dragon fruit in hindi

About Dragon Fruit in Hindi: आज हम आपको बेहद सुन्दर, चमकीला, आकर्षित और गुलाबी रंग की छटा बिखरने वाले एक ऐसे फल से परिचित कराने वाले हैं जिसका नाम शायद ही आपने कभी सुना होगा। जी हाँ दोस्तों हम जिस फल की बात कर रहे हैं उसका नाम है ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit)। यह एक ऐसा फल है जो कि संतरा, आम, पपीता, केला, सेव आदि फलों से कई गुना अधिक पौष्टिक और फायदेमंद फल है। इस फल को पिताया फ्रूट (Pitaya) के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट भारतीय फल नहीं है लेकिन इसके लाजवाब स्वाद और लाभकारी फायदों के कारण भारत में भी इस फल की मांग बढ़ गयी है। यही वजह है की भारत में भी अब इसकी खेती होने लगी है। यह फल खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है इसके आलावा यह फल अनेक गम्भीर बिमारियों को ठीक करने की क्षमता भी रखता है। यदि आप ड्रैगन फ्रूट और इसके फायदों के बारे में नहीं जानतें हैं तो दोस्तों आज का लेख आपको ड्रैगन फ्रूट को गुणों को जानने में मदद करेगा। फिर देर किस बात की है आइये ड्रैगन फ्रूट के बारे में विस्तार से जानतें हैं।

 

Page Contents

ड्रैगन फ्रूट क्या है और कैसा दिखता है | What is Dragon Fruit in Hindi

ड्रैगन फ्रूट हिलोकेरेस कैक्टेसिया (Hylocereus-Cactaceae) परिवार से संबंधित है। इस शानदार फ्रूट की खोज और खेती सर्वप्रथम अमेरिका ने की थी। यह फल बाहर से कुछ अनानास की भांति दिखाई देता है लेकिन अंदर से सफ़ेद और काले छोटे-छोटे बीजों से भरा हुआ नासपाती या कीवी की तरह होता है। इस आकर्षित, रहस्मय फल का रंग लाल गुलाबी होता है तथा ड्रैगन फ्रूट की त्वचा में हरे रंग की लाइन होती है जो ड्रैगन की तरह दिखाई देती हैं इसलिए इस फल को ड्रैगन फ्रूट के नाम से जाना जाता है। ड्रैगन फ्रूट का गूदा सफ़ेद होता और इसके बीज काले रंग के होते हैं। पूर्ण रूप से यह फल दिखने में बड़ा ही मनभावन लगता है।

dragon fruit tree

ड्रैगन फ्रूट के पेड़ की बात करें तो बता दें कि इसका कोई पेड़ या झाड़ नहीं होता बल्कि यह एक बेल के ऊपर लगता है जिसको कैक्टस बेल कहा जाता है। यह उष्ण जलवायु वाला फल है। इसका फूल सिर्फ और सिर्फ रात के समय ही खिलता है और अपनी खुशबू से पूरे वातावरण को सुंगधित कर देता है। इसी वजह से ड्रैगन फ्रूट को क्वीन ऑफ़ द नाईट (Queen of the night) के नाम से भी जाना जाता है। इस फल को औषधिय गुणों की खान कहा जाता है क्योंकि ड्रैगन फ्रूट का उपयोग कई प्रकार की दवाइयों में किया जाता है। ड्रैगन फ्रूट मधुमेह और ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए अत्यंत लाभकारी है इसमें मौजूद अनेक गुणों के कारण यह अन्य कई बीमारियों में भी सजीवनी बूटी की तरह लाभदायक होता है।

 

ड्रैगन फ्रूट के अन्य नाम | Some other names of Dragon Fruit

ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस कैक्टस (Hylocereus cactus) है जिसको होनोलुलु रानी के नाम से भी जाना जाता है। मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका ने इस फ्रूट को सुपर फूड के नाम से सम्बोधित किया है। इसके आलावा अन्य देशो में ड्रैगन फ्रूट को पिथया, पिताया, स्ट्रॉबेरी पीयर, नाशपाती, इत्यादि नाम से जाना जाता है।

 

ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Chemical Ingredient of Dragon fruit in Hindi

दोस्तों ड्रैगन फ्रूट में अनेक प्रकार के खनिज व पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन C, लोहा (Iron), मैग्नीशियम आदि इसके अतरिक्त विटामिन ई, विटामिन बी, फाइबर, वसा आदि पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वास्थ के लिए अत्यंत लाभकारी हैं।

 

