daliya khane ke fayde

About Daliya in Hindi: हम सभी बखूबी जानते हैं कि अधिकतर लोग दलिया का सेवन तभी करते हैं जब बीमार होने पर डॉक्टर दलिया खाने की सलाह देता है। इसलिए अमूनन लोग दलिया को बीमारी वाला भोजन बोलते हैं एवं इसे देखते ही मुंह मोड़ लेते हैं। परन्तु आपको बता दें कि दलिया बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए बेहद पौष्टिक आहार होता है जिससे कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है।

तो आज का लेख खास ऐसे पाठकों के लिए है जो दलिया खाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से हम दलिया से होने वाले कुछ ऐसे फायदे (daliya khane ke fayde) साझा करेंगे जिससे आप भी इसे अपने आहार में शामिल जरूर करना चाहेंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और देखते हैं दलिया से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी।

 

Page Contents

क्या होता है दलिया | What is Daliya in Hindi

गेंहू द्वारा निर्मित दलिया एक प्रकार का पौष्टिक व्यंजन होता है अर्थात दलिया प्राकृतिक पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल सदियों से भारत, यूरोप, मध्य पूर्वी आदि अनेक देशो में किया जाता है। हालाँकि दोस्तों दलिया का निर्माण किसी भी अनाज द्वारा किया जा सकता है इसलिए दलिया अलग-अलग रूपों में भी पाया जाता है। लेकिन अन्य अनाजों की तुलना में गेंहू के दलिया को अधिक पौष्टिक माना जाता है।

दलिया की तासीर :

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो दलिया की तासीर के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए दलिया का सेवन करने से कतराते हैं। तो आपको बता दें कि दलिया की तासीर गर्म होती है जिसका इस्तेमाल आप सर्दियों में भी कर सकते हैं।

 

कैसे तैयार किया जाता है दलिया | How Daliya is prepared

दोस्तों यदि आपको यह ज्ञात नहीं है कि आखिर दलिया कैसे तैयार किया जाता है तो आपको बता दें की गेंहू को रिफाइंड करके दलिया तैयार किया जाता है। खास बात यह है कि जो लोग बाजार में मिलने वाले daliya से परहेज करते हैं वह दलिया को घर पर ही तैयार कर सकते हैं। दरअसल साबुत गेंहू को चक्की में दरदारा पीसकर दलिया तैयार किया जा सकता है।

 

दलिया में मौजूद पौष्टिक तत्व | Nutrients of Daliya in Hindi

दलिया को एक सर्वोतम आहार कहा जाता है जिसमें मुख्य रूप से पोटैशियम , मैंगनीज, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, विटामिन ई, मैग्निशयम, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, कैलोरी, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, कॉपर, सहित एंटी-इंफ्लेमेशन व एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं।

 

दलिया के फायदे | Daliya Khane Ke Fayde

daliya ke fayde

हम सब यह तो बखूबी जानते हैं कि दलिया शरीर के लिए लाभदायक होता है लेकिन यह जानने की कोशिश नहीं करते हैं कि आखिर दलिया से होने वाले शारीरिक फायदे कौन कौनसे हैं। इसलिए दोस्तों अब हम आपको दलिया से होने वाले लाभों से अवगत कराने वाले हैं जिनको जानने के पश्चात आप न सिर्फ दलिया का उपयोग करना शुरू कर देंगे बल्कि दूसरों को भी इसे खाने के लिए सलाह देंगे। तो चलिए daliya khane ke fayde देखते हैं।

 

1. हीमोग्लोबिन बढ़ाने में है असरदार | Effective in increasing Hemoglobin

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक होता है यह हम सभी भलीभांति जानते हैं। लेकिन कई कारणों की वजह से जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती तो एक स्वस्थ व्यक्ति हीमोग्लोबिन की कमी का शिकार हो जाता है और परिणाम स्वरुप शरीर एनीमिया रोग से ग्रस्त हो जाता है।

यदि आप एनीमिया रोग से ग्रस्त हैं या फिर Anemia से शरीर का बचाव करना चाहते हैं तो आप दलिया का सहारा ले सकते हैं। बात दें कि दलिया में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

 

2. कमजोर शरीर को बलशाली बनाए | It makes the Body Strong

वायरल बुखार, शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी या फिर अन्य कई प्रकार के कारणों की वजह से किसी भी व्यक्ति का शरीर कमजोर हो सकता है। कमजोर शरीर की वजह से व्यक्ति को न सिर्फ शारीरिक कार्यों को करने में कठनाइयों का सामना करना पड़ता है बल्कि मानसिक कार्यों को करने में भी दिक्क्त होती है।

