passion fruit in hindi

About Passion Fruit in Hindi: सम्पूर्ण विश्व में फल ही एक ऐसा खाध पदार्थ है जिसको बच्चों से लेकर बड़े तक सभी पसंद करते हैं। यही वजह है कि आजकल सब्जियों से अधिक फलों की पैदावार पर ज्यादा ध्यान दिया जाने लगा है। दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे गुणकारी और स्वादिष्ट फल के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम सुनते ही आपका मन उसे खाने के लिए मचलने लगेगा। जी हाँ दोस्तों हम जिस फल की बात कर हैं उस फल को विश्वभर में passion fruit के नाम से जाना जाता है। पैशन फ्रूट कोई नया फल नहीं है यह तो महाभारत के समय से उपयोग किया जाने वाला फल है इसलिए भारत में पैशन फ्रूट को कृष्णा फल (Krishna Fal) के नाम से भी जाना जाता है।

पैशन फ्रूट के बारे में इतना जानने के बाद आपके मन में Passion Fruit से होने वाले फायदे और इसके संदर्भ में अन्य जानकारी जानने की इच्छा अवश्य ही हो रही होगी। इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको पैशन फ्रूट के फायदे और इससे सबंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जो यकीनन आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

 

Page Contents

आखिर क्या है कृष्णा फल | What is Passion Fruit in Hindi

पैशन फ्रूट सदाबहार बेल में लगने वाला विदेशी फल है। इस शानदार फल का साइंटिफिक नाम पैसिफ्लोरा एदुलिस (Passiflora Edulis) है। इस फल की पैदावार उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में होती है। कृष्णा फल अर्थात पैशन फ्रूट एक ऐसा अनोखा फल है जिसकी लगभग 500 से अधिक प्रजातियां होती हैं किन्तु इस फल की 500 प्रजातियों में से केवल 400 प्रजातियां ही प्रचलित हैं। कृष्णा फल के फूल बीच में नीले और बाहर की तरफ सफ़ेद रंग के घुंगराले आकार में होते हैं। इन आकर्षित फूलों में ही यह फल लगता है।

पैशन फ्रूट का आकार बड़े बेर या अंगूर की तरह होता है। कच्चा passion fruit का रंग हरा होता है जबकि पकने के बाद इसका रंग पीला, काला और बैंगनी हो जाता है। पैशन फ्रूट को पकने के बाद ही खाया जाता है। यह स्वाद में मीठा लगता है। पैशन फ्रूट के अंदर पपीता की तरह काले बीज पाए जाते हैं लेकिन पपीता को बीज निकालकर खाया जाता है जबकि कृष्णा फल के बीजों का सेवन भी आप कर सकते है।

 

पैशन फ्रूट (कृष्णा फल) की उत्पति और उत्पादन | Where did Passion Fruit found

passion fruit plant

पैशन फ्रूट की उत्पति या पैदावार सबसे पहले दक्षिण अमेरिका में की गई थी लेकिन आज इसकी पैदावार विश्व के सभी देशों में होने लगी है। पैशन फ्रूट का उत्पादन सबसे अधिक मात्रा में अमेरिका, ब्राजील, कोलंबिया, आस्ट्रेलिया, केन्या एवं इक्वाडोर जैसे देशों में होता है। भारत की बात करें तो नागालैंड, मिजोरम, केरल, मेघालय, कर्नाटक राज्यों में पैशन फ्रूट का उत्पादन किया जाता है।

 

पैशन फ्रूट में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients of Passion Fruit in Hindi

अक्सर हम सभी अंगूर, केला, अनार, संतरा, पपीता जैसे देशी फलों का सेवन तो भरपूर मात्रा में करते हैं लेकिन ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, एवोकाडो एवं पैशन फ्रूट का सेवन इक्छानुसार कभी-कभी ही करते हैं क्यूंकि इन फलों के गुणकारी फायदों को अधिकतर लोग जानते ही नहीं हैं। तो आपको बता दें कि रहस्मय passion fruit अपने अंदर कई तरह के पौष्टिक तत्वों को संजोए हुए है जो मनुष्य को शारीरिक और मानसिक कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं।

बता दें कि पैशन फ्रूट में कैलोरी, सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, पाया जाता है। इन तत्वों के अतरिक्त पैशन फ्रूट में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन K, विटामिन ई, आयरन, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैवोनॉइड (Flavonoid), कॉपर, रिबोफ्लेविन (Riboflavin), नियासिन, जिंक, क्रिप्टोक्सैथिन (Cryptoxanthin) और कैरोटीन (carotene) जैसे लाभकारी पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो मनुष्य के सम्पूर्ण शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

 

पैशन फ्रूट (कृष्णा फल) के फायदे | Benefits of Passion Fruit in Hindi

पैशन फ्रूट विश्वभर में पाया जाने वाला एक ऐसा फल है जो खाने में तो अजीज लगता ही है साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व मानव शरीर के लिए बेहद फायदेमंद भी होते हैं। यह फल कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी सहायता करता है। तो चलिए डालते हैं एक नजर पैशन फ्रूट उर्फ कृष्णा फल के फायदों पर।

