gora hone ka tarika

About Gora hone ka tarika : आज का दौर फैशन का दौर है तथा हर व्यक्ति सुंदरता की दौड़ में शामिल होना चाहता है। वैसे तो सुंदरता का कोई पैमाना नहीं होता लेकिन फिर भी कई बार सुंदरता को रंग से जोड़ा दिया जाता है। गोरा रंग दिखने में बहुत खूबसूरत लगता है वा हर व्यक्ति की पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देता है। इसीलिए गोरे व्यक्ति को देखकर लोग बहुत जल्दी प्रभावित हो जाते हैं।

रंग के वजह से ही व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कई बार बढ़ जाता है। यही वजह है की हर व्यक्ति आज के समय में अपना रंग गोरा और साफ़ चाहता है। परन्तु आधुनिकता की दौड़ में प्रदूषण भरा वातावरण और गलत जीवन शैली के कारण लोगों की त्वचा का रंग सांवला और काला पड़ जाता है। अब गोरे रंग की चाहत में कई लोग बाजार में उपलब्ध कैमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से कई बार उनके चेहरे पर रिएक्शन हो जाता है और रंग भी साफ़ नहीं हो पता। यदि आप भी अपना रंग गोरा करने में जुटे हुए हैं और अब तक सफल नहीं हो पाएं हैं तो निराश होने की जरुरत नहीं हैं। क्युकी आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे घरेलु उपाय (Gora hone ka tarika) जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी किफायती तरीके से अपने घर में बैठे-बैठे ही अपनी त्वचा का रंग निखार पाएंगे, वो भी किसी एलर्जिक रिएक्शन के बिना। तो देर किस बात की चलिए डालते हैं नजर गोरा होने के इन घरेलु उपायों पर।

 

Page Contents

गोरा होने के घरेलु तरीके | Gora Hone Ka Tarika

gora hone ke upayगोरा होने के कई तरीके हैं चलिए आपको एक-एक करके सभी तरीकों के बारे में बताते हैं।

 

1. बेसन से बनाएं त्वचा को गोरा | Use Gram flour to increase Fairness

बेसन का उपयोग सदियों से उपटन बनाने के लिए किया जाता है। बेसन के उपटन से रंग बहुत जल्दी गोरा होता है एवं स्किन सॉफ्ट व चमकदार बनती है। इसके उपाय को करने के लिए दो छोटी चम्मच बेसन लें फिर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच गुलाबजल, आधी छोटी चम्मच मलाई, एक चम्मच नींबू का रस, आधी छोटी चम्मच रिफाइंड तेल की लें और सब चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। आपका बेसन पैक बनकर तैयार है। इस पैक को अपने पूरे शरीर पर लगाएं। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपका रंग पहले से काफी साफ नजर आएगा।

 

2. टमाटर और हल्दी से चमकाएं अपना रंग | Brighten your complexion with tomatoes and turmeric

टमाटर त्वचा और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी ,विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाये जाते हैं। टमाटर में मौजूद विटामिन ई और विटामिन सी त्वचा को गोरा बनाते हैं। इसके अलावा हल्दी कि बात करें तो यह एंटीबायोटिक होती है, इसलिए आज भी रंग गोरा करने के लिए शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है। रंग गोरा करने के लिए टमाटर और हल्दी बहुत ही अच्छा उपाय है। यदि आप भी गोरा होना चाहते है तो इसके लिए एक टमाटर लें उसे बीच में से काट लें, अब कटे हुए टमाटर पर एक चुटकी हल्दी डालकर अपने चेहरे पर अच्छे से 15 मिनिट तक रगड़े। 15 मिनिट के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इस नुस्खे का उपयोग लगभग एक से दो महीने तक करें और आपको अपना रंग निखरता हुआ दिखेगा।

 

3. गुलाब जल से निखारें अपना रंग | Enhance your color with rose water

गुलाब जल त्वचा सम्बन्धी कई समस्याओं को दूर करने के लिए सदियों से उपयोग होता रहा है। आज के समय में ज्यादातर कास्मेटिक में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। बता दें की आप गुलाब जल का घर पर ही उपयोग कर इससे अपनी त्वचा पर ग्लो ला सकते हैं। इसके उपाय को करने के लिए गुलाब जल में नीबू और विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर अपने त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें। कुछ दिन लगातार इसका प्रयोग करने से आपको खुद ही अंतर देखने को मिलेगा। गुलाब जल के और उपाय जानने के लिए आप हमारे लेख गुलाब जल के चमत्कारी फायदे पर जा कर गुलाब जल के त्वचा सम्बन्धी लाभों के बारे में पढ़ सकते हैं।