अगर आप कमजोर शरीर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप दलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल दलिया में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम जैसे कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो शारीरिक कमजोरी दूर करने में फायदेमंद होते हैं। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए आप दूध के साथ दलिया का सेवन कर सकते हैं

 

3. वजन कम करने में दलिया है प्रभावी | Helps you to reduce weight

मोटापा से ग्रस्त लोगों के लिए वजन कम में ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर का वजन भी कम हो जाए और शारीरिक कमजोरी भी न आये। लेकिन अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जो वजन को कम करने के लिए उचित आहार का सेवन नहीं करते हैं जिसकी वजह से शरीर तो कमजोर होता ही है साथ ही कई बिमारियों से ग्रस्त भी हो जाता है।

इसलिए यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए दलिया एक पौष्टिक आहार है जो वजन को कम करने में आपका मददगार साथी साबित होगा है। बता दें दलिया में फाइबर और पानी की मात्रा उच्च पाई जाती है जो वजन को कम करने में प्रभावी होती है। वजन कम करने के लिए दलिया का इस्तेमाल नाश्ते के रूप में या रात के भोजन के रूप में कर सकते हैं।

 

4. कब्ज से मुक्ति दिलाने में है फायदेमंद | Beneficial in relieving constipation

वर्तमान समय में कब्ज की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से कई रोगों का जन्म भी हो रहा है। चूँकि कब्ज एक ऐसा रोग है जिसका शिकार किसी न किसी उम्र में कभी न कभी प्रत्येक व्यक्ति को होना ही पड़ता है। लेकिन जो लोग इस समस्या का उपचार तुरंत कर लेते हैं वह तो कब्ज की वजह से होने वाले रोगों से बच जाते हैं परतु जो लोग कब्ज को अनदेखा कर देते हैं वह गंभीर रोगों की चपेट में आ जाते हैं।

इसलिए आपको बता दें कि कब्ज से पीड़ित रोगियों के लिए दलिया का सेवन करना फायदेमंद होता है। दरअसल दलिया में फाइबर सहित कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो कब्ज से निजात दिलाने में लाभदायक होते हैं।

 

5. हड्डियों को बनाता है शक्तिशाली | Daliya Khane ke Fayde for Bones

कमजोर हड्डियों वाले व्यक्ति को स्वस्थ व्यक्ति की श्रेणी में नहीं रखा जाता है क्योंकि कमजोर हड्डियों की वजह से व्यक्ति कई कार्यों को सहजता से करने में असमर्थ होता है। हालाँकि कमजोर हड्डियां होने के कई कारण होते हैं। अतः कई लोग ऐसे हैं जिनकी जन्म से ही हड्डियां कमजोर होती हैं एवं कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी हड्डियां पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिलने की वजह से कमजोर हो जाती हैं व कई लोगों की हड्डियां किसी बीमारी की वजह से कमजोर हो जाती हैं।

लेकिन दोस्तों आप दलिया की मदद से हड्डियों को शक्तिशाली बना सकते हैं। दरअसल दलिया में कैल्शियम, प्रोटीन व एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होते हैं।

 

6. कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित | It maintains cholesterol level

चिकनाई युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन करने से एवं वसा का अधिक उपयोग करने की वजह से आज कल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या दिन- व- दिन बढ़ती ही जा रही है। बता दें कोलेस्ट्रॉल जितनी आसानी से बढ़ता है उतनी आसानी से इसको कम नहीं किया जा सकता है। इसलिए हमे ऐसा आहार करना चाहिए जिससे शरीर कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रस्त न हो।

यदि आप खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं तो आप दलिया का सेवन कर सकते हैं क्योंकि दलिया में कोलेस्ट्रॉल को नियत्रित करने वाले गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद होते हैं।

 

7. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में करे मदद | Help to increase immunity

दोस्तों दिन प्रतिदिन नए-नए तरह के रोगों की उत्पत्ति हो रही है जिनमें से कुछ रोग सामान्य हैं तो कुछ रोग गंभीर किस्म के होते हैं। अतः तमाम तरह के रोगों से शरीर का बचाव करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरुरी है। दरअसल शोधकर्ताओं के मुताबिक जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है वह आसानी से रोगों का शिकार नहीं बनते हैं जबकि जिन रोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है वह सामान्य रोगों की चपेट में भी आसानी से आ जाते हैं।

यदि आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना कहते हैं तो दलिया आपके लिए बेहतरीन विकल्पों में एक है। दरअसल दलिया में कई प्रकार के खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

