gulab jal ke fayde

About Gulab Jal Ke Fayde : गुलाब का फूल सभी को पसंद होता है, ख़ूबसूरती की मिसाल दिया जाने वाला ये फूल सिर्फ दिखने में ही सुन्दर नहीं होता बल्कि इससे कई फायदे भी हैं जिससे शायद आप अब तक अनजान हैं। बता दें की गुलाब के इस चमत्कारी फूल की पत्तियों से ही गुलाब जल तैयार किया जाता है। गुलाब जल प्राकृतिक गुणों से भरपूर है। सौंदर्य निखारने के लिए सदियों से गुलाब जल का उपयोग किया जा रहा है। आज के समय में कोई भी ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं है जिसमें गुलाब जल का उपयोग ना किया गया हो। गुलाब जल के बिना ब्यूटी प्रोडक्ट अधूरे हैं। सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट में ही नहीं बल्कि आर्युवेदिक दवाइयों में भी गुलाब जल का उपयोग किया जाता है। गुलाब जल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को पॉल्यूशन से भी बचाते हैं। साथ ही गुलाब जल का उपयोग स्वादिष्ट भोजन बनाने में भी किया जाता है इसलिए यह हर घर में मिल जाता है। गुलाब जल के और भी कई फायदे हैं जो शायद आपको अब तक पता ना हों। तो आइये आज हम आपको गुलाब जल के कुछ चमत्कारी फायदों के बारे में बताते हैं।

 

Page Contents

गुलाब जल के फायदे | Gulab Jal Ke Fayde

 

1. मुहासों को करे खत्म | Gulab Jal helps to remove Acne

मुहांसे हमारे शरीर के ओपन पोर्स बंद होने के कारण हो जाते हैं। कई बार अधिक चाय कॉफी के सेवन से मुहांसे हो जाते हैं। आज की जीवन शैली में मुहासों की समस्या नॉर्मल हो गई है। हार्मोंस में बदलाव के कारण, वैक्टीरियल संक्रमण के कारण, धूल – धूप या पॉल्यूशन की वजह से भी मुहांसे हो जाते हैं। गुलाब जल में एंटी वैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन में पनप रहे वैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है। गुलाब जल धूल – मिटटी को फेस से साफ़ करने का काम भी करता है। गुलाब जल स्किन का पीएच स्तर को बनाये रखने में मदद करता है जिससे मुहांसे निकलना बंद हो जाते हैं। अगर आप मुहासों की समस्या से परेशान हैं, तो गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको गुलाब जल का उपयोग करते वक्त थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा। गुलाब जल काम तो करता है लेकिन अपना रिजल्ट देने में टाइम लेता है। तो आइये आपको बताते हैं गुलाब जल को किस तरीके से उपयोग करके मुहासों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Gulab Jal lagane ka tarika :

  • एक चम्मच गुलाब जल लें, उसमें आधा चम्मच नीबू का रस और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। ऐसा करने से मुहांसे कम हो जायेगें क्योंकि नीबू में विटामिन सी और अम्लीय गुण पाया जाता है और गुलाब जल स्किन में नमी लाता है।
  • गुलाब जल में हल्दी और संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को नहाने के पहले रोज अपने फेस पर लगाएं। ऐसा करने से मुहासों की समस्या में आराम मिलेगा।
  • गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी और दही मिलाकर अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगाएं मुल्तानी मिट्टी सूख जाने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धोलें।
  • गुलाब जल में टमाटर का रस मिलाकर रात को सोते समय लगाएं।
  • गुलाब जल में एलोवेरा और विटामिन ई के कैप्सूल मिलाकर लगाएं मुहासों की समस्या में जल्द आराम मिलेगा।

 

2. आँखों के काले घेरे का करे विनाश | It removes Dark circles from Eyes

समय पर नहीं सोना, लेट नाईट तक जागना, टेंशन एवं तनाव, कमजोरी, मोबाइल का अधिक उपयोग करना, आदि की वजह से आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं जो देखने में भद्दे लगते हैं।काले घेरों की वजह से हमारे चेहरे की आधी सुंदरता खो जाती है बता दें की आप गुलाब जल का इस्तेमाल करके इससे निजात पा सकतें हैं ।