 

4. नींबू और दूध लाये गोरापन | Lemon and Milk brings Fairness

यदि आप कच्चे दूध और नींबू का इस्तेमाल करेंगे तो आप दूध जैसे गोरे हो जायेंगे। बहार के प्रदूषण से घर पर आने के बाद इस नुस्खे को करने का सबसे सही समय है। इस नुस्खे को करने के लिए दो से तीन चम्मच कच्चा दूध लें उसमें तीन से चार बूँदें नींबू के रस की डालें। अच्छे से मिला लेने के बाद तैयार मिश्रण को कॉटन की सहायता से अपने पूरे चेहरे पर लगाए। 20 मिनिट तक इसको चेहरे पर लगा रहने दें तत्पश्चात चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। इस नुस्खे को करने से आपके चेहरे कि सारी गंदगी निकलने लगेगी और चेहरे के बंद पोर्स खुलने लगेंगे। इससे आपका चेहरा काफी साफ नजर आने लगेगा।

 

5. संतरा करें जल्द गोरा | Get fair color by Orange

संतरा विटामिन सी का घटक है जिसका नाम पौष्टिक फलों में लिया जाता है। संतरा एक मौसमी फल है जो सबसे ज्यादा गर्मियों के समय में आता है। जिस तरह संतरे में अनेक गुण विधमान हैं उसी प्रकार संतरे के छिलके में भी अनेक प्रकार के औषधिक गुण मौजूद है जो आपका रंग निखारने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो संतरे के छिलकों को धूप में सूखा लें। सूख जाने के बाद मिक्सी की सहायता से छिलकों को अच्छी तरह से पीस लें। अब रोज नहाते समय संतरे के पाउडर में कच्चा दूध, नींबू की कुछ बुँदे, दही मिलाकर अपने शरीर पर लगाये। इसके कुछ ही दिनों के प्रयोग से त्वाचा में निखार आ जायेगा।

 

6. शहद बनाये रंग को प्राकृतिक गोरा | Honey brings natural Fairness

शहद स्वस्थ के लिए तो फायदेमंद है ही, लेकिन बता दें कि आप अपना रंग निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को आजमाने के लिए आप एक चमच्च शहद लें, अब इसमें चार बून्द नींबू की मिला लें। बता दें कि नींबू में ब्लीचिंग के गुण मौजूद रहतें है जिससे त्वचा साफ़ और गोरी होती है। शहद और नींबू से तैयार पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनिट तक लगाएं। 15 मिनिट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इस उपाय के इस्तेमाल से आपका चेहरे में काफी निखार आएगा।

 

7. मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल कर बने गोरे | Get fair skin by using Multani mitti

मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में सदियों से किया जा रहा है। आमतौर पर हर कोई मुल्तानी मिटटी से परिचित है तथा यह ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जो काफी सस्ते दामों में आसानी से मिल जाता है। मुल्तानी मिट्टी से अपने रंग को निखारने के लिए को पानी में गला दें। मिट्टी गल जाने के बाद इसमें चार बून्द गुलाब जल,दो बून्द नींबू, एक चम्मच टमाटर का रस डालें तथा गाड़ा पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक लगाये। पेस्ट का मास्क सूख जाने के बाद ठन्डे पानी से धो लें। इस नुस्खे का उपयोग हफ्ते में दो से तीन बार करें।

 

8. दही करे गोरा | Get fairness by using Curd

एक चम्मच दही लें तथा दोनों हथलियों की सहायता से 15 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे पर लगे हुए दही को रुई की सहायता से साफ़ कर लें एवं ठन्डे पानी से चेहरे को धोलें। प्रतिदिन इस तरह से दही का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में चेहरा ग्लो करने लगेगा तथा चेहरा गोरा बेदाग़ नजर आएगा।

यह भी पढ़िए: कच्चे दूध से निखारें चेहरे की त्वाचा

 

9. मसूर की दाल से बने गोरे | Red Lentil will help you to get Fairness

सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन कई पोषक तत्व से परिपूर्ण मसूर की दाल (red lentil) भी आपका रंग निखारने में सहायता कर सकती है। इस नुस्खे के लिए दो छोटी चम्मच मसूर की दाल लें इसको पूरी रात पानी में भिगोकर रखें। सुबह पानी अलग करके मसूर दाल को पीस लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और दो बूँद नींबू की रस की डालें। तैयार किये गए पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं। 30 मिनिट तक लगा रहने दें इसके बाद साफ पानी से धोले। इसके इस्तेमाल से त्वचा कसवटी, बेदाग और खूबसूरत नजर आएगी।

