About Foot Care Tips In Hindi: हम सभी अपने शरीर से बहुत प्यार करते हैं। परन्तु जब भी अपना ख्याल रखने की बात आती है तो हम सिर्फ अपने चहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में लग जाते हैं लेकिन ये कभी नहीं सोचते की हमारे शरीर के बाकी अंगों का भी ख्याल रखे जाने की उतनी ही आवश्यकता होती है जितना कि हमारे चहरे की होती है। ऐसे में आज बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे चेहर के साथ साथ हमारे शरीर का हर हिस्सा धूल-मिटटी और प्रदूषण की चपेट में आ जाता है।

बात करें अगर हमारे पैरों की तो इन्हे भी बहुत कुछ सहना पड़ता है जैसे की – गर्मियों की तपन, बारिश के पानी का गीलापन, सर्दियों का रुखापन आदि। अब ऐसे में ये सब कुछ सहते हमारे पैरों का ख्याल अगर ना रखा जाये तो ये जबाब दे जाते हैं और पैरों में सूजन, एड़ियों का फट जाना, डेड स्किन, लालपन, खुजली आदि जैसी कई तरह की समस्याओं का सामना हमें करना पड़ जाता है। तो अगर आप इन सब तकलीफों से बचना चाहते हैं तो दीजिये अपने पैरों पर थोड़ा सा ध्यान और पढ़िए हमारी इस लेख को क्युकी आज हम आपको इन्ही सब नुकसानों से बचाने के लिए बताने जा रहे हैं कुछ खास उपाय (foot care tips at home in hindi)। इन उपायों का इस्तिमाल करके आप ना सिर्फ इन सब तकलीफों से बच सकते हैं बल्कि अपने पैरों को दे सकते हैं एक सॉफ्ट और खूबसूरत लुक। तो चलिए एक एक करके आपको इन उपायों से अवगत कराते हैं।

 

पैरों का ख्याल रखने के असरदार उपाए | Foot Care Tips At Home In Hindi

 

Foot Care Tip In Hindi No 1 : पैरों को हलके गर्म पानी से रोज़ धोएं | Wash your Feet with hot water

foot care tip 4हम सभी जानते हैं की हमारे पैरों की त्वचा बहुत ही मोटी होती है। ऐसे में हर नुस्खा उस मोटी परत को नहीं हटा पाता तो इसलिए सबसे पहले हमारे लिए जरूरी है की हम पैरों को रोज़ गर्म पानी से धोएं जिससे हमारे पैरों की सफाई हो सके। जब हम रोज़ पैरों को गर्म पानी से धोयेंगे तो पैरों पर धूल मिट्टी जमा नहीं होगी। जिससे हमारे पैर गंदे नहीं होंगे और हमें पैरों की देखभाल करने में सहायता मिलेगी। इतना ही नहीं पैरों की मरी हुई त्वचा को हटाने में भी गर्म पानी हमारी बहुत सहायता करता है।

 

Foot Care Tip In Hindi No 2 : पैरों पर रोज़ाना मॉइस्चराइजर का प्रयोग कीजिए | Use Moisturizer at your Feet

Foot care tip 6

हर रोज धूल मिट्टी लगने से पैरों की स्किन बहुत ही रूखी-सूखी और बेजान लगने के साथ साथ फटने भी लगती है। इसी कारण हमारे पैरों को लालपन और खुजली का सामना करना पड़ता है। इससे निजात पाने के लिए जरूरी है की पैरों को रोज़ाना पहले धोलें और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजर पैरों पर रोज़ाना लगाने से पैरों की स्किन बहुत ही नर्म और खिली हुई हो जाएगी। इतना ही नहीं पैरों पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से पैर साफ़ और खूबसूरत होने के साथ साथ खुशबूदार भी हो जाते हैं।

 

