वह पार्यप्त भोजन नहीं करते। पार्यप्त भोजन नहीं करने की वजह से उनको आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते और उनको दुबलेपन का शिकार होना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो आपको टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं हैं क्यूंकि गोंद और इलायची से अब जो हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हैं इसकी मदद से आपको भूख भी लगेगी और आपका वजन भी बढ़ेगा। तो आइये जानते हैं कि किस तरीके से गोंद और इलायची का सेवन करके भूख और मोटापा बड़ा सकतें हैं।

सामग्री –

2-4 छोटी इलायची का पाउडर
एक छोटी चम्मच गोंद पाउडर
एक छोटी चमच ताल मिश्री का पाउडर
एक छोटी चम्मच शतावरी का पाउडर

सेवन करने की विधि –

एक छोटी चमच ताल मिश्री का पाउडर, एक छोटी चम्मच गोंद पाउडर, एक छोटी इलायची का पाउडर, एक छोटी चम्मच शतावरी का पाउडर इन सभी को ठीक तरह से मिलाकर एक डिब्बे में भरकर रख लें। अब प्रतिदिन सुबह-शाम खाने के एक घंटे बाद आपको दूध के साथ इस एक चम्मच पाउडर का सेवन करना है। इससे आप महसूस करेंगे कि आपकी भूख धीरे धीरे बढ़ने लगेगी जिससे कुछ ही दिनों में आपके वजन में भी इजाफा हो जायेगा।

यह भी पढ़िए: गोंद कतीरा खाने के फायदे

 

3. देशी चना से तेजी से बने मोटे | Chickpea is effective in increasing weight

देशी चना में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए चना को स्वस्थ के लिए बहुत पौष्टिक मन गया है। चना में मौजूद सभी पोषक तत्वों की मात्रा अलग अलग होती है जो इस प्रकार है। चना में प्रोटीन की मात्रा 8.86 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 27.42 ग्राम एवं फाइबर की मात्रा 7.6 ग्राम पाई जाती है। इन पोषक तत्वों को मोटापा बढ़ाने के गुणों में सबसे असरकारी तत्व माना गया है। यदि आप जल्द से जल्द मोटा होना चाहते हैं तो इस उपाय का इस्तेमाल अवश्य करें।

सामग्री –

चार छोटी चम्मच देशी चना
250 ग्राम पानी
50 ग्राम मूंगफली
दो बादाम की मिगी
एक छोटी चम्मच किशमिश

सेवन करने की विधि –

सर्वप्रथम एक कांच का कटोरा लें। अब इस कटोरे में एक छोटी चम्मच किशमिश, दो बादाम की मिगी, 50 ग्राम मूंगफली, चार छोटी चम्मच देशी चना डालकर पूरी रात भिगोकर रखें। सुबह उठकर पानी में से सभी सामग्री को निकाल लें। अब इन सभी भीगी हुई चीजों का रोज सुबह खाली पेट सेवन करें। इस नुस्खे के सेवन से मात्र एक महीने में ही आपको फर्क देखने को मिलेगा।

 

4. किशमिश के इस्तेमाल से दूर भगाएं दुबलापन | Remove leanness using raisins

अक्सर देखा जाता है कि शरीर में खून की कमी के कारण भी लोग दुबलेपन की समस्या से ग्रस्त रहते हैं। बता दें की किशमिश में आयरन, पोटेशियम, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त किशमिश में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है जो कि शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। किसमिस के सेवन करने से मसल्स मजबूत बनती हैं। यदि किसी व्यक्ति में खून की कमी है अथवा कब्ज की बीमारी है तो किशमिश का सेवन करने से इन सभी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। यदि आप दुबलेपन की समस्या से पीड़ित है तो किशमिश का सही तरीके से उपयोग करके आप आसानी से मोटे हो सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए आपको चाहिए –

सामग्री –

चार छोटी चम्मच किशमिश
चार छोटी चम्मच देशी चना

सेवन करने की विधि –

एक कटोरे में पानी लेकर उसमें चार छोटी चम्मच किशमिश, चार छोटी चम्मच देशी चना डालकर रातभर भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट भीगे हुए चने और किशमिश को खालें और कांच के कटोरे का पानी पी लें। प्रतिदिन ऐसा करने से, मात्र तीन महीने के अंदर आपका वजन बढ़ने लगेगा और आप मोटे नजर आएंगे।

 

5. केला और दूध है बेहद कारगर | Banana and milk are very effective in weight increasing