 

10. पपीता बनाएगा आपको गोरा | Papaya brighten your Color

पपीता एक लाभकारी फल है जो खाने में स्वादिष्ट लगता है। आज बाजार में उपलब्ध अनेकों ब्यूटी उत्पादों में भी पपीता का इस्तेमाल किया जाता है जैसे की पपीता फेस वॉश, पपीता फैशियल, स्क्रब आदि। बता दें की बाज़ार में उपलब्ध प्रोडक्ट में कैमिकल मिला हुआ होता है जो की चेहरे की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप प्राकृतिक रूप से चेहरे को गोरा और सुन्दर बनाना चाहते हैं तो आप नेचुरल पपीता का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीता से रंग निखारने के लिए एक पपीता का टुकड़ा लें और इसको अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें ग्लिसरीन व गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें। तैयार पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। पेस्ट सूख जाने के बाद एक कप पानी में एक छोटी चम्मच गुलाब जल की डालकर फेस को धोलें। इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में केवल दो बार ही करें।

 

11. दालचीनी बनाएगी आपको गोरा | Get fair skin by using Cinnamon

दालचीनी (Cinnamon) एक मसाला है जो की प्रत्येक घर में आसानी से मिल जाता है। दालचीनी का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी किया जाता है। दालचीनी के एक नहीं अपितु अनेकों फायदे हैं। त्वचा के लिए तो दालचीनी किसी रामवाण औषधि से कम नहीं है। यदि आप गोरा होना चाहते है तो दालचीनी से अच्छा gora hone ka tarika आपके लिए दूसरा नहीं हो सकता। इसके लिए एक छोटी चम्मच दालचीनी लें। इसमें एक छोटी चम्मच शहद व विटामिन ई का एक कैप्शूल मिला लें। अब आपका दालचीनी फेस पैक बनकर तैयार है। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनिट तक लगाकर रखें। पैक सूख जाने के बाद साफ़ पानी से धोलें। इसके एक बार के उपयोग से ही चेहरे की स्किन शाइन करने लगेगी और यदि चेहरे पर पिम्पल्स है तो वो भी जल्दी ठीक हो जायेगें।

 

12. खीरा बनाए गोरा | Enhance your skin color using Cucumber

खीरा का इस्तेमाल आमतौर पर सलाद के रूप में किया जाता है जो की शरीर को ठंडक पहुँचता है और शरीर को स्वस्थ भी रखता है। लेकिन आपको बता दें की खीरा के इस्तेमाल से आप गोरे भी हो सकते हैं। इसके लिए एक खीरा लें उसका रस निकाल लें फिर खीरे के रस में एक चम्मच गुलाबजल, एक चम्मच आलू का रस डालें और सबको मिला लें। इसके बाद कॉटन की हेल्प से तैयार जूस को अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने के बाद ठन्डे पानी से धोलें। प्रतिदिन ऐसा करने से रंग में निखार आता है।

 

13. बादाम भी है गोरेपन में असरदार | Almond can also brings Fairness

हम सब जानते हैं कि बादाम खाने से तागत आती है तथा बादाम में अनेक पौष्टिक गुण विधमान है। लेकिन बहुत कम व्यक्ति जानते है की बादाम के उपयोग से रंग भी साफ होता है। यदि आप भी रंग को गोरा करना चाहते है तो बादाम आपके लिए अच्छा उपाए है। इसके लिए चार बादाम के बीज लें इन बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। बादाम को अच्छी से तरह से गल जाने के बाद पत्थर पर पीस लें। अब इसमें आधा चम्मच दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 25 मिनट तक लगा रहने दें। इसके पश्चायत चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। बादाम फेस पैक से चेहरे के दाग- धब्बे दूर होंगे एवं चेहरा गोरा व चमकदार बनेगा।

 

14. केला बनाएगा अब आपको गोरा | Banana will make you fair now

केला एक मौसमी फल है तथा पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के साथ -साथ यह त्वचा के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी है। इस नुस्खे के लिए आप एक पका केला लें, अब इसमें कच्चा दूध मिलाएँ तथा दूध और केले को अच्छी तरह मिक्स कर लें। तैयार मिश्रण को 30 मिनट तक लगाकर रखें। इसके सूख जाने के बाद ठन्डे पानी से त्वचा को धोलें। इसके कुछ दिन लगातार इस्तेमाल से ही आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी।

 

