nimbu ke fayde

About Nimbu ke fayde : घर में ऐसे कई खान पान की वस्तुएं होती हैं जिनका उपयोग सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि कई दूसरी चीजों के लिए भी कर सकते हैं इन्ही में से एक है नींबू। हर घर की रसोई में मिलने वाला नींबू खाने का तो स्वाद बढ़ाता ही है साथ ही साथ यह और भी कई चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नींबू बड़ा ही लाभकारी है इसीलिए आयुर्वेद में भी नींबू का बड़ा महत्त्व है। सदियों से कई औषदीयों को बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। इतना ही नहीं नजर उतारना हो या बुरी नजर से बचना हो इसके लिए भी नींबू का उपयोग होता रहा है। नींबू के ऐसे ही कई फायदे हैं जिनसे शायद आप अब तक अनजान हों। तो आज के इस लेख में हम आपको नींबू के समस्त फायदों (Nimbu ke fayde) के बारे में बताएँगे, जानने के लिए बस इस लेख को पढ़ते रहिये।

Page Contents

नींबू क्यों है लाभकारी | Why Lemon is Beneficial

नींबू के फायदे जानने से पहले आपको बताते हैं की नींबू को क्यों इतना लाभकारी माना जाता है। नीबूं का उपयोग औषधि के रुप में किया जाता है क्योंकि यह कई पोषक तत्वों से भरपूर है जैसे की विटामिन B, विटामिन C, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, पैक्टिन फाइबर आदि। नींबू में भारी मात्रा में साइट्रस एसिड पाया भी जाता है जो की एंटी एजिंग का काम करता है साथ ही साथ इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। नीबूं हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही बेहतरीन सिद्ध हुआ है। यह हमारी स्किन संबंधी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने में सहायक है। बता दें की नीबूं के रस में पाए जाने वाला सिट्रिक एसिड ही हमारे स्किन से डेड सेल्स को हटाकर त्वचा को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। नींबू हमारे शरीर के साथ डिटॉक्सिफाइंग एजेंट का भी काम करता है। इतना लाभदायक होने के बाद भी यह बढ़त ही सस्ता होता है साथ ही हर मौसम में और हर क्षेत्र में बड़ी आसानी से मिल जाता है। यही वजह है की नींबू का इस्तेमाल कई प्रकार की समस्याओं से उभरने में किया जाता है तो चलिए अब बताते हैं आपको नींबू के कुछ चमत्कारी फायदे।

 

नींबू के फायदे | Nimbu Ke Fayde in Hindi

 

1. चेहरे को चमकाए | Brighten your face with Lemon in Hindi

glowing face

हम सभी को कोई ना कोई सामान लेने के लिए बाजार तो जाना ही पड़ता है और कभी-कभी जल्दी के कारण हम अपने चेहरे को कवर करना या ढ़कना भूल जाते हैं। इसी वजह से धूल-मिट्टी से हमारा चेहरा झुलस जाता है। तो बता दें की इस समस्या को दूर करने के लिए नींबू बड़ा फायदेमंद है इसके लिए आपको बस अपनी ज़िंदगी के अनमोल 5 मिनिट अपने चेहरे को देने होगें। अपने चहरे को सुन्दर बनाने के लिए आप निम्बू के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर अपने चेहरे पर 5 मिनिट के लिए लगाएं और झुलसी चेहरे की मुसीबत से छुटकारा पाएं।

 

2. त्वचा को बनाए कसावटी | Lemon for Tight skin in Hindi

face wrinkles

जैसा की हम सभी जानते हैं कि पार्लर पर ज्यादा फेशियल करवाने से कुछ समय बाद हमारी त्वचा लटकने लगती है, जिससे हम कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं। हमारी त्वचा को कसावटी रखने के नींबू का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए शहद में निम्बू का रस मिला कर त्वचा पर 10 मिनिट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ समय बाद ही आपको अपनी स्किन में फ़र्क नज़र दिखाई देने लगेगा।

 