Gulab Jal lagane ka tarika :

  • गुलाब जल में रुई को भिगोकर अपनी आँखों पर 15 मिनट तक रखें। प्रतिदिन सुबह और शाम ऐसा करने से आपको निश्चित ही काले घेरों से छुटकारा मिल जायेगा।
  • गुलाब जल में आलू-खीरे का रस मिलाकर लगाने से आँखों के नीचे पड़े हुए डार्क सर्कल जड़ से ख़त्म हो जायेगें।

 

3. बालों के लिए है कारगर | It keeps your Hair thick & smooth

गुलाब जल बालों के लिए बेहद उपयोगी और कारगर है। गुलाब जल की मदद से बालों को मुलायम बनाया जा सकता है। रूखे बेजान बालों के लिए यह सबसे ज्यादा उपयोगी है। जब हमारे बाल रूखे होते हैं तो वो दिखने में तो ख़राब लगते ही हैं साथ ही रूखे बाल झड़ते भी बहुत हैं और पतले भी हो जाते हैं। गुलाब जल की हेल्प से हम बालों को चमकदार और मुलयाम बना सकते हैं।

Gulab Jal lagane ka tarika :

  • गुलाब जल में दही और एलोवरा मिलाकर लगाने से बाल चमकदार लंम्बे घने हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार किया जा सकता है।
  • गुलाब जल में नीबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं इससे आपको डेंड्रफ नहीं होगा और जिनको जुएं होते हैं वो भी नहीं होगें।

 

4. हर मौसम में चमकाए चेहरे को | It brighten your Face in every season

गुलाब जल का उपयोग स्किन के लिए रामवाण इलाज है। गुलाब जल की खास बात यह है कि ये हर तरह की स्किन पर वर्क करता है और किसी भी प्रकार की स्किन को गुलाब जल से नुकसान नहीं होता है। गुलाब जल चेहरे की डैड और रूखी स्किन को हटाकर चेहरे पर चमक लाता है। इसका उपयोग हर मौसम में कर सकते हैं।

Gulab Jal lagane ka tarika :

  • ठंडो में एक चम्मच गुलाब जल में शहद मिलाकर लगाने से चेहरा खिल उठेगा और चेहरे में चमक भी आएगी।
  • बारिश के मौसम में स्किन चिपचिपी हो जाती है, जो कि बहुत ही बेकार लगती है इससे निजात पाने के लिए दो चम्मच गुलाब जल में थोड़ा सा नीबू का रस मिक्स करें और इसे कॉटन की हेल्प से पूरे फेस पर लगाएं ऐसा करने से स्किन को ताजगी मिलेगी।
  • गर्मियों में धूप के कारण स्किन बेजान हो जाती है, गर्मियों में स्किन को तरोताजा रखने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं इसके बाद पूरे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल दोनों ही स्किन को नमी प्रदान करते हैं और इसके इस्तेमाल से चेहरे में कसावट भी आती है।

 

5. झुरिर्यों से दिलाए छुटकारा | Gulab Jal helps you get rid of Wrinkles

बढ़ती उम्र और तनाव के कारण हमारे शरीर पर और चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। अब जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे -वैसे हमारी स्किन ढीली पड़ने लगाती हैं और ये झुर्रियां भी बढ़ती जाती हैं। आज कल तो गलत खान पान एवं टेंशन के कारण कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ जाती हैं जिसकी वजह से वह व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा दिखने लगता हैं। यदि आपको कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ने लगी है तो आप इन झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं।

Gulab Jal lagane ka tarika :

  • दो चम्मच गुलाब जल में आधा चम्मच चन्दन पाउडर और आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। इस नुस्खे से आपकी झुर्रियां धीरे धीरे ख़त्म होने लगेंगी।
  • रात को सोते समय अपने चेहरे को फेसवाश से धोकर साफ कर लें उसके बाद गुलाब जल को फेस पर लगाकर सो जाएँ और सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरे को धोलें। प्रतिदिन ऐसा करने से आपको निश्चित ही झुर्रियों से निजात मिलेगी।