 

1. पैशन फ्रूट है फाइबर युक्त आहार

फाइबर एक पौष्टिक तत्व होता है जिसमे अनेकों रोंगो को ठीक करने के गुण पाए जाते हैं। सेहतमंद शरीर के लिए फाइबर का सेवन करना बेहद जरूर होता है। पैशन फ्रूट में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। यदि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बड़ा हुआ है या फिर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपके लिए पैशन फ्रूट का सेवन फायदेमंद रहेगा। पैशन फ्रूट में dietary fiber उच्च मात्रा में पाया जाता है जो बड़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को आसानी से नियंत्रित करता है।

 

2. आँखों के लिए है वरदान

वर्तमान समय में अधिकतर कार्य टेक्नोलॉजी के द्वारा ही किये जाते हैं जिसका असर सबसे ज्यादा आँखों पर ही पड़ता है। टेक्नोलॉजी अर्थात मोबाईल, कम्प्यूटर, लेपटॉप एवं टेक्निकल मशीनों का दुष्यप्रभाव पड़ने के कारण आंखे समय से पहले ही कमजोर हो जाती हैं। आँखों से धुंधला दिखाई देने लगता है, दूर व पास की वस्तु दिखना बंद हो जाती है, आँखों में जलन होने लगती है, आँखों में मोतियाबिंद (Cataracts) जैसे रोग हो जाते हैं अतः समय के बदलाव के साथ हमें आँखों की देखभाल करना भी जरुरी है।

आँखों की दृष्टि को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन ई, प्रोटीन, विटामिन सी और फ्लैवोनॉइड (Flavonoid) जैसे पौष्टिक तत्व बेहद जरुरी होते हैं। अतः Passion fruit में यह सभी तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आँखों में पनपने वाले सभी तरह के विकारों को नष्ट करके आँखों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

 

3. पैशन फ्रूट ब्लड प्रेशर में है फायदेमंद

ब्लड प्रेशर तेजी से फैलने वाली समस्या बन गया है। कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो कई लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। लो और हाई दोनों ही तरह के ब्लड प्रेशर ना सिर्फ दिल के लिए खतरनाक होते हैं अपितु सम्पूर्ण शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। आमतौर पर blood pressure को नियंत्रित करने के लिए दवाइयों का सेवन किया जाता है जिनका सीधा प्रभाव किडनी पर पड़ता है। बता दें कि Passion fruit में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करके ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को फायदा पहुंचाता है।

 

4. पैशन फ्रूट रखे त्वचा को स्वस्थ

शरीर के अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह के भागों का स्वस्थ रहना बेहद जरुरी होता है। अंदरूनी बिमारियों की तरह बाहरी बीमारियां भी शारीरिक स्वास्थ के लिए हानिकारक होती हैं। बाहरी रोग अधिकतर त्वचा संबधी होते हैं जो बैक्टीरिया के संक्रमण से तेजी से शरीर की त्वचा पर फैलते हैं। दाद, खाज, खुजली, दाग धब्बे, मुँहासे, फुंसियां, झुर्रियां आदि त्वचा संबंधी रोग हैं जो एक बार हो जाने पर लम्बे समय तक पीछा नहीं छोड़ते।

यदि आपके शरीर पर त्वचा संबंधी किसी भी तरह का रोग है तो आपके लिए Passion fruit का सेवन फायदेमंद होगा। पैशन फ्रूट में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को हानि पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करके त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाने में मदद करते हैं।

 

5. खून की कमी को पूरा करे पैशन फ्रूट

शरीर में आयरन की कमी से hemoglobin की कमी हो जाती है। अब चूँकि हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है जिसकी वजह से शारीरिक और मानसिक कमजोरी आ जाती है। यही वजह है कि खून की कमी से शरीर कमजोर और कई रोंगो से ग्रस्त हो जाता है। अक्सर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में खून की कमी पाई जाती है। बता दें कि कृष्णा फल से आप इस कमी को दूर कर सकते हैं। पैशन फ्रूट में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है। प्रतिदिन पैशन फ्रूट का सेवन करके खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

 

6. हड्डियों को मजबूत बनाता है पैशन फ्रूट

हड्डियों को जब पर्याप्त मात्रा में आवश्यक विटामिन्स और मिनल्स प्राप्त नहीं होते हैं तो हड्डियां धीरे-धीरे स्वतः ही कमजोर होने लगती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, विटामिन ई, प्रोटीन, विटामिन डी की जरूरत होती है। यदि आप भी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपके लिए passion fruit का सेवन फायदेमंद साबित होगा। पैशन फ्रूट या कृष्णा फल में कैल्शियम, प्रोटीन एवं विटामिन्स उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

 

