सावधान! अगरबत्ती के धुएं से हो सकती हैं ये 4 बड़ी बीमारियाँ

Agarbatti ka dhua

घरों और मंदिरों में पूजा अर्चना करते समय अगरबत्ती जरूर लगाई जाती है। इसके पीछे मान्यता है की अगरबत्ती नकारात्मक उर्जा को समाप्त कर वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है। परन्तु साउथ चीन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में हुए एक शोध के अनुसार ये पाया गया की अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुएं से ज्यादा खतरनाक होता है।

शोध में पाया गया की अगरबत्ती को जलाने पर उसके धुएं के साथ कुछ छोटे कण भी निकलते हैं। जो कि हवा में घुल-मिल जाते हैं। अगरबत्तियों से निकलने वाले ये जहरीले कण शरीर की कोशिकाओं को बेहद प्रभावित करते हैं। इसमें मौजूद केमिकल डीएनए में बदलाव करने के साथ ही शरीर में जलन और सांस से जुड़ी कई तरह की समस्यों को जन्म देते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं की इससे कौन-कौनसी बीमारियाँ होने का खतरा रहता है।

 

1. फेफड़े संबंधित रोग

lung disease

इंसान के सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है की ऑक्सीजन अंदर जाती है और कार्बन डाइआक्साइड बहार आती है। लेकिन अग्गरबत्ती के धुएं के संपर्क में रहने से इंसान के सांस लेने के साथ ही अग्गरबत्ती के धुएं में मौजूद कार्बनमोनो ऑक्साइड भी इंसान के शरीर में प्रवेश कर जाती है। जो की खांसी, कफ और अन्य फेफड़े सम्बंधित रोग के लिए जिम्मेदार है।

 

2. हार्ट अटैक

heart attack

अगरबत्ती जलाकर ज्यादा देर तक उसके पास नहीं बैठे रहना चाहिए। अगरबत्ती के धुएं के लगातार संपर्क में रहने से दिल और धमनियों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

3. अस्थमा

Asthma

अगरबत्ती के धुएं में सल्फर डाईऑक्साइड और नाइट्रोजन जैसी गैस पायी जाती हैं। जो की इंसान के फेफड़ों के लिए हानिकारक होती हैं। इससे अस्तमा होने की संभावना कई गुना अधिक बढ़ जाती है।

 

4. श्वसन कैंसर

cancer

सिगरेट के धुएं से जिस प्रकार श्वसन कैंसर होने का खतरा रहता है। उसी प्रकार शोधकर्ताओं द्वारा की गयी रिसर्च के मुताबिक अगरबत्ती के धुएं में लम्बे वक़्त तक रहने पर भी श्वसन केंसर की समस्यां हो सकती हैं। अतः हमें इसके संपर्क में ज्यादा देर तक नहीं रहना चाहिए।

तो दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसे ही खबरें पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें व ऊपर दिए नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा कर अन्य खबरों का लुफ्त उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here