केला एक ऐसा पौष्टिक फल है जिसमे आयरन, विटामिन बी 6, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि मानव शरीर को प्रतिदिन विटामिन बी 6 का मिलना अत्यंत आवश्यक है ताकि वह हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का पूर्ण तरीके से निर्माण कर सके। प्रतिदिन केला खाने से मनुष्य का पाचन तंत्र ठीक तरह से कार्य करता हैं जिसकी वजह से मनुष्य को निश्चित अनुपात में भूख लगती है तथा उसका वजन बढ़ता है। दूध और केला दोनों ही पदार्थ पूर्णतः कैलोरी से भरपूर होते हैं। केला और दूध को साथ में खाने से अत्यधिक कैलोरी मिलती है जिसकी वजह से व्यक्ति कुछ ही महीनों में मोटा हो जाता है।

सामग्री –

दो केला
एक गिलास दूध
50 ग्राम काजू

सेवन करने की विधि –

सुबह उठकर एक गिलास दूध और दो केला को मिक्सर में डालकर इसका shake (जूस) बनाकर खाली पेट पीना है। इसके ठीक बाद काजू का सेवन करना है। इस उपाय को अपनाकर आप लगभग दो से तीन महीने में ही मोटे हो जायेगे। बता दें की दूध और केला का सेवन करने से त्वचा में निखार भी आ जाता है।

 

6. अंजीर से बढ़ाएं मोटापा | Anjeer hai Vajan Badhane ka Tarika

दोस्तों अंजीर में कार्बोहइड्रेट, सैल्यूलोज, विटामिन ए, सोडियम मुख्य रूप से पाया जाता है। इसके अतिरिक्त अंजीर में कैलोरी को तेजी से बढ़ाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दुबले व्यक्ति को मोटा होने में मदद करते हैं। तो आईये जानते है किस तरीके से अंजीर का सेवन करके वजन बड़ा सकतें हैं।

सामग्री –

7-8 सूखे अंजीर के टुकड़े
20 ग्राम किशमिश
एक गिलास दूध

सेवन करने की विधि –

एक कटोरे पानी में सूखे अंजीर के टुकड़े और किशमिश को डालकर रातभर भिगोकर रखें। प्रातःकाल उठकर खाली पेट अंजीर और किशमिश का सेवन करें तथा अंजीर और किशमिश खाने के एक घंटे बाद गुनगुने दूध का सेवन करें। यह प्रकिया रोज करने से कुछ ही हफ़्तों में आपको दुबलेपन की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

 

7. अश्वगंधा और शतावरी है फायदेमंद | Ashwagandha and asparagus are beneficial

प्राचीन काल से ही अश्वगंधा और शतावरी का उपयोग अनेक गम्भीर बिमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। बता दें कि अश्वगंधा और शतावरी मोटापा बढ़ाने के लिए लाभकारी औषधि हैं। यह औषधि न सिर्फ आपको मोटा बनाती है बल्कि शरीर में मौजूद कई तरह की बीमारियों का खात्मा भी करती है। तो आइये जानते हैं मोटा होने के लिए इन दोनों औषधियों का प्रयोग कैसे करना है।

सामग्री –

100 ग्राम अश्वगंधा
100 ग्राम शतावरी
एक गिलास गर्म दूध

सेवन करने की विधि –

सबसे पहले बाजार से अश्वगंधा और शतावरी ले आयें। अब दोनों औषधियों को महीन पीसकर पाउडर बना लें। तैयार पाउडर को कांच के डिब्बे में भरकर रख लें। तैयार मिश्रण को प्रतिदिन सुबह-शाम भोजन करने के एक घंटे बाद गर्म दूध के साथ तैयार किये गए पाउडर को एक चमच कि मात्रा में लेकर इसका सेवन करना है। इस उपाय को करने से आप कुछ ही दिनों में निश्चित रूप से मोटे हो जायेंगे।

यह भी पढ़िए: अश्वगंधा के चमत्कारी फायदे

 

8. मुरमुरे और काले चने करेंगे मदद | Use murmure and black gram for increasing weight

आज सभी के घरों में मुरमुरे और काले चने आसानी से मिल जाते हैं। ये दोनों ही चीजें ज्यादा महंगी नहीं है और मोटा होने के लिए बेहद असरदार भी हैं। इसी लिए प्रत्येक दुबले व्यक्ति जिसे कि मोटा होने की चाह है उसे ये वाला उपाय जरूर आजमाना चाहिए। चलिए देखते हैं इस उपाय को करने के लिए आपको क्या क्या सामग्री की जरुरत होगी साथ ही इसके सेवन करने की विधि।

सामग्री –

एक छोटी चम्मच काले चने का पाउडर
आधी छोटी चम्मच जीरा
एक गिलास साफ़ पानी
एक छोटी चम्मच परमल (मुरमुरा) का पाउडर