7. प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाये मजबूत

मानव शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली प्राकृतिक रूप से शरीर में पाई जाती है जिसको हम रोग प्रतिरोधक क्षमता या Immune system के नाम से जानते हैं। यही क्षमता हमें कई बिमारियों से बचाने में सहायक होती है। शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ पेट की पाचन क्रिया को खराब कर देते हैं जिसकी वजह से शरीर का इम्यून सिस्टम खराब हो जाता है। पाचनतंत्र को स्वस्थ बनाने में fiber अत्यंत लाभकारी होता है। पैशन फ्रूट में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और कार्यशील बनाता है।

 

8. डायबिटीज में पैशन फ्रूट है फायदेमंद

डायबिटीज से शरीर को बचाने के लिए आपको अपने शरीर के रक्त में ग्लूकोज का स्तर संतुलित बनाये रखना बेहद जरुरी होता है। शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के स्त्राव में कमी होने की वजह से डायबिटीज रोग हो जाता है। जो लोग diabetes की बीमारी से पीड़ित होते हैं उन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों की अपेक्षा हार्ट अटैक आने की सम्भावना अधिक होती है। डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसको तुरंत जड़ से तो खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन पौष्टिक आहार के सेवन से इस पर नियंत्रण जरूर किया जा सकता है।

पैशन फ्रूट का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले यौगिक फाइबर, ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स (Glycemic Index), इंसुलिन, संवेदनशीलता में सुधार करते हैं। अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपके लिए passion fruit बेहद लाभकारी सिद्ध होगा क्यूंकि इसके सेवन से डायबिटीज को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

 

9. कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है

असीमित मात्रा में कोशिकाओं का फैलना Cancer रोग का कारण बनता है। कैंसर रोग से बचने के लिए आप Passion Fruit का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैशन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स, विटामिन ए और फ्लैवोनॉइड (Flavonoid) जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। पैशन फ्रूट के उपयोग से आप कई तरह के कैंसरों से अपने शरीर का बचाव कर सकते हैं।

 

10. पैशन फ्रूट तनाव को करे कम

वर्तमान समय में तनाव एक ऐसी बीमारी हो गई है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को होती है। पैशन फ्रूट में काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है और वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि मैग्नीशियम तनाव को कम करने में मुख्या भूमिका निभाता है। अतः कृष्णा फल यानी की पैशन फ्रूट तनाव को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।

 

पैशन फ्रूट के अन्य फायदे | Some Other Benefits of Passion Fruit in Hindi

passion fruit health benefits in hindi

1. पैशन फ्रूट में antioxidant तत्व पाए जाते हैं है जो सर्दी खांसी जैसी कई बिमारियों से शरीर का बचाव करते हैं।

2. पैशन फ्रूट में कई तरह के खनिज तत्व पाए जाते हैं जो शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करते हैं।

3. पैशन फ्रूट में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है अतः गर्भवती महिलाओं के लिए पैशन फ्रूट फायदेमंद होता है।

4. पैशन फ्रूट में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जो तनाव को कम करके अनिद्रा की परेशानी दूर करता है।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पैशन फ्रूट अत्यंत लाभकारी है।

6. पैशन फ्रूट में विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों को घना और मजबूत बनाते हैं।

 

पैशन फ्रूट का उपयोग | Uses of Passion Fruit in Hindi

passion fruit uses in hindi

पैशन फ्रूट को काटने के बाद उसके अंदर रस निकलता जिसका उपयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं।

1. पैशन फ्रूट का उपयोग आप जूस के रूप में कर सकते हैं।

2. पैशन फ्रूट को दही में डालकर फ्रूट रायते के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

3. केक को स्वादिष्ट बनाने के लिए पैशन फ्रूट का उपयोग कर सकते हैं।

4. फ्रूट सलाद में भी कृष्णा फल का उपयोग कर सलाद को एक नए स्वाद में खाया जा सकता है।

5. नींबू रस की तरह पैशन फ्रूट का उपयोग पानी में निचोड़ कर किया जा सकता है।

 

पैशन फ्रूट के नुकसान | Side Effects of Passion Fruit in Hindi

पैशन फ्रूट के फायदों की तुलना में इसके नुकसान बेहद ही कम हैं। तो आइये passion fruit से होने वाले नुकसानों के बारे में जानते हैं।

1. जिन व्यक्तियों का शरीर संवेदनशील है उन लोगों को पैशन फ्रूट के सेवन से एलर्जी हो सकती है।

2. मधुमेह (diabetes) रोगियों और गर्भवती महिलाओं को पैशन फ्रूट का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

3. शरीर में किसी भी तरह का घाव या सर्जरी हुई हो तो इसका सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

तो दोस्तों ये थी पैशन फ्रूट (Passion fruit in hindi) से जुड़ी कुछ जानकारी। हम आशा करते हैं की आप पैशन फ्रूट के समस्त फायदे और नुकसानों से परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।
हमसे जुड़े रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबा कर ऊपर आये नोटिफिकेशन पर Allow का बटन दबा दें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here