15. चिरौंजी लाये रंग में निखार | Enhance your skin by Chironji

चिरोंजी भी आपको गोरा होने में मदद कर सकती है। इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको एक छोटी चम्मच चिरोंजी लेना है और इसको पूरी रात पानी में भीगने देना है। सुबह चिरोंजी को बारीक पीस लें। अब इसमें आधी छोटी चम्मच गुलाबजल, शहद, दूध, मुल्तानी मिटटी का पाउडर डालें। तैयार हुए पेस्ट को 20-25 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें। अच्छी तरह सूख जाने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ़्ते में दो बार ही करें।

 

16. आलू से लाएं गोरापन | Get fairness by Potato

आलू प्रत्येक घर में आसानी से उपलब्ध रहते हैं व इसे बहुत ही कम दामों में ख़रीदा जा सकता है। कई बार धूप की वजह से त्वचा जल जाती है जो की काली दिखने लगती है। जली हुई त्वचा को ठीक करने के लिए आप एक आलू लें उसको किसनी की सहयता से किस लें। किसे हुए आलू का रस निकाल लें। अब आलू के रस में चार बूँद नींबू के रस की डालें तैयार मिश्रण को रात के समय रुई की मदद से जले हुए भाग पर लगाएं। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपकी त्वचा पूरी तरह ठीक हो जाएगी। इसके साथ इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी जाली हुई त्वचा में पहले से कुछ निखार भी आएगा

 

17. केसर लाये त्वचा में निखार | Saffron brings glow to the skin

केसर का इस्तेमाल सभी प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। केसर के बिना सभी ब्यूटी प्रोडॅक्ट अधूरे हैं। त्वचा को गोरा करने में केसर बहुत ही फायदेमंद चीज है। इस उपाय को करने के लिए आप थोड़ी सी केसर लें इसको कच्चे दूध में कुछ समय के लिए डाल दें। कुछ समय बाद केसर का दूध अपने फेस पर लगा लें। इस नुस्खे को कुछ दिनों तक इस्तेमाल करें। इसके कुछ दिन के इस्तेमाल मात्र से ही चेहरा गुलाब की तरह खिल उठेगा।

 

18. शहद फेस पैक से बनें गोरे | Honey face pack can get you fair skin

बाजार में आपको कई प्रकार के फेस पैक मिल जायेंगे, जिसमें से कुछ आपकी त्वचा को नुकसान भी पंहुचा सकते हैं। इसलिए घर पर तैयार किये हुए फेस पैक सबसे बेस्ट हैं ये आपको किसी भी स्किन एलर्जी से बचा सकते हैं। बता दें कि शहद फेस पैक एक नेचुरल फेस पैक है जिसको आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद, आधा चम्मच ग्लिसरीन और दो विटामिन ई के कैप्सूल लें। इन सब को अच्छे से मिला लें और आपका शहद फेस पैक बनकर तैयार है। इस पैक का उपयोग हफ्ते में एक से दो बार करें, आपको निश्चित ही अपने रंग में फर्क नजर आने लगेगा।

 

19. चावल से बने गोरे | Improve your skin color by Rice

चावल वो खाद पदार्थ है जो हर घर में आसानी से मिल जायेगा। ऐसे में अगर चावल का ही इस्तेमाल करके रंग को निखारा जाये तो इससे किफायती नुस्खा भला और क्या हो सकता है। बता दें इस उपाय को करने के लिए आप चावल के पाउडर में चन्दन पाउडर व दही मिलाकर प्रतिदिन नहाने से पहले एक घंटे तक त्वचा पर लगाएं। चावल के पेस्ट के इस्तेमाल से त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है तथा चेहरा गोरा व चमकदार बनता है।

 

20. चंदन बनाएगा गोरा और बेदाग | Get fair skin by using Sandalwood

चंदन की खुशबू हर किसी को अपना दीवाना बना लेती है। चन्दन प्रकृति द्वारा दिया गया अनुपम उपहार है जिसका इस्तेमाल त्वचा की अनेक बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। चन्दन के उपयोग से चेहरे पर उत्पन हुई सभी तरह की समस्यााओं से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप गोरा होना चाहते है तो चन्दन गोरा बनाने में भी बहुत ही लाभकारी है। इसके लिए आप एक चम्मच चन्दन पाउडर लें इसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद डालें। तैयार किए मिश्रण को त्वचा पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसका नियमित उपयोग करने से आपकी त्वचा में पहले से काफी गोरापन आएगा।

 

नोट : अगर आपको किसी भी प्रकार की स्किन एलर्जी है तो इन उपायों को आजमाने से पहले डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

तो दोस्तों ये थे रंग गोरा करने के कुछ घरेलु उपाय (Gora hone ka tarika) हम आशा करते हैं कि आपको ये gora hone ke upay समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here