 

6. नींबू के साथ मिलकर दिखाए चमत्कार | Gulab Jal & Lemon is Beneficial

नींबू की तुलना अमृत से की गई है। नींबू खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही अनेक प्रकार के रोगों और स्किन सम्बन्धी समस्यांओ का निदान भी करता है, जब नींबू और गुलाब जल दोनों मिलते है तो स्किन में एक अलग ही चमक आ जाती है। तो अगर आप भी अपने चेहरे पर ऐसी चमक लाना चाहते हैं तो नींबू और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर देखें अंतर।

Gulab Jal lagane ka tarika :

  • गुलाब जल में नीबू और विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें। कुछ दिन लगातार इसका प्रयोग करने से आपको खुद ही अंतर देखने को मिलेगा। इससे आपका चेहरा गुलाब की तरह खिल उठेगा।
  • गुलाब जल में नीबू के रस की दो बुँदे मिलाकर 5 मिनट तक लगा कर रखें, इसके बाद ठन्डे पानी से अपने फेस को धो लें। ऐसा करने से चेहरे कि डेड स्किन ख़त्म होकर एक नई चमक आ जाती है।

 

7. होंठ को बनाये सुन्दर | It keeps your Lips soft & shiny

चेहरे की सुंदरता का अहम भाग होंठ होते हैं, यदि होंठ फटे हुए होते हैं तो पूरा चेहरा ही देखने में बेकार दिखता है। गुलाब जल होठों को सुन्दर बनाने में बहुत ही लाभकारी हैं। गुलाब जल को चुकंदर के रस में मिलाकर लगाएं इससे आपके होंठ गुलाबी और स्मूथ हो जायेगें। इसके आलावा गुलाब जल में वैसलीन मिलाकर लगाने से भी होंठो को सुन्दर और सॉफ्ट बनाया जा सकता है।

 

8. सिरदर्द में सहायक | Helpful in reducing Headache

गुलाब जल की खुशबू बहुत ही सुगन्धित होती है। कभी-कभी टेंशन के कारण, रात में जागने से या गर्मी के कारण हमारा सिरदर्द होने लगता है। जब ज्यादा सिरदर्द हो तो एक कपडा लें उसे गुलाब जल में भिगोएं और इस कपड़े को अपने सिर पर दो घंटे तक रखें, दो घंटे बाद आप देखेगें की आपका सिरदर्द गायब हो गया। गुलाब की पत्ती जिससे गुलाब जल बनता है उस पत्ती को अपनी जीभ पर रखने से भी सिरदर्द में आराम मिलता है।

 

9. सबसे बेस्ट टोनर | Gulab jal is a best toner

अगर कोई सबसे बेस्ट टोनर है, तो वह गुलाब जल ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि गुलाब जल प्राकृतिक प्रोडक्ट है। यह गुलाब के फूल की पत्तियों से तैयार किया जाता है। गुलाब जल हमारी स्किन को ताजगी से भर देता है। ज्यादातर लोग बाजार के टोनर का उपयोग करते हैं जो कि स्किन के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है। गुलाब जल का उपयोग टोनर के रूप में किया जाता है। ठन्डे गुलाब जल को स्प्रे बॉटल में भरकर पूरे फेस पर स्प्रे करें ऐसा करने से स्किन गुलाब जल को अच्छे से अब्जॉर्ब कर लेती हैं जिससे हमारा चेहरा गुलाब की तरह खिलकर तरोताजा हो जाता है।

 