3. बालो को बनाएं सॉफ्ट और सिल्की | Lemon Makes Hair Soft & Silky

Silky & soft hairआजकल लड़का हो या लड़की सभी को बाल झड़ना, रुसी होना, सफ़ेद बाल, दो मुहें बाल, कमज़ोर बाल, और अनेक प्रकार की बालों की समस्यायों का सामना करना पढ़ रहा है। अगर आप भी बालों की इन समस्याओं से झूझ रहें हैं तो आप नीबूं का प्रयोग कर इन सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैंv इसके लिए आपको अपने बालों में शेम्पू करने के एक घंटे पहले दो चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर अच्छे से फैंट लेना है। उसके बाद बालों की जड़ में उँगलियों की सहायता से धीरे धीरे मसाज करें। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत, चमकदार एवं सिल्की हो जायेगें।

 

4. नाखूनों को बनाएं मज़बूत व शाइनी | Lemon Makes Nails Strong & Shiny

beautiful nails

नाखून हमारे हाथों की ख़ूबसूरती को बढ़ाते हैं और नाख़ून को बढ़ाने से हमें काफी लाभ होता है। नाखून लड़कियों के लिए सेफ्टी गार्ड का रोल प्ले करते हैं। लड़ाई में नाखून कई बार हमारा हथियार भी बन जाते हैं। नाखूनों को लम्बा और मज़बूत रखने के लिए आप नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू के रस को नियमित रूप से नाखूनों पर इस्तेमाल करने से आपके नाख़ून खूबसूरत व चमकदार बनेंगे। इसके अलावा नींबू नाखून का पीला पन हटाने में भी मदद करेगा।

 

5. कालेपन को करे दूर | Nimbu Ke Fayde for Dark Skin in Hindi

lemon for dark elbows

शरीर के कुछ ऐसे हिस्से होते हैं जिन्हे हम अनदेखा कर ठीक से देख भाल नहीं करते, इसी कारण से वह हमारे शरीर के बाकी हिस्सों से काले दिखने लगते हैं। जैसे कोहनी, पैर के टकने, उँगलियों के ऊपर का हिस्सा, गर्दन आदि। आपको बता दें कि नीबूं इन हिस्सों के कालेपन को दूर कर त्वचा में नेचुरल निखार लाता है। इसके उपाय को करने के लिए एक नीबूं लें, उसे काटकर उसका रस निकलकर उसे इन हिस्सों पर नियमित रूप से लगाएं। इसे अलावा आप नीबूं के छिल्के को डार्क दिखने वाले हिस्सों पर भी रगड़ सकते हैं। ऐसा करने से थोड़े समय में ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

 

6. होठों को बनाए गुलाबी | Lemon for Pink Lips in Hindi

lemon benefits in hindi

होंठ हमारे चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में चार चाँद लगाते हैं इसी लिए होठों की देखभाल करना बेहद जरूरी है। होठों को गुलाबी बनाने के लिए हम बहुत से प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं जैसे कि लिपबाम, लिपस्टिक आदि। इनके ज्यादा इस्तेमाल से कई बार होठों पर काली परत जम जाती है। अगर ऐसा आपके साथ भी है तो आप रोज रात को एक चम्मच मलाई में दो चार बूंद नीबूं के रस की मिलाकर अपने होठों पर लगाए और पूरी रात के लिए छोड़ दें। इससे सुबह तक आपके होठों के ऊपर की काली परत हटकर आपके होंठ सॉफ्ट और गुलाबी हो जायेगें।

 

7. त्वचा को बनाये प्राकृतिक गोरा | Lemon for Fair Skin in Hindi

नींबू में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। यह हमारी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। नीबूं में साइट्रिक एसिड और ब्लीच के गुण भी पाए जाते हैं। इसीलिए नीबूं को गुणों की खान कहा जाता है। नीबूं त्वचा से संबंधित हर प्रकार की समस्या को दूर करने में सहायक है। तो आइये बतातें हैं त्वचा को गोरा बनाने के लिए नीबूं के कुछ उपाए :