ड्रैगन फ्रूट सर्वाधिक कहाँ पाया जाता है | Where did the Dragon fruit found

थाईलैंड, वियतनाम, श्रीलंका, इजराइल, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, आदि देशों में ड्रैगन फ्रूट सर्वाधिक पाया जाता है। यह इन देशों का लोकप्रिय फल है। चूँकि यह भारतीय फल नहीं है लेकिन कुछ सालों से भारत में भी ड्रैगन फ्रूट का प्रचलन बढ़ गया है इसलिए भारत के कुछ हिस्सों में अब ड्रैगन फ्रूट की खेती होने लगी है। दोस्तों आपको बता दें कि हमारे देश में पंजाब, महाराष्ट, उत्तर प्रदेश, छतीसगढ आदि क्षेत्रों में ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन सर्वाधिक किया जा रहा है।

 

ड्रैगन फ्रूट के फायदे | Benefits of Dragon Fruit in Hindi

जिस तरह ड्रैगन फ्रूट का नाम अनोखा हैं उसी तरह ड्रैगन फ्रूट के फायदे भी अनोखे और जबरदस्त हैं। जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि ड्रैगन फ्रूट अनेक प्रकार की गंभीर बिमारियों को ठीक करने मैं सहायक होता है। तो आइये विस्तार से जानतें है कि ड्रैगन फ्रूट कौन-कौन सी बिमारियों के लिए फायदेमंद है।

 

1. ड्रैगन फ्रूट मधुमेह के रोगियों के लिए है चमत्कारी

मधुमेह रोग (diabetes) इन्सुलिन हार्मोन के स्त्राव में कमी की वजह से उत्पन्न होता है। इसके आलावा मधुमेह रोग मोटापा बढ़ने के कारण, अनुवांशिकता के कारण, तनाव के कारण भी हो जाता है। आज के समय में दिन प्रतिदिन मधुमेह के रोगियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। मधुमेह को संतुलित करने के लिए बहुत से उपाय अपनाये जाते है और उन उपायों से बहुत कम लोगों को लाभ मिल पाता है। बता दें कि ड्रैगन फ्रूट मधुमेह के रोगियों के लिए एक चमत्कारी फल है क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं। इसके अतरिक्त ड्रैगन फ्रूट में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो मोटापे को भी नियंत्रित करता है। यदि आपको या आपके किसी परिचित को मधुमेह की बीमारी है तो आज से ही ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करना शुरू कर दीजिये। निश्चित ही इसके कुछ ही हफ़्तों के सेवन से आपको मधुमेह के रोग को नियंत्रित करने में सहायता होगी।

 

2. ड्रैगन फ्रूट कैंसर रोगियों के लिए है फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी, विटामिन बी 2, कैल्शियम, फास्फोरस आदि तत्व मुख्य रूप से पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की रोकथाम करने में मदद करते हैं। अतः प्रतिदिन सुबह शाम ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल करने से कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से लड़ने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है।

 

3. ड्रैगन फ्रूट बनाये हड्डियों को मजबूत

हड्डियां हमारे शरीर और मांसपेशियों का आधार स्तम्भ है। स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना अति महत्पूर्ण माना जाता है। यदि आप अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा का सेवन नहीं करते हैं तो इसकी कमी से हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं। कमजोर हड्डियाँ जल्दी टूटने लगती हैं। इसलिए दोस्तों शरीर की हड्डियों को स्वस्थ रखना अति आवश्यक है। अतः ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए ड्रैगन फ्रूट के सेवन से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है जिसकी वजह से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

 

4. ड्रैगन फ्रूट दिलाये तनाव से मुक्ति

ड्रैगन फ्रूट में 90 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है। मानव शरीर को जब भरपूर पानी नहीं मिलता है तो उसका सम्पूर्ण शरीर तनाव की स्थित में आ जाता है जिसकी वजह से सिर में दर्द होना, काम में मन नहीं लगना, शरीर में थकान का अनुभव होना आदि परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं। यदि आप प्रतिदिन एक ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं तो आपको तनाव से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी। बता दें कि ड्रैगन फ्रूट के उपयोग से शरीर में पानी की पूर्ति होती है जिससे कब्ज जैसी बीमारियों में भी राहत मिलती है।

 