10. सेंसेटिव स्किन के लिए | Gulab Jal is helpful for sensitive skin

गुलाब जल सेंसेटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा प्रोडक्ट है। सेंसेटिव स्किन वालों को कई बार चेहरे पर चकत्ते (rashes) हो जाते है, पिम्पल निकल आते हैं और कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सेंसेटिव स्किन की इन सभी समस्याओं का समाधान गुलाब जल के पास है। गुलाब जल को आइस ट्रे में डालकर फ्रिज में जमाने के लिए रख दें, जमे हुए आइस क्यूब को पूरे चेहरे पर धीरे -धीरे 5 मिनिट तक लगाएं। इससे चेहरे के चकते दूर हो जाते हैं और चेहरा चमकने लगता है।

 

11. जली स्किन को करे ठीक | It heals Burnt Skin

गुलाब जल जली हुई स्किन को भी ठीक करता है। जली हुई त्वचा पर गुलाब जल को नारियल के तेल में मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाने से जली हुई त्वचा ठीक हो जाती है और जलने से जो निशान हो जाते हैं उस पर जैतून के तेल में गुलाब जल मिलकर लगाने से जले हुए निशान भी ठीक हो जाते हैं।

 

12. सेहत के लिए है लाभकारी | Beneficial for Health

गुलाब जल सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इससे शरीर में बिमारियों की पकड़ कम हो जाती है और अगर हम बीमार हो भी जाते हैं तो गुलाब जल को लेने से जल्दी ही हम उनसे छुटकारा पा सकते हैं। जैसे छोटे बच्चों के लिए शहद लाभदायक है उसी तरह से दो या तीन साल के बच्चों को गुलाब जल की दो बून्द पिलाने से बच्चों की सेहत अच्छी बनी रहती है और उन्हें बिमारियों का खतरा कम रहता है। नोट : यह उपाय आपको डॉक्टर से पूछकर ही करना है।

 

13. कान दर्द में दिलाये आराम | Gulab Jal relieves pain in Ear

गुलाब जल कान के दर्द को ठीक करने में भी मदद करता है। कान दर्द होने पर गुलाब जल की दो बून्द अपने कान में डालें। ऐसा करने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। इसके अलावा सरसों के तेल को गर्म करके उसमे दो से तीन बूंदे गुलाब जल मिलाकर कान में डाले, इससे भी कान के दर्द में आराम मिलेगा।

 

14. दाढ़ दर्द में असरकारी | Gulab Jal is effective in Molar pain

दाढ़ के दर्द से पूरे शरीर में तनाव आ जाता है। दाढ़ का दर्द बहुत बुरा होता है यदि दाढ़ में दर्द हो तो गुलाब जल में नीबू का रस मिलाकर कॉटन की मदद से दाढ़ पर रखें, ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा।

 

15. सनबर्न से दिलाये मुक्ति | Helps to get rid of Sunburn

गर्मियों में आमतौर पर सनबर्न की प्रॉब्लम अधिकतर लोगों को होती है। यदि आपको भी सनबर्न हो गया है या धूप से आपकी स्किन जल गई है, या धब्बे पड़ गए हैं तो गुलाब जल आपको जरूर उपयोग करना चाहिए। गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी और दही मिलाकर लगाने से धूप से पड़ें हुए धब्बे, जली हुई स्किन, रेड रैसेस आदि ठीक हो जाते हैं और जाली हुई त्वचा गोरी हो जाती है।

 

16. स्किन टैनिंग को ठीक करे | It heals Skin Tanning

गर्मियों में कई लोगों का धुप से चेहरा लाल हो जाता है और चेहरे पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं, जिसे स्किन टैनिंग कहा जाता है। गर्मियों में अक्सर ये समस्या देखने को मिलती हैं। बता दें की स्किन टैनिंग में गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद रहता है। अगर आपको स्किन टैनिंग ज्यादा हो रही है तो 10 ml गुलाब जल को नहाने के पानी में मिलाकर प्रतिदिन नहाने से स्किन टैनिंग में आराम मिलाता है। गुलाब जल और कच्चे दूध को मिक्स करके फ्रिज में रख दें, और ठंडा होने पर तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए इससे भी टैनिंग में आराम मिलता है।

 