  • एक चम्मच दही, दो चम्मच बेसन और एक चम्मच नीबूं के रस को मिलाकर पैक बना कर चेहरे पर लगाएं, सूख जाने पर ठंडे पानी से धोलें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से आपकी त्वचा ना सिर्फ गोरी होगी बल्कि ग्लो भी करने लगेगी।
  • एक चम्मच खीरा का रस और एक चम्मच नीबूं के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाकर 10 मिनिट तक मसाज करें, फिर ठंडे पानी से धोलें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आ जायेगा।
  • एक चम्मच पपीता के गूदे में एक चम्मच नीबूं के रस को मिलाकर धीरे-धीरे चेहरे पर मसाज करने से स्किन सॉफ्ट और गोरी हो जाती है।
  • एक चम्मच कच्चा दूध, दो चार बूंद शहद, आधा चम्मच नीबूं रस को मिलाकर एक घोल तैयार करें और पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं, इसके 30 मिनिट बाद ठंडे पानी से धोलें। ऐसा करने से त्वचा के दाग-धब्बे साफ होकर त्वचा निखरी नजर आएगी।
  • एक चम्मच नीबूं के रस को चेहरे पर लगाएं, और सूखने पर चेहरे को धोलें। नीबूं के रस में पाए जाने बाला एसिड त्वचा के काले धब्बे, डेड सेल्स जो काली परत के रूप में दिखाई देतें है उसे हटाकर त्वचा को गोरा और सुन्दर बनाता है।

यह भी पढ़िए: गोरा होने के घरेलु उपाय

 

8. झुर्रियों से दिलाए छुटकारा | Get rid of wrinkles with Lemon in Hindi

wrinkle free face

आज कल ज्यादा तनाव और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ जाती हैं। इससे इंसान बूढा लगने लगता है। अगर आपको भी यह परेशानी है तो नींबू के उपयोग से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच बादाम तेल मिलाकर फेस पैक बना लें, और इस पैक को 20 मिनिट तक चहरे पर लगाएं फिर ठंडे पानी से धोलें। इससे आपकी झुर्रियां कम होने लगेंगी। इस समस्या से उभरने के लिए आप चाहें तो नींबू के रस और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर भी लगा सकते हैं।

 

9. पैरों को बनाए कोमल और साफ | Keep your Feet Soft with Lemon in Hindi

soft feet

हमारे शरीर में सबसे ज्यादा गंदे हमारे पैर होते हैं। कही पर भी आना-जाना हम अपने पैरों की मदद से ही करते हैं। धूल-मिट्टी और सूरज की किरणों के कारण हमारे पैर सबसे ज्यादा गंदे हो जाते हैं। इसके साथ ही हमारे पैरों पर टैनिंग भी आ जाती है। अब ऐसे में हम अपने फेस और हाथों का ख्याल तो रखते हैं लेकिन पैरों का ख्याल रखना भूल जाते हैं और नतीजा पैर काले तथा एड़ियां फट जाती हैं। तो हम आपको बता दें कि नींबू के इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में अपने पैरों को सुन्दर व कोमल बना सकते हैं।

  • दो लीटर गुनगुने पानी में एक नीबूं का रस, आधा चम्मच मीठा सोड़ा मिलकर पैरों को इसमें 10 मिनिट के लिए डालें और फिर स्क्रब से रगड़ कर साफ करें। ऐसा करने से पैरों की फटी स्किन निकल जाएगी और पैर साफ सुन्दर दिखने लगेगें।
  • सोने से पहले पैरों को धोकर साफ कर गिलीसरीन में नीबूं रस मिलाकर लगाने से पैर कि फटी एड़ियों में आराम मिलता है और रेगुलर उपयोग से एड़ियां अच्छी होकर पैर की त्वचा कोमल और नरम हो जाती है।

 

10. ऑयली स्किन से दिलाए मुक्ति | Nimbu Ke Fayde for Skin in Hindi

oily skin

नीबूं का रस गुणों का भंडार है क्योंकि यह त्वचा से सम्बंधित हर समस्या को दूर करने में सहायक है। नीबूं फेस से निकलने बाले एक्सट्रा आयल को हटाकर चेहरे को आयल फ्री बनाता है। इस उपाय को करने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें उसमें आधा चम्मच नीबूं का रस मिलकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें, सूखने पर चेहरे को ठंडे पानी से धोलें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से त्वचा गोरी और शुष्क हो जाएगी।

 

11. मुहासों को करे दूर | Get Rid of Pimples by using Lemon

pimples

मुँहासे या पिम्पल्स को दूर करने के लिए नीबूं बहुत ही गुणकारी औषधि है (1)। युवा अवस्था में पिम्पल्स की समस्या बहुत अधिक होती है और पिम्पल्स के कारण चेहरा बहुत ख़राब दिखाई देता है। इससे हमारा कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है। तो हम आपको बता दें कि नीबूं मुहांसो को दूर कर चेहरे को सुन्दर बनता है। आइये जानते हैं नींबू लगाने का तरीका मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच नीबूं का रस और एक चम्मच दही को मिलकर 10 मिनिट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धोलें। नीबूं के छिलके को चेहरे पर रगड़ने से पिम्पल्स अच्छे हो जाते हैं और पिम्पल्स से होने बाले दाग भी साफ हो जाते है।