5. वजन को करे नियंत्रित

एक्सरसाइज, योगा, डाइटिंग करने के बाद भी यदि आप अपने वजन को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं तो आपके वजन को नियंत्रित करने का काम अब ड्रैगन फ्रूट करेगा। जी हाँ दोस्तों ड्रैगन फ्रूट में फाइबर और मैग्निशियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो वजन को घटाते हैं और नियंत्रित भी करते हैं। रोज सुबह ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से शरीर को आवश्यक विटामिन व मिनरल मिल जाते हैं जो कम वजन होने पर भी शरीर में कमजोरी नहीं आने देते। वजन कम करने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि इसमें वसा की मात्रा नगण्य होती है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है। अतः ड्रैगन फ्रूट का नियमित सेवन से आपका पेट भी भर जायेगा और कुछ ही हफ़्तों में आपका बड़ा हुआ वजन भी नियंत्रित हो जायेगा।

 

6. चेहरे की झुर्रियों और दाग-धब्बों को करे दूर

समय पर नहीं सोने से, शरीर में तनाव का होने से, कैमिकल युक्त क्रीम पाउडर का इस्तेमाल करने से चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियाँ पड़ जाती हैं जो कम उम्र के व्यक्ति को भी बूढ़ा बना देती हैं। आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो कि त्वचा को लम्बे समय तक जवां और खूबसूरत बनाये रखतें हैं। ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए ड्रैगन फ्रूट को महीन पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एक छोटी चम्मच एलोवेरा और शहद मिलायें। चेहरे की त्वचा पर पंद्रह मिनिट तक इस पेस्ट को लगाएं । प्रतिदिन ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग-धब्बे और झुर्रियां हमेशा के लिए ख़त्म हो जायेगीं।

 

7. ड्रैगन फ्रूट पाचन तंत्र को करे मजबूत

भोजन को पूर्ण रूप से पचाने के लिए मनुष्य के शरीर के पाचन तंत्र का मजबूत होना बहुत जरुरी है। यदि किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र खराब है तो उसको भोजन के द्वारा पहुंचने वाले आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसकी वजह से वह व्यक्ति कमजोर हो जाता है। ड्रैगन फ्रूट में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र से बनने वाले डाइजेस्टिव रस की प्रकिया को तेज करता है। जिससे पाचन तंत्र में सुधार होता है एवं पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है।

 

8. गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं में खून की कमी हो जाती है जिसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता है। बता दें ड्रैगन फ्रूट में आयरन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून बनाने का कार्य करता है। इसके अतरिक्त ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो गर्भवती महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। गर्वावस्था के दौरान महिलाएं तनाव का अनुभव करती हैं। ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं को तनाव से दूर रखता है।

 

9. ड्रैगन फ्रूट से करें हार्ट को संतुलित

आज के दौर में ह्रदय को स्वस्थ बनाये रखना बहुत जरुरी है क्योंकि वर्तमान जीवन शैली में खराब खान पान की वजह से ह्रदय से सम्बंधित गंभीर रोग उत्पन्न हो रहे हैं। दिन प्रतिदिन ह्रदय घात की वजह से 20 व्यक्तियों में से एक व्यक्ति की मौत हो रही है। ह्रदय घात होने का एक बड़ा कारण व्यक्ति के शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रोल है। कोलेस्ट्रोल की इस समस्या को नियंत्रित करने में ड्रैगन फ्रूट बड़ा मददगार है। कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करके ह्रदय से सम्बंधित रोग एवं ह्रदय घात जैसी भयानक बीमारियों से बचा जा सकता है।

 

10. सनबर्न की समस्या से दिलाये छुटकारा

गर्मियों में सनबर्न की समस्या बहुत होती है सनबर्न की इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति यथासंभव प्रयास करता है। सनबर्न से बचने के लिए आमतौर पर सनस्क्रीन लोशन का उपयोग किया जाता है जो की काफी महंगे आते हैं। कभी कभी गलत सनस्क्रीन लोशन के इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा पतली और बेजान हो जाती है। यदि कम पैसो में सनबर्न से बचना चाहते हो तो ड्रैगन फ्रूट का पेस्ट को आलू के रस में मिलाकर प्रतिदिन चेहरे पर 30 मिनिट लगाएं। इस उपाय को करने से सनबर्न की समस्या का अंत तो होगा ही साथ ही आपके रंग में भी अनोखा निखार आएगा।

 

11. इम्युनिटी बढ़ाने में है कारगर

ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा सुपर फ़ूड है जिसमें विटामिन, मिनरल व प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। कमजोरी के कारण, ख़राब पाचनतंत्र के कारण या किसी लम्बी बीमारी के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे व्यक्ति का स्वास्थ जल्दी जल्दी ख़राब होने लगता है या कभी भी किसी भी बीमारी की चपेट में आ जाता है ऐसे समय पर ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करना स्वास्थ के लिए रामवाण इलाज है। जी हाँ दोस्तों ड्रैगन फ्रूट इम्युनिटी को बढ़ाने में एक औषधि की तरह काम करता है।