Foot Care Tip In Hindi No 3 : पैरों पर हर हफ्ते स्क्रब करें | Scrub your Feet weekly

scrubbing feetरोज के प्रदूषण के कारण हमारे पैरों की स्किन में क्रैक्स आ जाते हैं। जिससे पैरों में दर्द होने लगता है और कई बार तो सूजन भी आ जाती है। ऐसे में आपको चाहिए की अपनी व्यस्त जीवनशैली से आप थोड़ा सा समय निकाल कर रोज नहीं परन्तु हफ्ते में एक बार अपने पैरों की स्क्रबिंग जरूर करें। इससे आपके पैरों की रूखी, बेकार और डेड स्किन जो कि आपकी खूबसूरत और अच्छी त्वचा के ऊपर चढ़ जाती है यह निकल जाएगी। डेड स्किन निकलते ही निखरी और खिली हुई त्वचा आपको नजर आने लगेगी। कुछ इस तरह आप अपने पैरों का ख्याल रख सकते हैं।

 

Foot Care Tip In Hindi No 4 : पैरों का पेडीक्योर करें | Do Pedicure at Homepedicure

हम सभी अपने कामों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने रूखे और फटते पैरों का इलाज कर इन्हे nourish नहीं कर पाते हैं। यही वजह है की पार्लर पर पेडीक्योर की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। परन्तु अगर आप पार्लर जाने में भी असमर्थ है तो कोई बात नहीं क्युकी अब हम आपके लिए घर पर ही पेडीक्योर की सुविधा लेकर आये हैं।

घर पर पेडीक्योर करने के लिए आप एक बाल्टी में 4-5 लीटर हल्का गर्म पानी लीजिये। इसमें एक चम्मच नमक, दो चम्मच नीबू का रस, एक शैम्पू का छोटा वाला पाउच और तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालने के बाद इसमें अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक डुबोये रखें। इसके बाद आप पैरों को पानी से बहार निकल लें और पैरों को हलके हाथों से रगड़ लें। इससे आपके पैरों की डेड स्किन निकल जाएगी और आपके पैर पहले से काफी अच्छे नज़र आने लग जायेंगे।

 

Foot Care Tip In Hindi No 5 : पैरों की मसाज (मालिश) करें | Massage your Feetfoot care tip 5

अपने अभी पढ़ा की पेडीक्योर से कैसे हम अपने पैरों को और अधिक निखार सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी कारणवश पेडीक्योर नहीं कर पाते हैं तो कोई बात नहीं। अब हम आपको आपके पैर की देखभाल करने का एक और सरल तरीका बताते हैं और वो है पैरों की मालिश या मसाज करना। रात में सोने से ठीक पहले आपको तेल या क्रीम से अपने पैरों की मालिश अवश्य करनी चाहिए। इससे आपके पैरों का दर्द कम होने के साथ साथ आपकी दिन भर की थकान भी कम हो जाएगी। पैरों की मालिश करने से आपके शरीर में रक्त संचार भी बढ़ जायेगा साथ ही पैरों की मालिश से आपको रात में अच्छी और गहरी नींद भी आएगी।

 

Foot Care Tip In Hindi No 6 : नीम से रखें अपने पैरों का ख्याल | Use Neem (Azadirachta indica) Water at your Feetfoot care tip 7

पैरों का ख्याल आप कई तरीकों से रख सकते हैं पर नीम के पानी का उपाय एक ऐसा उपाय है जो बड़े बड़े वैज्ञानिकों ने भी माना है। नीम का उपाए करने के लिए आपको पहले 5 से 6 लीटर पानी को इतना गर्म करना होगा की पानी उबलने लगे। फिर इसमें नीम की पत्तियाँ को डाल दीजिये। जब ये पत्तियाँ पूरी तरह से उबल जाए तो पत्तियों को अलग कर निकाल दें और इसके पानी को हल्का ठंडा कर लें। अब आप इस पानी में अपने पैरों को डालकर लगभग 20 से 30 मिनट तक बैठे रहें। इतने समय के बाद आप पैरों को पानी से बहार निकल लें और एक तौलिये से हलके हाथों से अपने पैरों को पोंछ लें। इस नुस्खे को कुछ दिन करने के बाद आपको अपने पैरों की त्वचा काफी नरम और साफ़ दिखने लगेगी।

 

यह भी पढ़िए: कच्चे दूध से निखारें चेहरे की त्वाचा

तो दोस्तों ये थे अपने पैरों की त्वचा को साफ़ और नरम रखने के कुछ उपाय (Foot Care Tips In Hindi) हम आशा करते हैं आपको ये उपाय (foot care tips at home in hindi) समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here