सेवन करने की विधि –

एक गिलास पानी में जीरा, एक छोटी चम्मच काले चने का पाउडर, एक छोटी चम्मच परमल (मुरमुरा) का पाउडर डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिला लें। तैयार मिश्रण का उपयोग प्रतिदिन दो बार करना है। सुबह खाली पेट तथा दोपहर में खाना खाने के 30 मिनिट बाद इसको लेना। इस उपाय के इस्तेमाल करने से आपका मोटापा तो बढ़ेगा ही साथ ही आपके आँखों की रौशनी बढ़ेगी व शरीर पर चमक भी आएगी।

 

9. सोयाबीन बनाये आपको मोटा | Soyabean hai Mota Hone ka Upay

सोयाबीन एक ऐसा अनाज है जो बहुत ही कम दामों में आसानी से मिल जाता है। सोयाबीन को प्रोटीन का मुख्य अवयव माना गया है इसके आलावा सोयाबीन में मिनरल्स, आयरन, मैंगनीज, फॉसफोरस, कॉपर, पोटेशियम, जिंक, विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और विटमिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि प्रोटीन, विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और आयरन वजन बढ़ाने में मदद करतें है। यदि आप भी वजन बढ़ाकर मोटा होना चाहतें हैं तो सोयाबीन का सेवन इस तरीके से करें।

सामग्री –

50 ग्राम सोयाबीन
50 ग्राम चना
200 ग्राम दूध

सेवन करने की विधि –

सोयाबीन और चने को रातभर पानी में डालकर भिगोये रखें। प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट दूध के साथ इसका सेवन करें। इस उपाय को करके आप कुछ ही हफ़्तों में मोटे हो जायेंगे। परन्तु दोस्तों आपको बताई गई मात्रा के मुताबिक ही इसका सेवन करना है यदि आप ने सोयाबीन का सेवन अधिक मात्रा में किया तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

 

10. शहद के सेवन से बने हष्ट-पुष्ट | Use Honey for weight gain

शहद हर घर की रसोई में पाया जाने वाला पदार्थ हैं। शहद स्वादिष्ट होने के साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। शहद में कैल्शियम, मैग्नीशियम फॉस्फोरस, कॉपर, पोटेशियम, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। शहद के अलग अलग तरह से उपयोग कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। शहद के नियमित उपयोग करने से आयरन की कमी दूर होकर खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती हैं जिससे शरीर स्वस्थ होकर हष्ट-पुष्ट दिखने लगता हैं। यदि आप भी अपने आप को हष्ट-पुष्ट बनाना चाहते हैं तो रोज शहद का सेवन जरूर करें।

सामग्री –

एक चम्मच शहद
एक गिलास कच्चा दूध

सेवन करने की विधि –

एक चम्मच शहद को एक गिलास कच्चे दूध में मिलकर रोज सुबह खाली पेट सेवन करने से पंचन तंत्र ठीक रहता है और यह खून साफ कर हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। नियमित कुछ ही दिनों के इसके सेवन से निश्चित ही आप मोटे दिखने लगेगें।

 

मोटे होने के कुछ अन्य उपाय | Mota Hone ka Tarika in Hindi

1. भोजन को अच्छे से चबा कर खाना चाइये और इसके 30 मिनट बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए।

2. धूम्रपान का सेवन न करें।

3. पर्याप्त नींद लें।

4. रात को सोते समय एक गिलास दूध के साथ एक अशवगंधा केप्सूल (आयुर्वेदिक) का उपयोग करें।

5. पानी अधिक मात्रा में पियें।

6. खाने में सभी तरह के पोषक तत्वों को शामिल करें।

7. सुबह शाम बादाम के दूध का सेवन अवश्य करें।

8. शकरकंद और आलू को प्रतिदिन भोजन में शामिल करें।

9. हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।

10. छाछ, दही, पनीर, मक्खन का भरपूर सेवन करें।

11. रोज सुबह एक सेव फल का सेवन करने की आदत डालें।

12. तनाव से दूर रहें।

13. रात को सोते समय एक गिलास पिंड खजूर का दूध पीने से हेल्थ अच्छी होती हैं। बच्चों के लिए भी यह बहुत फादेमंद होता हैं।

14. रोज सुबह व्यायाम करें, क्योंकि व्यायाम करने से भूख अच्छी लगाती हैं और शरीर की मसल्स हष्ट पुष्ट बनती हैं।

 

इन सभी उपायों के साथ साथ आपको रोजाना थोड़ी देर योगासन भी करना है। बता दें कि योग भी मोटा होने में बड़ी मदद करता है। ऐसे कई योगासन हैं जो वजन बढ़ने के लिए किये जाते हैं। इस विषय में और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी पोस्ट वजन बढ़ाने वाले योगासन को पढ़ सकते हैं जहाँ आपको इसकी विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

 

तो दोस्तों ये थी मोटा होने की कुछ जानकारी। हम आशा करते हैं की आपको वजन बढ़ाने के समस्त उपाय (mota hone ke upay) समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here