17. कमरे को करे सुगंधित | Gulab Jal makes the room fragrant

गुलाब के फूलों का और उसकी खुशबू का हर कोई दीवाना होता है यदि आपको भी गुलाब की खुशबू बहुत पसंद है तो आप अपने घर में रूम फ्रेशनर के रूप में गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 10 ml पानी और 10 ml गुलाब जल को मिलकर स्प्रे बोतल में भरकर रख लें और जब भी आपको गुलाब की महक का आनंद लेना हो तो आप इस स्प्रे को पूरे घर में कर दें। इससे आपका घर सुगंधित भी होगा और आपका मूड़ भी अच्छा रहेगा।

 

18. डिप्रेशन को कम करे | Reduces depression

गुलाब जल एक ऐसी ओषधि है जो डिप्रेशन को कम करने का काम भी करता है। आज की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में किसी भी समस्या को लेकर हम डिप्रेशन में चले जाते हैं। डिप्रेशन की समस्या से बाहर निकालने का काम गुलाब जल करता है। गुलाब जल की कुछ बूंदे लें उनको सूंघे, गुलाब जल की ख़ुशबू इतनी मनमोहक होती है कि आपका डिप्रेशन निश्चित ही दूर हो जायेगा। गुलाब जल को ठन्डे पानी में मिलाकर पीने से भी डिप्रेशन की समस्या में आराम मिलता है।

 

19. त्वचा पर खुले छिद्र को बंद करे | Close open pores of skin

बढ़ती उम्र और स्किन के बदलाव के कारण चेहरे के रोम छिद्र बड़े-बड़े दिखने लगते हैं जिनको ओपन पोर्स कहते हैं। ओपन पोर्स की वजह से चेहरा बदसूरत दिखने लगता हैं। ओपन पोर्स को रोकने में गुलाब जल आपकी मदद करेगा। गुलाब जल को रात में लगा लें और सुबह चेहरे को धो लें। ऐसा हर रोज करें, गुलाबजल को टमाटर के रस में मिलाकर लगाने से ओपन पोर्स हमेशा के लिए ख़त्म हो जायेगें।

 

20. चेहरे पर लाये चमक | Gulab Jal brings glow on Face

गुलाब जल स्किन के लिए वरदान है। गुलाब जल ऐसा प्रोडक्ट है जिसके पास स्किन की हर समस्या का समाधान हैं। गुलाब जल को रात के समय लगाने से सुबह तक एक अलग तरह का ग्लो आ जाता है जिससे चेहरा वाइट एंड लाइट पिंकिश ग्लो करने लगता है। गुलाब जल में बेसन और नीबू के रस को मिक्स करके चेहरे पर10 मिनिट तक लगाकर रखें उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धोलें ऐसा करने से चेहरे का रंग चमक जाता है।

 

21. आँखों की जलन करे दूर | Gulab Jal relieve Eye irritation

गुलाब जल एक ऐसी औषधि हैं जिसका उपयोग आयुर्वेदिक आँखों कि दवा बनाने में भी किया जाता है। गर्मियों में धूप में जाने से या रात में जगाने से आखों में जलन होने लगती है। ऐसे समय गुलाब जल की दो बून्द आखों में डालने से जलन दूर हो जाती है। प्याज के रस में गुलाब जल को मिलाकर आँखों में डालने से आखों को ठंडक मिलती हैं और रोजाना उपयोग से आखों की रौशनी भी बढ़ती हैं।

 

22. पैरों को बनाये सुन्दर | Keeps your feet smooth & soft

गुलाब जल हमारे पैरों को सॉफ्ट और फटी हुई एड़ियों को सुन्दर बनाने में सहायक होता है। एक टब में कुनकुना पानी लें उसमें एक चम्मच नीबू का रस, आधा चम्मच मीठा सोडा और एक चम्मच गुलाब जल मिलकर 20 मिनिट तक पैरों को उसमें डुबोकर रखें, ऐसा नियमित करने से पैर कोमल हो जायेगें और एड़ियाँ भी नहीं फटेगीं।

 

तो दोस्तों ये थे गुलाब जल के फायदे (Gulab jal ke fayde) हम आशा करते हैं आपको ये उपाय समझ आ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here