 

12. ड्रैगन फ्रूट दिमाग को बनाये दुरुस्त

ड्रैगन फ्रूट गुणों का भंडार है इसीलिए इसे सुपर फ़ूड कहा जाता है। अतः इसके गुणों की जितनी बात की जाये उतनी ही कम है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन ई, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम दिमाग को ताकत देते हैं और मानसिक बीमारियाँ होने से बचाते हैं साथ ही याददाश्त को भी दुरुस्त रखते हैं।

 

13. जोड़ों का दर्द कम करने में सहायक

आजकल जोड़ों के दर्द की समस्या आम बात हो गयी है। स्त्री हो या पुरुष सभी को जोड़ो में दर्द की समस्या रहती है जो कभी-कभी इतनी ज्यादा हो जाती है कि बात ऑपरेशन तक पहुँच जाती है। अगर आप जोड़ों के दर्द की इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इसमें ड्रैगन फ्रूट आपकी सहायता कर सकता है। बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जो जोड़ों के दर्द अर्थात अर्थराइटिस की समस्या के लिए काफी फादेमंद होता है।

 

14. ड्रैगन फ्रूट से बढ़ाएं हीमोग्लोबिन

आजकल खून की कमी की समस्या बहुत अधिक हो गयी है यह समस्या पुरुषों से अपेक्षा महिलाओं में अधिक पायी जाती है। तो आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है जो खून की कमी को दूर कर हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। अतः गर्भवती महिलाओं को ड्रैगन फ्रूट का नियमित सेवन करना बहुत लाभकारी होगा।

 

ड्रैगन फ्रूट के कुछ अन्य लाभ | Some Other Benefits of Dragon Fruit in Hindi

1. ड्रैगन फ्रूट में विटामिन बी 3 पाया जाता है जो की आँखों की रोशनी को बढ़ाता है।

2. ड्रैगन फ्रूट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की चेहरे की त्वचा को मुलायम, चमकदार और जवान बनाये रखता है।

3. ड्रैगन फ्रूट के सेवन से खून की कमी दूर होती है। बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम की अधिकता पाई जाती है जो कि खून के स्तर को बढ़ाता है। अतः एनीमिया के रोगियों के लिए ड्रैगन फ्रूट लाभकारी फल है।

4. ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर की कोशिकाओं को ठीक कर शरीर को मजबूती प्रदान करता है।

5. ड्रैगन फ्रूट के सेवन से श्वसन की बीमारी में लाभ मिलता है।

6. ड्रैगन फ्रूट में विटामिन बी पाया जाता है। विटामिन बी को मल्टीविटामिन भी कहा जाता है। अतः ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला यह विटामिन व्यक्ति की भूख की समस्या में सुधार करता है। बता दें की ड्रैगन फ्रूट भूख को बढ़ाता है।

7. ड्रैगन फ्रूट में ऑक्सीडेशन, एंटी-फ्री रेडिकल एवं एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं जिससे झुर्रियों के साथ साथ मानसिक बीमारी में भी आराम मिलता है।

8. सुपर ड्रैगन फ्रूट में इतने अधिक विटामिन पाए जाते हैं कि इसके इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलता है और बालों से सम्बंधित कई समस्याओं का निदान हो जाता है।

 

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान | Side Effect of Dragon Fruit in Hindi

दोस्तों आपको बता दें की अभी तक ड्रैगन फ्रूट का किसी भी तरह का गंभीर नुकसान सामने नहीं आया हैं। फिर भी इसको खाने से आपको कुछ नुकसान अवश्य हो सकते हैं।

1. ड्रैगन फ्रूट के अत्यधिक इस्तेमाल से दस्त लग सकतें हैं।

2. हालाँकि ड्रैगन फ्रूट वजन को नियंत्रित करता है किन्तु इसमें विनामिन बी पाया जाता है जो की भूख के स्तर को बढ़ता है। अतः ड्रैगन फ्रूट के अत्यधिक सेवन से आपका वजन भी बढ़ सकता है।

 

यह भी पढ़िए:

 

तो दोस्तों ये थी ड्रैगन फ्रूट से जुड़ी कुछ जानकारी (Dragon Fruit in Hindi)। हम आशा करते हैं की आपको ड्रैगन फ्रूट के समस्त फायदे समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here