 

12. चर्बी घटाने में है सहायक | Lemon benefits for Reducing Fat in Hindi

lemon reduces extra fat

नींबू का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है। शरीर पर चर्बी बड़ जाने से शरीर भद्दा और बेडोल दिखाई देता है। नीबूं एक्स्ट्रा चर्बी को हटाकर बॉडी को छरछरा बनता है। इस उपाय को करने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नीबूं का रस, एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलकर पीजिये। इससे सेहत तो अच्छी रहती ही है और साथ ही चर्बी भी नहीं बढ़ती है।

 

13. दांतों का पीलापन करे दूर | Lemon for Teeth Whitening in Hindi

teeth yellowing

कई बार गलत खान पान की वजह से, अधिक बीमार रहने से या अधिक दवाओं का उपयोग करने से या और भी कई अन्य कारणों से हमारे दातों का रंग पीला पड़ जाता है। दांतों के इस पीलेपन को हटाने के लिए नीबूं किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। इस उपाय को करने के लिए नींबू के रस में नमक मिलकर दातों पर ब्रश की सहायता से मसाज करें, इससे दातों की गंदगी साफ हो जाएगी। अब दातों के पीलेपन को दूर करने के लिए नीबूं के रस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा या मीठा सोडा मिलकर लगाएं, इससे दांत एकदम चमकने लगेगें।

यह भी पढ़िए: दातों का पीलापन दूर करने के उपाय 

14. पाचन शक्ति को करे दुरुस्त | Nimbu ke Fayde for Digestion in Hindi

digestion capacity

नीबूं में वैसे तो कई गुण पाएं जातें हैं लेकिन यह हमारे शरीर को स्वस्थ रख हमारी पांचन शक्ति को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण योगदान निभाता है (2)। पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के लिए रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और एक नीबूं का रस मिलकर पियें। इसे पीने से हमारा पांचन तंत्र दुरुस्त रहता है। गर्मी में नीबूं की शिकंजी बॉडी के लिए बहुत लाभदायक होती है।

 

15. शरीर की दुर्गन्ध को करे दूर | Lemon Removes Body Odor

body odor

धूल और धूप के संपर्क में आने से हमारे शरीर में पसीना आता है और यही पसीना बदबू पैदा करता है। नींबू शरीर की दुर्गन्ध को दूर कर शरीर और दिमाग को तरो ताजा रखता है। शरीर की बदबू को दूर करने के लिए एक बाल्टी पानी में दो नींबू का रस और दो चम्मच गुलाब जल मिलकर स्नान करें। ऐसा करने से पसीने की दुर्गन्ध दूर हो जाती है और त्वचा की खुश्की भी दूर होकर त्वचा सॉफ्ट हो जाती है।

 

नींबू से होने वाले नुक्सान | Nimbu ke Nuksan in Hindi

जैसा की अभी हमने देखा नींबू वैसे तो बहुत ही फायदेमंद है परन्तु कुछ परिस्थितियों में इसका सेवन नुस्कानदायक हो सकता है चलिए देखते हैं किन लोगों को नींबू के सेवन से बचना चाहिए

  1. जिन लोगों को अलसर है या एसिडिटी की समस्या है उन्हें नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बता दें की नींबू में भारी मात्रा में साइट्रस एसिड होता है जो की एसिडिटी की समस्या को और अधिक बड़ा सकता है।
  2. अगर आपको खांसी की समस्या रहती है और खट्टे से इन्फेक्शन है तो आपको नींबू से परहेज करना चाहिए। इसका सेवन आपकी छाती में खुजली पैदा कर आपकी खांसी की समस्या को बड़ा सकता है।
  3. अस्थमा के मरीजों को भी नींबू से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

 

यह भी पढ़िए:

 

तो दोस्तों ये थी नींबू से जुड़ी कुछ जानकारी हम आशा करते हैं कि आपको नींबू के ये फायदे (Nimbu ke fayde) समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here