ये थे भारत के 5 सबसे महान नेता

Indian political leaders

भारत में समय-समय पर एक से एक महान नेता रहे हैं। आजादी से पूर्व जहाँ महात्मा गाँधी और भगत सिंह जैसे नेताओं और क्रांतिकारियों ने अपना योगदान दिया। वहीं आजादी के बाद भी भारत में ऐसे कई नेता रहे हैं जिन्होंने भारत को आधुनिक रूप देने के लिए अपना सर्वोच्च न्योछावर कर दिया। ऐसे में आज हम आपको आजादी के बाद 20वी सदी के कुछ महान नेताओं के बारे में बताएंगे।

 

1. पंडित जवाहर लाल नेहरू

Jawahar lal nehru

स्वतंत्रता आन्दोलन के नेता और स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री ‘जवाहर लाल नेहरू’ ने सालों की गुलामी के बाद हुए आजाद भारत के पुनःनिर्माण के लिए अनेक कार्य करवाए। उन्होंने भारत को आधुनिक देश के रूप में प्रस्‍तुत किया। कारखाने, नदियां, बांध और कई पंचवर्षीय योजनाओं के जरिये नेहरू जी ने देश को आधुनिकता की तरफ मोड दिया।

 

2. लाल बहादुर शास्त्री

Laal bahadur shastri

‘भारत-चीन’ संग्राम के समय प्रधानमंत्री नेहरू जी के गुजर जाने पर देश की बागडोर सँभालने वाले सच्चे और ईमानदार नेता ‘लाल बहादुर शास्‍त्री’ को भला कोई कैसे भूल सकता है। बता दें की उनके ही शाशन काल में ‘भारत- पाक’ संग्राम भी हुआ। लेकिन एक तरफ उन्होंने दुश्मन से देश को बचाया वहीं दूसरी तरफ देश के किसानों का भी विकास किया। ‘जय जवान- जय किसान’ जैसे प्रसिद्ध नारे ‘लाल बहादुर शास्‍त्री’ की ही देन हैं।

 

3. सरदार वल्लभ भाई पटेल

sardar patel

भारत में ‘लोह पुरुष’ के नाम से जाने वाले धाकड़ नेता ‘सरदार बल्‍लभ भाई पटेल’ के बारे में तो आपने कहानी किताबों में सुना ही होगा। भारत के पहले ‘गृहमंत्री’ और ‘उपप्रधानमंत्री’ रहे ‘सरदार बल्‍लभ भाई पटेल’ ने ही भारत में रियासतों और राजवाड़ों का विलय करवाया और एक अखंड भारत का निर्माण किया।

 

4. डॉ. भीमराव आंबेडकर

Br Ambedkar

भारतीय संविधान के निर्माता और भारत रत्न प्राप्त डॉक्टर ‘भीमराव आंबेडकर’ का जन्मदिवस 14 अप्रैल आज भी देशभर में आंबेडकर दिवस के तौर पर मनाया जाता है। दलित व पिछड़ी जाति के हक के लिए लड़ने वाले व देश में से छुआ छूत और जातिवाद को मिटाने वाले वे ही एक मात्र नेता थे।

 

5. इंदिरा गांधी

Indira Gandhi

स्वतंत्र भारत की इकलौती महिला शक्तिशाली प्रधानमंत्री ‘इंदिरा गांधी’ एक तेजतर्रार महिला राजनीतिज्ञ रहीं। अपने कुशल नेतृत्‍व, शानदार सांग‍ठनिक क्षमता और एक मंझी हुए राजनेता के तौर पर इंदिरा गांधी देश में स्‍त्री सशक्तिकरण का प्रतीक बन गईं।

तो दोस्तों क्या आज के समय में ऐसे कोई नेता है जो इन नेताओं की तरह भारत की जनता का कुशल नेतृत्‍व कर सकता हो अपना जवाब नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसे ही खबरें पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here