8. दलिया करे शरीर को ऊर्जा प्रदान | It provides energy to the body

जिस प्रकार गाड़ी चलाने के प्रट्रोल या डीजल की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार शरीर को चलाने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। चूँकि शरीर सही प्रकार से तभी कार्य सम्पन्न कर पाता है जब शरीर में पर्याप्त ऊर्जा हो इसके विपरीत जब शरीर में ऊर्जा नहीं होती है तो शरीर शारीरक व मानसिक तनाव से ग्रस्त हो जाता है जिसकी वजह से सामान्य कार्य भी ठीक से सपन्न करने में असमर्थ रहता है।

बता दें कि शरीर को प्रतिदिन ऊर्जा की जरुरत होती है जो आप दलिया से प्राप्त कर सकते हैं दरअसल दलिया में कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा व कई प्रकार के विटामिन्स, खनिज व एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को शारीरिक ऊर्जा प्रदान करने में फायदेमंद होते हैं। शारीरिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आप दलिया का उपयोग नाश्ते के रूप में कर सकते हैं।

 

9. अनिद्रा की समस्या को करे दूर | Daliya Khane Ke Fayde for Insomnia

मानसिक व शारीरिक तनाव, चिंता, शारीरिक कमजोरी, थकान आदि कारणों से कई बार व्यक्ति अनिद्रा की समस्या से ग्रस्त हो जाता है। लेकिन एक या दो दिन नींद नहीं आना अनिद्रा की समस्या नहीं होती है परन्तु कई दिनों तक नींद का नहीं आना अनिद्रा की समस्या बन जाता है। इसलिए जब भी अनिद्रा के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक का परामर्श लेना चाहिए।

यदि आप घरेलु उपयों की मदद से अनिद्रा की समस्या को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आप दलिया का उपयोग कर सकते हैं। बात दें कि दलिया में मैग्नीशियम सहित कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो अनिद्रा की समस्या को दूर करने में आपके साथी होते हैं।

 

दलिया के अन्य फायदे | Benefits of eating Daliya in Hindi

daliya in hindi

1. दलिया में पोटैशियम व मैग्नीशियम पाया जाता है जो ह्रदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है।

2. दलिया में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है।

3. यदि आप आँखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो दलिया का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल दलिया में विटामिन ए व विटामिन ई पाया जाता है जो आँखे को स्वस्थ रखता है।

4. दलिया में एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं जो कई प्रकार के कैंसर की रोकथाम करने में मददगार होते हैं।

 

दलिया का उपयोग | Uses of Daliya in Hindi

daliya uses in hindi

यदि अपने अभी तक दलिया का उपयोग नहीं किया है एवं आप विचार कर रहे हैं कि आखिर दलिया का उपयोग किस प्रकार से किया जाता है तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि अब हम आपको दलिया इस्तेमाल करने के विभिन्न तरीके बताने वाले हैं।

1. दलिया को घी में भूनकर इसके पश्चात पानी में उबालकर बना लें। अब तैयार दलिया का उपयोग आप दूध शक्कर के साथ कर सकते हैं।

2. सब्जियों व मसालों से फ्राई करके दलिया का उपयोग किया जा सकता है।

3. कच्चे दलिया को दूध में उबालकर दलिया का उपयोग खीर के रूप में किया जा सकता है।

4. टमाटर सूप के साथ दलिया का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. मूंग दाल मिलाकर दलिया का उपयोग किया जा सकता है।

6. यदि आप दलिया को और भी अधिक गुणकारी बनाना चाहते हैं तो दलिया का उपयोग आप ड्राई फ्रूट के साथ कर सकते हैं।

7. यदि आपको शक्कर से दलिया खाना पसंद नहीं है तो आप गुड़ के साथ दलिया का उपयोग कर सकते हैं।

 

दलिया से होने वाले नुकसान | Daliya Khane Ke Nuksan

दोस्तों दलिया एक ऐसा पौष्टिक आहार है जो शरीर को किसी भी तरह का घातक नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन यह सोचना गलत होगा कि दलिया सेहत को हानि नहीं पहुंचा सकता। दरअसल दलिया का इस्तेमाल गलत तरीके से करने पर यह शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो आइये जानते हैं दलिया किस प्रकार से शारीरिक नुकसान पहुंचा सकता है।

1. अधिक मात्रा में दलिया का सेवन करने से पेट फूल सकता है।

2. गलत तरीके से दलिया का इस्तेमाल करने से गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

3. दलिया का गलत तरीके से सेवन करने से दस्त व उल्टी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

 

तो दोस्तों ये थी दलिया से संबधित जानकारी। हम उम्मीद करते हैं की आपको daliya khane ke fayde समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here